‘सिंध में जबरन हो रहा हिंदू लड़कियों का धर्म परिवर्तन’, पाकिस्तान की सीनेट में दानेश पलयानी का दावा

पाकिस्तानी हिंदू नेता और सीनेट के सदस्य दानेश कुमार पलयानी ने सिंध प्रांत में गंभीर मानवाधिकार संकट पर चिंता जताते हुए कहा कि हिंदू समुदाय की लड़कियों को जबरन इस्लाम में परिवर्तित किया जा रहा है।

हिंदू लड़कियों का जबरन धर्म परिवर्तन हो रहा- पलयानी
दानेश कुमार पलयानी ने कहा कि कुछ अराजक तत्वों द्वारा हिंदू लड़कियों से जबरन इस्लाम धर्म कबूल करवाया जा रहा है। जिन इलाकों में हिंदू बसे हुए हैं, वहां लड़कियों का धर्म परिवर्तन किया जा रहा है। सीनेट में अपनी बात रखते हुए पलयानी ने कहा कि पाकिस्तान हमें यह अधिकार देता है कि कोई भी किसी को धर्म परिवर्तन के लिए मजबूर नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि कुरान में भी इस बात का जिक्र किया गया है कि धर्म में कोई जबरदस्ती नहीं होनी चाहिए। इसके बाद भी कुछ लोगों को पाकिस्तान के संविधान और यहा तक कि कुरान शरीफ पर भी विश्वास नहीं है।

पलयानी ने सरकार पर साधा निशाना
पाकिस्तानी हिंदू नेता ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर भी अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि हिंदुओं की बेटियां कोई लूट का माल नहीं है, जिनका कोई भी जबरन धर्म परिवर्तन करवाए। उन्होंने दो साल पर प्रिया कुमारी नाम की बच्ची के अपहरण का जिक्र करते हुए कहा कि सिंध में हिंदू लड़कियों को जबरन धर्म परिवर्तन कराया जा रहा है। दानेश कुमार ने कहा कि पाकिस्तान सरकार ऐसे लोगों के खिलाफ कोई भी सख्त कदम नहीं उठा रही, जिनकी वजह से देश का नाम बदनाम हो रहा है। उन्होंने आगे कहा कि पाकिस्तान के संविधान, यहां तक कि पवित्र कुरान में भी लिखा है कि जबरन धर्म परिवर्तन कराना गलत है।

संयुक्त राष्ट्र ने भी जताई थी चिंता
इससे पहले 11 अप्रैल को संयुक्त राष्ट्र ने भी पाकिस्तान के अल्पसंख्यक इलाकों से गायब हो रही युवतियों और महिलाओं के मामले पर चिंता जताई थी। संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों ने कहा था कि पाकिस्तान में ईसाई और हिंदू लड़कियों को जबरन धर्म परिवर्तन की आग में झोंका जा रहा है। अल्पसंख्यक बहुल इलाकों की लड़कियों को धर्म परिवर्तन, अपहरण, बाल विवाह और मानव तस्करी जैसे अपराधों का सामना करना पड़ रहा है। संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों ने कहा था कि यह जघन्य अपराध है और इसे सहन नहीं किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button