जरूरतों के साथ वित्तीय लक्ष्यों की बनाएं सूची, सपनों को हकीकत में बदलने के लिए प्लानिंग की जरूरत

हममें से कई लोगों को यह पता नहीं होता है कि सपनों को हकीकत में कैसे बदला जाए। इन्हें साकार करने के लिए पैसे और प्लानिंग की जरूरत होती है। इसके लिए पहला यह कि जरूरतें स्पष्ट हों, विशेष रूप से उन्हें पैसे का बहुत जुगाड़ करना है। उन्हें यह पता होना चाहिए कि कार खरीदना कितना जरूरी है या नहीं है और इसके लिए पैसे कैसे आएंगे।

उदाहरण के लिए, यह जानना बेहतर है कि 2026 में 1.2 करोड़ रुपये वाले मकान की खरीद के लिए डाउन पेमेंट के रूप में 20 लाख की जरूरत है। बाकी पैसे होम लोन से मिलेंगे। मकान की कीमत और उसे खरीदने की अवधि तय करने से सपने वित्तीय लक्ष्य में बदल जाते हैं। वित्तीय लक्ष्य आप खुद तय करते हैं, जो भविष्य की जरूरतों और एक समय सीमा से बंधे होते हैं। इसे पाने के लिए समय-सीमा की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

कम समय के लक्ष्य जल्दी हासिल
कम समय के लक्ष्य वे होते हैं, जो कुछ माह में हासिल हो सकते हैं। जैसे कोई बड़ा गैजेट खरीदना या आपात स्थिति से निपटने के लिए पैसे अलग रखना। मध्यम लक्ष्य वे होते हैं जो कुछ साल में हासिल होते हैं। जैसे घर के लिए डाउन पेमेंट या एक साल बाद पारिवारिक छुट्टी के लिए पैसे जुटाना। लंबे समय के लक्ष्यों के लिए कुछ साल और लग जाते हैं। ये 5 साल से अधिक के होते हैं। जैसे कि रिटायरमेंट, बच्चों की शिक्षा के लिए बचत या होम लोन का भुगतान करना।

हर महीने करते रहें एक छोटा निवेश
वित्तीय लक्ष्यों को जीवन में मील के पत्थर के रूप में सोचें। उदाहरण के तौर पर मकान का डाउन पेमेंट 2028 में 11 लाख करना है। बच्चे की शिक्षा के लिए 2035 तक 30 लाख जुटाने हैं। सेवानिवृत्त के लिए 2045 तक चार करोड़ की जरूरत है। यह मानते हुए कि 35 साल की उम्र में एक व्यक्ति की 7 साल की बेटी है और लक्ष्य महंगाई से जुड़े नहीं हैं। यह आंकड़ा एक सांकेतिक है। जरूरत इससे कम या ज्यादा भी हो सकती है। आज आपके पास वित्तीय साधन हैं जो वित्तीय लक्ष्यों को हासिल करने में मदद करते हैं। खासकर यदि आप एक नियमित आय के साथ वेतन पा रहे हैं। इसमें से हर माह एक छोटा निवेश करें, ताकि बड़ी रकम का बोझ आए तो कुछ मदद मिले।

Related Articles

Back to top button