Thursday , September 24 2020

कोहनी और घुटने को निखारने के लिए आपनाए असरदार ब्यूटी टिप्स

चेहरे को चमकाने के लिए लोग हर कोशिश करते हैं लेकिन उतनी ही मेहनत वह कोहनी (Elbow) और घुटने (Knee) को साफ रखने के लिए नहीं करते. दरअसल अक्सर घुटनों के बल बैठने और कोहनी टेबल पर टिकाकर रखने से ये काले (Black) पड़ जाते हैं. यही कारण है कि कोहनी और घुटने का रंग त्वचा के रंग से थोड़ा अलग होता है. शरीर के ये हिस्से आसानी से साफ (Clean) भी नहीं हो पाते हैं. ऐसे में लॉकडाउन (Lockdown) में हम आपको कुछ ऐसे असरदार ब्यूटी टिप्स (Beauty Tips) के बारे में बताते हैं जिन्हें अपनाकर कोहनी और घुटनों के कालेपन को मिनटों में साफ किया जा सकता है. इन्हें जरूर अप्लाई करें और साफ कोहनी और घुटने पाएं.

नींबू और मलाई
कोहनी और घुटने की सफाई के लिए सबसे लोकप्रिय घरेलू उपाय नींबू और मलाई का पेस्ट है. इसके लिए आपको सबसे पहले एक बर्तन में नींबू का रस लेना होगा और उसमें मलाई मिलाकर उसे घुटने और कोहनी पर लगाना होगा. घुटने और कोहनी पर इस पेस्ट से अच्छे से मालिश करें. नींबू के रस से त्वचा की गंदगी दूर होने के साथ साथ कालापन भी धीरे-धीरे दूर हो जाता है.

नारियल का तेल
नारियल का तेल मॉइश्चराइजर के गुणों से भरपूर होने के साथ साथ त्वचा के लिए एक अच्छा टॉनिक भी है. नहाने से पहले कोहनी एवं घुटनों पर नारियल के तेल से मालिश करें. इससे त्वचा मुलायम रहती है और कोहनी व घुटने की त्वचा पर गंदगी भी नहीं जमती.

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा क्लींजर की तरह काम करता है. इससे पिग्मेंटेशन भी दूर होता है. कोहनी और घुटने पर जमी गंदगी को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा को दूध में मिलाकर लगाएं. कुछ देर सूखने के बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से साफ कर लें.

एलोवेरा
घुटने और कोहनी की सफाई के लिए एलोवेरा भी एक अच्छा ऑप्शन है. काले पड़ गए घुटनों और कोहनी पर नियमित रूप से एलोवेरा जेल का उपयोग करने से वह साफ दिखने लगते हैं. आपको बता दें कि एलोवेरा से त्वचा के दाग-धब्बे भी साफ होते हैं. एलोवेरा स्किन के लिए एक दवाई की तरह काम करता है. इससे त्वचा पर कोई इंफेक्शन भी नहीं होता.

हल्दी
हल्दी को त्वचा के लिए हमेशा ही औषधी माना गया है. कोहनी और घुटने के कालेपन को दूर करने के लिए हल्दी पाउडर में कुछ मात्रा में मिल्क क्रीम मिलाकर लगाएं. इससे फायदा मिलेगा.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com