डीजीसीए ने एयर इंडिया को कारण बताओ नोटिस जारी किया, विमानों की देरी मामले में कार्रवाई

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने शुक्रवार को एयर इंडिया को कम से कम दो अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में अत्यधिक देरी और यात्रियों की उचित देखभाल करने में विफल रहने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया। नियामक ने 30 मई को दिल्ली से सैन फ्रांसिस्को के लिए एआई 183 और 24 मई को मुंबई से सैन फ्रांसिस्को के लिए एआई 179 उड़ानों में अत्यधिक देरी का उल्लेख करते हुए यह कार्रवाई की। विमान में एयर कंडीशन सही ढंग से काम नहीं करने के कारण दोनों उड़ानों में देरी हुई और इससे यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ा। डीजीसीए के अनुसार इसके अलावा, डीजीसीए मानदंडों का उल्लंघन करने और एयर इंडिया द्वारा यात्रियों को असुविधा में डालने की घटनाएं बार-बार नियामक के संज्ञान में लाई गईं।

नियामक ने यह भी कहा कि एयर इंडिया यात्रियों की देखभाल करने में बार-बार विफल हो रही है और विमान में सवार होने से इनकार करने, उड़ानों को रद्द करने और उड़ानों में देरी के कारण एयरलाइनों द्वारा यात्रियों को प्रदान की जाने वाली सुविधाओं से संबंधित प्रावधानों का अनुपालन नहीं कर रही है।

नियामक ने कहा, “एयर इंडिया से कारण बताने को कहा जाता है कि क्यों न उल्लंघन के लिए एयरलाइन के खिलाफ प्रवर्तन कार्रवाई शुरू की जाए।” एक अधिकारी ने बताया कि नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने उड़ानों में देरी और यात्रियों को हुई असुविधा का संज्ञान लिया जिसके बाद डीजीसीए ने कारण बताओ नोटिस जारी किया।

Related Articles

Back to top button