Saturday , November 16 2019

इस म्यूज़ियम में पायी जाती है अजीबो गरीब चीजें, जानकार उड़ जायेंगे होश

वैसे तो अपने म्यूजियम को देखा होगा जहा कुछ तरह की ऐतिहासिक वस्तुए तो कई पुराने जानवरों के कंकाल देखने को मिले है. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे अजीबोगरीब म्यूजियम के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां अजीब-अजीब सी चीजें देखने को मिली है. जिन्हे देखकर आप हैरान रह जायेंगे.

सूत्रों का कहना है कि गुजरात के अहमदाबाद में वीचर बर्तन म्यूजियम है. यहां 4000 से भी अधिक बर्तनें हैं, जिनमें से कई तो 1000 साल पुराने हैं. इस म्यूजियम में हर धातु से बने बर्तन पाए गए है. यह अनोखा म्यूजियम भारतीय शिल्पकारों की कला और सांस्कृतिक विरासत का हिस्सा माना जाता है.

हम आपको बता दें कि यहाँ एक सुलभ इंटरनेशनल शौचालय म्यूजियम है, जो दिल्ली में स्थित है. यहां तरह-तरह के शौचालयों का संग्रह है. इस अनोखे म्यूजियम में 2500 ईसा पूर्व के रोमन सम्राटों द्वारा इस्तेमाल किए गए सोने और चांदी के शौचालयों का भी पूरा इतिहास आपको देखने मिलेगा.

मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली के बहादुर शाह जफर मार्ग पर चिल्ड्रेन बुक ट्रस्ट के भवन में स्थित एक म्यूजियम है, जिसे शंकर इंटरनेशनल डॉल्स म्यूजियम के नाम से जाना जाता है. इस म्यूजियम में तरह-तरह की सैकड़ों गुड़ियां पाई गयी है. इसे मशहूर कार्टूनिस्ट के. शंकर पिल्लई ने बनाया है.

वही विशेषज्ञों का कहना है कि गुवाहाटी के मायोंग गांव में सबसे अनोखा म्यूजियम है, ब्लैक मैजिक और जादू-टोना म्यूजियम. यहां मानव कंकाल और खोपड़ियों सहित जादू-टोने से जुड़ी हर तरह की चीजें आपको देखने को मिलेंगी. दरअसल, ऐसा कहा जाता है कि जादू-टोना और काले जादू की उत्पति जहां से हुई, वो मायोंग गांव है. यहां के लोगों के पास गायब होने की भी शक्ति पायी जाती है. यही वजह है कि यहां पर यह विचित्र म्यूजियम बनाया गया था.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com