इस कंपनी को मिला पावर प्रोजेक्ट का एक बड़ा ऑर्डर, सालभर में 190% चढ़ा शेयर, ₹232 पर आया भाव

कोयला मंत्रालय के तहत एक नवरत्न कंपनी एनएलसी इंडिया लिमिटेड (NLC India) के शेयर शुक्रवार (12 जनवरी) को फोकस में थे। कंपनी के शेयरों में शुक्रवार को कारोबार के दौरान मामूली तेजी रही और यह शेयर 238.45 रुपये के इंट्रा डे हाई पर पहुंचा था।

हालांकि, बाद में इसमें 2% तक की गिरावट देखी गई और यह शेयर 232.55 रुपये पर बंद हुआ। एनएलसी इंडिया लिमिटेड ने शुक्रवार को कहा कि कंपनी ने ओडिशा में एक थर्मल पावर प्रोजेक्ट के लिए वर्क ऑर्डर मिला है। यह ऑर्डर भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) से मिला है।

कंपनी के शेयरों के हाल
एनएलसी इंडिया लिमिटेड के शेयर पिछले पांच दिन में 5% चढ़े हैं। एक महीने में इस शेयर में 12% की तेजी और छह महीने में 97% की तेजी आई है। पिछले एक साल में इसने 190% का मल्टीबैगर रिटर्न दिया है। इस दौरान इसकी कीमत 81 रुपये से बढ़कर वर्तमान प्राइस तक पहुंच गई है। पांच साल में यह 245% तक चढ़ा है। इसका मैक्सिमम रिटर्न 4 हजार पर्सेंट से ज्यादा का है। इसका 52 वीक का हाई प्राइस 266.45 रुपये और 52 वीक का लो प्राइस 69.79 रुपये है। कंपनी का मार्केट कैप 32,246.23 करोड़ रुपये है।

क्या है ऑर्डर डिटेल
कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, यह ऑर्डर बिजली प्रोडक्शन के मामले में मील का पत्थर साबित होगा। यह 2400 मेगावाट क्षमता वाली अल्ट्रा सुपर क्रिटिकल टेक्नोलॉजी पर आधारित है। 2400 मेगावाट की पूरी बिजली तमिलनाडु, ओडिशा, केरल और पुडुचेरी राज्यों के साथ जुड़ी हुई है और इसका पीपीए पहले ही एग्जिक्यूट हो चुके हैं। ऑर्डर के तहत 3 X800 मेगावाट- 2400 मेगावाट चरण-I के लिए बॉयलर, टरबाइन, जनरेटर, संयंत्रों का संतुलन, एफजीडी और एससीआर जैसे उपकरणों की इंजीनियरिंग, विनिर्माण, आपूर्ति, निर्माण और कमीशनिंग शामिल है। इस थर्मल परियोजना के लिए कोयला लिंकेज एनएलसीआईएल की 20 मिलियन टन प्रति वर्ष (एमटीपीए) की मात्रा में तालाबीरा द्वितीय और तृतीय खदानों द्वारा उपलब्ध है, जो वर्ष 2020 से ही ओडिशा के झारसुगुड़ा और संबलपुर जिलों में कार्य कर रहा है। इस परियोजना के लिए आवश्यक पानी हीराकुंड जलाशय से उपलब्ध होगा और बिजली उत्पादन आईएसटीएस और एसटीयू नेटवर्क के माध्यम से होगा।

Related Articles

Back to top button