Sunday , January 17 2021

डबल इंजन की सरकार का जुमला हिट, प्रदेश के बजट में 655 प्रतिशत की वृद्धि

उत्तराखंड में डबल इंजन की सरकार का जुमला यूं ही चर्चा में नहीं है. दरअसल पिछले दस महीने के दौरान उत्तराखंड को केन्द्र से भी करोड़ों की परियोजनाओं में मदद मिली है, जिससे ये जुमला अब पहाड़ में हिट हो रहा है, हालांकि सरकार के सामने इस बजट को सही तरीके खर्च करने की चुनौती भी कम नहीं है. 18 मार्च 2017 को त्रिवेन्द्र सिंह रावत के सत्ता संभालते ही देवभूमि उत्तराखंड में डबल इंजन वाली सरकार का जुमला चर्चित हो गया गया. इस जुमले के पीछे तर्क दिया गया कि केन्द्र में पहले से भाजपा की सरकार है और उत्तराखंड में भी सरकार बन गई.

अब दस महीने में त्रिवेन्द्र सरकार ने कई उपलब्धियां हासिल कर डबल इंजन की कहावत को चरितार्थ करने की दिशा में कदम बढ़ा दिये हैं. खुद मुख्यमन्त्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत भी कह रहे हैं कि केन्द्र की मदद से उत्तराखंड को विकास अब नये पंख लगने वाले हैं.

मुख्यमन्त्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत का कहना है कि प्रदेश के बजट में 655 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. जो लोग डबल इंजन की सरकार की तरह तरह से आलोजना करते थे आज उनके पास बोलने के कुछ नहीं है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने उत्तराखंड से जो वादा किया था उससे भी ज्याद उत्तराखंड को मिल रहा है.

यूं तो उत्तराखंड में पहले से ही संसाधनों की कमी है, जबकि जून 2013 में आई केदारनाथ त्रासदी ने देवभूमि की माली हालत को खस्ता कर दिया. अब डबल इंजन सरकार में केन्द्र ने झोली खोल दी है और उत्तराखंड के दोनों हाथों में लड्डू हैं.

 
केन्द्र ने खोला उत्तराखंड के लिये खजाना

केंद्र सरकार ने आठ महीने में लगभग 8000 करोड़ के प्रस्ताव मंजूर किये हैं. 4000 करोड़ रुपये पर्यटन, उच्च शिक्षा और ऊर्जा के लिये मिलने की उम्मीद है. इसके साथ ही केंद्र ने पेयजल और सीवरेज से जुड़े 900 करोड़ रुपये के दो प्रोजेक्ट को भी मंजूरी दी है. हरिद्वार में 750 करोड़ भूमिगत केबल के लिये केन्द्र की मंजूरी पहले ही मिल चुकी है. इसके साथ ही एमएसएमई के लिये भी 700 करोड़ रुपये के प्रस्ताव पर केन्द्र राज्य सरकार की मदद करेगा. आपदा प्रबंधन और तकनीकि शिक्षा के लिये करोड़ों रुपये की  सौगात मिलने की उम्मीद है.

प्रदेश के वित्तमंत्री प्रकाश पंत का कहना है कि केन्द्र सरकार की मदद के साथ ही उत्तराखंड सरकार भी कोशिश कर रही है कि राजस्व जुटाने की दिशा में हर संभव प्रयास किये जायें जिससे विकास को रफ्तार दी जा सके.

 
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com