उत्तरी गाजा पर मंडरा रहा पूर्ण अकाल का खतरा, संयुक्त राष्ट्र की खाद्य एजेंसी की चेतावनी

हमास और इस्राइल के बीच भीषण जंग जारी है। इस बीच, संयुक्त राष्ट्र की खाद्य कार्यक्रम प्रमुख ने उत्तरी गाजा में पूर्ण अकाल की चेतावनी दी है। संगठन ने संघर्ष विराम का आह्वान किया है। विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) की कार्यकारी निदेशक सिंडी मैक्केन शुक्रवार को एक इंटरव्यू में कहा कि उत्तरी गाजा में अकाल है और यह पूर्ण अकाल और यह दक्षिण की ओर बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा, हम निरंतर युद्ध विराम और गाजा में सुरक्षित प्रवेश के लिए निर्बाध पहुंच के लिए विभिन्न क्रॉसिंग को खोलने की मांग कर रहे हैं। डब्ल्यूएफपी गाजा में मदद प्रदान करने वाले कई समूहों में से एक है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शुक्रवार को कहा कि गाजा पट्टी में भोजन की उपलब्धता में मामूली सुधार हुआ है । लेकिन 2.4 लाख फलस्तीनियों के घर पर अकाल का खतरा मंडरा रहा है। इस्राइल ने बार-बार संयुक्त राषट्र और गैर-सरकारी सगंठनों पर जल्दी से मदद वितरित न करने का आरोप लगाया है।

उधर, इस्राइली सुरक्षा बलों ने दावा किया है कि कब्जे वाले वेस्ट बैंक में 12 घंटे की घेराबंदी के दौरान पांच फलस्तीनी आतंकवादी मारे गए। एएफपी के एक फोटोग्राफर ने उत्तरी शहर तुलकेरम के पास देर अल-घुसुन गांव में भारी सैन्य तैनाती देखी। फोटोग्राफर ने बताया कि सैनिकों ने एक इमारत को समतल करने के लिए बुलडोजर तैनात किया और मलबे में एक शव बाहर निकाला। सेना और खुफिया एजेंसी शिन बेट ने एक साझा बयान में कहा कि इस्राइल बलों ने तुलकेरम क्षेत्र में 12 घंटे की घेराबंदी के दौरान एक इमारत में पांच फलस्तीना आतंकवादियों को मार गिराया।

दक्षिण इस्राइल पर पिछले साल सात अक्तूबर को हमास के आतंकवादियों ने हमला किया था। इस दौरान 1170 लोग मारे गए थे। जबकि करीब ढाई सौ लोगों को बंधक बना लिया गया था। इनमें से 128 अभी भी बंधकों के कब्जे में हैं। जिनमें 35 मृत माने जा रहे हैं। इसके बाद इस्राइल ने युद्ध का एलान किया था। हमास नियंत्रित गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इस्राइल के जवाबी अभियान में गाजा में कम से कम 34,622 लोगों की जान जा चुकी है। जिनमें अधिकांश महिलाएं और बच्चे हैं।

Related Articles

Back to top button