कैंसर की जांच-रोकथाम को बढ़ावा देने की जरूरत, ताकि कम किया जा सके इस रोग का मृत्युदर

हाल के वर्षों में भारत, कैंसर के मामले में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश बनकर उभरा है, जिसके कारण अग्रणी हेल्थकेयर श्रृंखलाओं में डायग्नोसिस, केयर और मैनेजमेंट में ऑन्कोलॉजी अब कार्डियोलॉजी से प्रतिस्पर्धा कर रही है। भारत में कैंसर की जांच और शीघ्र पता लगाने के कार्यक्रम उतने प्रचलित और व्यापक नहीं हैं, जितने होने चाहिए, खासकर जब विकसित देशों के साथ तुलना की जाती है। विकसित देशों में, कैंसर स्क्रीनिंग अधिक स्थापित है और इन देशों में स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली प्रारंभिक चरण में बीमारियों का पता लगाने और उपचार परिणामों में सुधार करने के लिए कैंसर स्क्रीनिंग सहित निवारक देखभाल को प्राथमिकता देती है।

20 वर्ष की युवा महिलाओं को सर्वाइकल कैंसर स्क्रीनिंग कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, जिससे उनके देश की निवारक स्वास्थ्य प्रणालियां बड़े पैमाने पर काम कर सकें। दुर्भाग्य से, भारत ने किसी भी आयु वर्ग में इस प्रकार की प्रारंभिक पहचान या स्क्रीनिंग को शामिल नहीं किया है और न ही देश ने समुदायों के भीतर अनिवार्य रूप से स्क्रीनिंग प्रथाओं को लागू किया है।

कैंसर स्क्रीनिंग में भारत को विशेष सुधार की जरूरत
विकसित देश कैंसर स्क्रीनिंग के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियानों और शैक्षिक पहलों में निवेश करते हैं। वे नियमित स्क्रीनिंग दिशानिर्देशों को बढ़ावा देते हैं और जनता को शीघ्र पता लगाने के लाभों के बारे में सूचित करते हैं। कैंसर का इलाज महंगा है, इसलिए कैंसर स्क्रीनिंग कार्यक्रमों के लिए नीति निर्माण में इसके डिजाइन और कार्यान्वयन में आर्थिक कारकों पर विचार किया जाना चाहिए। हमारे देश में जनसंख्या घनत्व और कैंसर की बढ़ती घटनाओं की दर को ध्यान में रखते हुए भारत को कैंसर स्क्रीनिंग को अपनाना चाहिए और इसे तेजी से बड़े पैमाने पर लागू करना चाहिए।

भारत ने एनपीसीडीसीएस कार्यक्रम के तहत 2010 में सबसे आम कैंसर के लिए अपना स्क्रीनिंग कार्यक्रम शुरू किया। हालांकि, स्वास्थ्य देखभाल व्यय के लिए प्रतिस्पर्धी प्राथमिकताओं के साथ-साथ पूरे देश में राजनीतिक और आर्थिक स्थितियों में बदलाव के कारण, कैंसर का शीघ्र पता लगाने और उपचार की प्रक्रिया पर उचित ध्यान नहीं दिया गया है।

विकसित देशों में आम तौर पर कैंसर स्क्रीनिंग सुविधाओं सहित स्वास्थ्य सेवाओं तक बेहतर पहुंच होती है। स्वास्थ्य देखभाल का बुनियादी ढांचा अच्छी तरह से विकसित है और लोगों के पास स्क्रीनिंग कार्यक्रमों और विशेष कैंसर केंद्रों तक आसान पहुंच है। जबकि, भारत में बहुत से लोग, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों और निचले सामाजिक आर्थिक समूहों में, कैंसर स्क्रीनिंग के महत्व और इसके संभावित लाभों के बारे में नहीं जानते होंगे। भारतीय आबादी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा ग्रामीण क्षेत्रों में रहता है जहां स्वास्थ्य देखभाल का बुनियादी ढांचा बेहद सीमित है।

नियमित स्क्रीनिंग कार्यक्रम और हेल्थकेयर कवरेज
विकसित देशों में सरकार राष्ट्रीय या क्षेत्रीय कैंसर स्क्रीनिंग कार्यक्रम आयोजित करने में अग्रसर रहती है, जो ब्रेस्ट, सर्वाइकल, कोलोरेक्टल और प्रोस्टेट कैंसर जैसे विशिष्ट कैंसर के लिए मुफ्त या रियायती स्क्रीनिंग की पेशकश करती है। ये कार्यक्रम कुछ आयु समूहों या उच्च जोखिम वाली आबादी को लक्षित करते हैं और स्क्रीनिंग भागीदारी दर बढ़ाने का लक्ष्य रखते हैं।

कई विकसित देशों में भी सार्वभौमिक या लगभग-सार्वभौमिक स्वास्थ्य देखभाल कवरेज है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि आबादी का एक बड़ा हिस्सा वित्तीय बाधाओं के बिना कैंसर स्क्रीनिंग सेवाओं तक पहुंच सकता है। दुख की बात है कि भारत में ऐसी प्रथाओं का अभाव है। लेकिन, पिछले कई वर्षों में, भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय इस आवश्यकता के प्रति जागा है और कैंसर स्क्रीनिंग को और अधिक व्यापक बनाने के लिए कई प्रयास किए हैं।

कैंसर की जांच के महत्व को समझने की जरूरत

यह स्पष्ट है कि भारत को कैंसर की रोकथाम, उपचार और देखभाल के लिए तत्काल एक नई प्रतिबद्धता की आवश्यकता है जो बढ़ती चुनौतियों और उन्हें दूर करने के अवसरों को पहचाने, जिसमें कैंसर देखभाल में उन्नत विकास भी शामिल है। भारत को अपनी स्वास्थ्य देखभाल प्रथाओं को बढ़ाने की आवश्यकता है ताकि लोगों को यह एहसास हो कि सामान्य कैंसर के लिए स्क्रीनिंग उतनी ही आवश्यक और सामान्य है जितनी कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड शुगर और हाई ब्लड प्रेशर की उपस्थिति के लिए स्क्रीनिंग।

कैंसर की बढ़ती घटनाओं में महत्वपूर्ण बदलाव लाने के लिए देश में मजबूत बुनियादी ढांचे और व्यापक, जोखिम-अज्ञेयवादी कैंसर स्क्रीनिंग कार्यक्रमों को सख्ती से चलाया जाना चाहिए। सार्वजनिक और निजी उद्यमों और राज्य स्वास्थ्य विभागों दोनों की जिम्मेदारी है कि वास्तविक लाभ देखने के लिए यथासंभव प्रभावी स्क्रीनिंग कार्यक्रम शुरू करें।

Related Articles

Back to top button