बच्चों को आउटडोर गेम्स से ना रखें दूर, रहेंगे हेल्दी

आज के समय में बच्चे सिर्फ घर में बेथ कर मोबाइल में गेम खेलते हैं. तकनीक के विकास और विस्‍तार के साथ ही बच्‍चों की एक्टिविटी भी कम हो गईं हैं. अब वे बाहर खेलने नहीं जाते, बल्कि अपना खाली समय मोबाइल पर गेम खेलने में बिताते हैं. इससे उनका विकास भी सही से नहीं हो पाता और बहार के गेम्स के बारे में वो जान भी नहीं पाते. इसके चलते ज्‍यादातर बच्‍चों में मोटापा, अवसाद और तनाव की बढ़ोतरी होती जा रही है. अगर आप भी चाहते हैं कि आपका स्‍मार्ट और फि‍ट बने, तो उन्‍हें आउटडोर गेम्‍स जरूर खिलाएं. जानते हैं इसके बारे में. जानें इसके क्या हो सकते हैं फायदे.

आउटडोर गेम्स के फायदे
खुले मैदान में दौड़ भागकर खेलने वाले बच्‍चों को मोटापा कभी नहीं घेरता. जिसकी वजह से आज छोटे-छोटे बच्‍चों को भी डायबिटीज, ब्‍लड प्रेशर और तनाव जैसी समस्‍याओं का सामना करना पड़ रहा है. आउटडोर गेम्‍स खेलने से इन बीमारियों की संभावना कम होती है.

इन गेम्स, को खेलने से बच्चे हेल्थी, फिट और चुस्त-दुरूस्त रहते हैं. जिससे वे अपने काम को ज्‍यादा परफेक्‍शन से कर पाते हैं. इससे उनमें आत्‍मविश्‍वास भी बढ़ता है.

घर के आसपास खेलने से बच्चा आपका सुरक्षित भी रहेगा और पेरेंट्स अपने बच्चे का ध्यान भी रख सकते हैं. जरूरी नहीं कि बच्चों को आउटडोर गेम्स के लिए कहीं दूर भेजा जाए बल्कि पेरेंट्स अपने बच्चों के साथ भी इन गेम्स को खेल सकते हैं और ये गेम्स घर के आसपास भी खेले जा सकते हैं.

आउटडोर गेम्स के जरिए बच्‍चे अपने दोस्तों से रोज मिल सकते हैं और कुछ नई बातें आपको सीखने को मिलेगी. इससे उनमें शेयरिंग और खेल स्पिरिट बढ़ेगी. यह टीम भावना के विकास के लिए बहुत जरूरी है.

मानसिक सेहत भी होती है बेहतर
इन्‍हें खेलने से बच्चों का आत्मविश्‍वास बढ़ता है. जब वे तेजी से दौड़ते हैं, कुछ लक्ष्‍य हासिल करते हैं, जीतते हैं, तो उनमें आत्‍मसम्‍मान की भावना जागृत होती है.

आउटडोर गेम्स के जरिए आप घर के सदस्यों के अलावा बाहर के लोगों, बाहर की दुनिया से भी रूरू होते हो. यह फिट रखने में तो मददगार है ही साथ ही ये आपको बीमारियों से भी बचाते हैं.

इस तरह आप ये पहचान पाएंगे कि आपकी किस खेल में अधिक रूचि है और आप किसमें कितना एक्सकपर्ट हो, साथ ही आप और बच्चों से अपने आपको कितना अलग महसूस करते हो.

आउटडोर गेम्स जैसे कबड्डी, खो-खो, छुपन-छुपाई और अकड़म-पकड़म हमारे पुराने खेल हैं. इनमें कुछ खर्च नहीं करना पड़ता और खूब मजा भी आता है.

इसके अलावा क्रिकेट, टैनिस, फुटबॉल, बैडमिंटन तथा हॉकी आदि को खेल कर आप स्वस्थ और मजबूत बन सकते हैं. साथ ही आप इनमें से किसी खेल जिसमें भी आप अच्छे हों, को करियर के तौर पर भी चुन सकते हैं.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com