‘सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा’, व्हाइट हाउस में बजाया गया भारत का लोकप्रिय देशभक्ति गीत

अमेरिका के व्हाइट हाउस में सोमवार को वार्षिक एशियाई अमेरिकी, मूल हवाईयन और प्रशांत द्वीपवासी (एएएनएचपीआई) विरासत माह का जश्न मनाया गया। इस दौरान राष्ट्रपति जो बाइडन, उप राष्ट्रपति कमला हैरिस समेत कई एशियाई और अमेरिकी वहां मौजूद थे। व्हाइट हाउस में इस खास उपलक्ष्य पर मरीन बैंड ने ‘सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा’ गीत की धुन बजाई।

बता दें कि भारत के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान मोहम्मद इकबाल ने इस गीत को लिखा था। सोमवार को व्हाइट हाउस में मौजूद भारतीय अमेरिकियों के अनुरोध पर मरीन बैंड ने इस देशभक्ति गीत की धुन को दो बार बजाया। राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस वार्षिक कार्यक्रम के लिए भारतीय अमेरिकियों को व्हाइट हाउस में आमंत्रित किया गया था।

कम्युनिटी नेता ने साझा किया अपना अनुभव
इस कार्यक्रम में भारतीय अमेरिकी कम्युनिटी नेता अजय जैन भुतोरिया भी मौजूद थे। उन्होंने इस कार्यक्रम को लेकर मीडिया से बात की। भुतोरिया ने कहा, “व्हाइट हाउस के एएएनएचपीआई विरासत माह के उपलक्ष्य में रोज गार्डन में आयोजित किया गया समारोह एकदम अद्भुत था। सबसे अच्छी बात यह रही कि जैसे ही मैं व्हाइट हाउस में गया संगीतकारों ने ‘सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा’ गीत की धुन बजाकर मेरा स्वागत किया।”

व्हाइट हाउस में दूसरी बार बजा भारत का लोकप्रिय देशभक्ति गीत
एक साल से भी कम समय के भीतर व्हाइट हाउस में यह दूसरी बार भारत का लोकप्रिय देशभक्ति गीत बजाया गया। आखिरी बार पिछले साल जून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ऐतिहासिक राजकीय यात्रा के दौरान देशभक्ति गीत बजाया गया था।

Related Articles

Back to top button