Saturday , December 5 2020

इस वर्ष और भी बढ़ सकती है ठंड, पहाड़ी इलाकों में न्यूनतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस से कम

सर्दियों का मौसम उत्तर-पश्चिमी भारत के कई हिस्सों में आ गया है, दोनों पहाड़ियों और उत्तरी मैदानों में, न्यूनतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस कम है।

शुक्रवार को गुलमर्ग का न्यूनतम तापमान -7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 5.5 डिग्री कम था। पालमपुर (हिमाचल प्रदेश) में, न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस, सामान्य से 6.4 डिग्री कम था। मैदानी इलाकों में, हिसार (हरियाणा), चूरू (राजस्थान) और आदमपुर (पंजाब) जैसे शहरों में भी न्यूनतम तापमान सामान्य से 4-5 डिग्री कम दर्ज किया गया। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने चेतावनी दी है कि दिल्ली, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान अगले दो दिनों तक शीत लहर की स्थिति का सामना कर सकते हैं।

न्यूनतम तापमान 10°C से कम होने पर एक शीत लहर की घोषणा की जाती है और सामान्य से प्रस्थान एक दिन से अधिक के लिए 4.5°C होता है। सर्दियों की शुरुआत में आमतौर पर दिसंबर के मध्य में होती है, वैज्ञानिकों के अनुसार, बैक-टू-बैक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण पहले ही हो रही थी। उन्होंने यह भी कहा कि एक वैश्विक मौसम पैटर्न जो इस साल चल रहा है, सर्दियों में उत्तर पश्चिम भारत में सामान्य तापमान से काफी नीचे जुड़ा हुआ है। उनके मुताबिक, इस साल सामान्य सर्दी की तुलना में ठंड बढ़ने की उम्मीद है।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com