दोहा डायमंड लीग में शीर्ष से चूकने वाले नीरज अगली प्रतियोगिता जीतने के लिए प्रतिबद्ध, दिया ये बयान

पेरिस ओलंपिक से पहले भारतीय भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा शुक्रवार को दोहा डायमंड लीग में उतरे। उम्मीद थी कि नीरज यहां शीर्ष पर रहेंगे, लेकिन वह दूसरे स्थान पर रहे। हालांकि टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले और विश्व चैंपियन नीरज ने उम्मीद नहीं छोड़ी है और उन्होंने कहा है कि वह डायमंड लीग की अगली प्रतियोगिता जीतने के लिए प्रतिबद्ध हैं। डायमंड लीग का अगला चरण, जिसमें भाला फेंक स्पर्धा शामिल है, सात जुलाई को पेरिस में होगा।

जैकब से दो सेंटीमीटर पीछे रहे थे नीरज
नीरज ने दोहा डायमंड लीग में अपने अंतिम प्रयास में 88.36 मीटर भाला फेंक कर दूसरा स्थान हासिल किया था। वह इस चरण में स्वर्ण पदक जीतने वाले जैकब वाडलेज्च से केवल 2 सेंटीमीटर पीछे रह गए थे। इस सीजन की अपनी पहली प्रतियोगिता में भाग लेने वाले नीरज ने अपने अंतिम प्रयास में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया लेकिन वह अपने खिताब का बचाव नहीं कर पाए। दो बार के विश्व चैंपियन एंडरसन पीटर्स ने 86.62 मीटर के थ्रो के साथ तीसरे स्थान पर रहे थे। मालूम हो कि नीरज इस साल जुलाई-अगस्त में होने वाले पेरिस ओलंपिक में भारत को पदक दिलाने के सबसे बड़े दावेदार हैं। नीरज के सामने पेरिस में टोक्यो के प्रदर्शन को दोहराने की चुनौती होगी।

‘डायमंड लीग काफी महत्वपूर्ण है’
नीरज ने कहा, ‘मेरे लिए इस साल की सबसे महत्वपूर्ण प्रतियोगिता पेरिस ओलंपिक है लेकिन डायमंड लीग भी काफी महत्वपूर्ण है। यह मेरी इस सत्र की पहली प्रतियोगिता है तथा मैं केवल दो सेंटीमीटर के अंतर के कारण दूसरे स्थान पर रहा लेकिन अगली बार में इससे बेहतर प्रदर्शन करके जीत दर्ज करने की कोशिश करूंगा।’ नीरज ने कतर में भारतीय प्रशंसकों का भी आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा, यहां कतर में भारतीय लोगों से समर्थन मिलना शानदार रहा। उनके इस समर्थन के लिए आभार व्यक्त करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं है। हो सकता है कि भविष्य में भारतीय खिलाड़ी इससे भी आगे निकल जाएं। मुझे भारतीय होने पर वास्तव में गर्व है।

Related Articles

Back to top button