एयरपोर्ट जैसा दिखेगा लखीमपुर स्टेशन, रेलवे ने जारी किया प्रस्तावित मॉडल

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत लखीमपुर रेलवे स्टेशन की सूरत बदलने की कवायद शुरू हो गई है। स्टेशन पर करीब आठ करोड़ की लागत से कायाकल्प किया जा रहा है। निर्माण के बाद लखीमपुर स्टेशन एयरपोर्ट की तरह दिखेगा। रेलवे ने स्टेशन के प्रस्तावित भवन का मॉडल फोटो भी जारी कर दिया है।

प्रस्तावित मॉडल में लखीमपुर स्टेशन का भवन एयरपोर्ट की तरह दिख रहा है। स्टेशन के आधुनिकीकरण के लिए नई नीति तैयार की गई है, जिसके तहत निर्माण कार्य भी शुरू हो गया है। यात्रियों को बेहतर सुविधा, सुगमता व सुरक्षा को ध्यान में रखकर ही आवश्यकतानुसार स्टेशन भवन, प्रवेश एवं निकास द्वार सहित फुटओवर ब्रिज का निर्माण कराया जा रहा है।

इसके अलावा स्टेशन पर यात्रियों के लिए और स्वचालित सीढ़ियां यानी एक्सीलेटर, प्लेटफॉर्म, सर्कुलेटिंग एरिया, पार्किंग, दिव्यांगजनों के लिए सुविधा, प्रकाश व्यवस्था, बैठने की व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था, स्वच्छता व्यवस्था, संकेत एवं निर्देश बोर्ड, ट्रेन डिस्प्ले और उद्घोषणा प्रणाली समेत सुंदरीकरण आदि से संबंधित विकास कार्य होंगे।

स्टेशन पर यात्रियों को इनकी हो रही परेशानी
रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं की बेहद कमी है। पार्किंग से लेकर पर्याप्त शेड की अनुपलब्धता है। प्लेटफॉर्म पर छांव आदि के इंतजाम भी कम है। सबसे ज्यादा दिक्कत बारिश में मुसाफिरों को होती है, क्योंकि टीन शेड से पानी टपकने से यात्रियों के लिए मुसीबत बनता था।

Related Articles

Back to top button