बहुपक्षीय विकास बैंक में किए जा रहे सुधार के लिए संयुक्त राष्ट्र ने की भारत की तारीफ, कही ये बात

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने कहा है कि बहुपक्षीय विकास बैंकों में सुधार इस साल होने वाले भविष्य के सम्मेलन में अहम थीम रहेगा। इस साल सितंबर में संयुक्त राष्ट्र महासभा के दौरान भविष्य के सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने भारत की जी20 अध्यक्षता में किए गए कामों की भी तारीफ की।

भारत की जी20 अध्यक्षता में बहुपक्षीय विकास बैंकों में सुधार के लिए एक स्वतंत्र विशेषज्ञ समूह का गठन किया गया था, जिसका सह-संयोजक एनके सिंह को बनाया गया था। एनके सिंह ने बीते हफ्ते संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय का दौरा किया और वहां संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात की। जिनमें संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस के अलावा संयुक्त राष्ट्र के डिप्टी सेक्रेटरी जनरल अमिना मोहम्मद और आर्थिक और सामाजिक मामलों के सेक्रेटरी जनरल ली जानहुआ शामिल हैं।

संयुक्त राष्ट्र नेतृत्व ने माना कि स्वतंत्र विशेषज्ञ समूह की रिपोर्ट में कई अहम सुझाव दिए गए हैं, जिनसे अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों में सुधार सुनिश्चित किए जा सकते हैं। इससे गरीबी से लड़ने और जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद मिलेगी। बहुपक्षीय विकास बैंकों में सुधार से वैश्विक उत्तर और वैश्विक दक्षिण के बीच की खाई को पाटने में भी मदद मिलेगी। समूह की रिपोर्ट में निम्न और मध्यम आय वर्ग वाले देशों पर विशेष ध्यान देने की मांग की गई है, जहां विकास दर को बनाए रखने के लिए सतत बुनियादी ढांचे की जरूरत है।

Related Articles

Back to top button