सिंगापुर के नए प्रधानमंत्री बने लॉरेंस वोंग, राष्ट्रपति ने दिलाई शपथ; पीएम मोदी ने भी दी बधाई

अर्थशास्त्री लॉरेंस वोंग ने सिंगापुर के चौथे प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली है। 51 वर्षीय वोंग 72 वर्षीय पूर्व प्रधानमंत्री ली सीन लूंग की जगह लेंगे। ली सीन लूंग ने बीते दो दशकों से सिंगापुर के प्रधानमंत्री बने रहे। वोंग और लूंग दोनों ही नेता सत्तारूढ़ पीपुल्स एक्शन पार्टी (पीएपी) से जुड़े हैं। बता दें कि पीएपी बीते पांच दशक से सिंगापुर की आर्थिक प्रगति को आगे बढ़ाने की जिम्मेदार रही है। इससे पहले वोंग सिंगापुर के उप प्रधानमंत्री की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। अब वह प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री के रूप में सरकार का नेतृत्व करेंगे। राष्ट्रपति थर्मन शनमुगरत्नम ने वोंग को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

कैबिनेट में बदलाव नहीं करेंगे वोंग
इससे पहले वोंग सिंगापुर के उप प्रधानमंत्री की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। अब वह प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री के रूप में सरकार का नेतृत्व करेंगे। राष्ट्रपति थर्मन शनमुगरत्नम ने वोंग को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। वोंग ने अपनी कैबिनेट में बड़े बदलाव न करने का संकेत दिया है। इसके पीछे उन्होंने सिंगापुर की निरंतरता और स्थिरता का हवाला देते हुए कहा है कि इस समय किसी भी व्यवधान से बचने की आवश्यकता है। अब सभी की निगाहें सिंगापुर में होने वाले अगले आम चुनाव पर टिकी हैं। बताया गया है कि नवंबर 2025 तक सिंगापुर में आम चुनाव होंगे और उसके बाद ही कैबिनेट में महत्वपूर्ण बदलाव की उम्मीद है।

राष्ट्रपति थर्मन को वोंग की नेतृत्व क्षमता पर भरोसा
राष्ट्रपति थर्मन का कहना है कि उन्हें वोंग की नेतृत्व क्षमता पर पूरा भरोसा है। उन्होंने कहा कि सिंगापुर की आर्थिक और सामाजिक नीतियों को आकार देने में वोंग की भूमिका महत्वपूर्ण है।

1997 में संभाला था व्यापार और उद्योग मंत्रालय का कार्यभार
वोंग को अप्रैल 2022 में पीएपी की चौथी पीढ़ी के नेता के रूप में नामित किया गया था। इसी दौरान उन्हें उप प्रधान मंत्री के रूप में पदोन्नति मिली थी। राजनीति में प्रवेश करने से पहले लॉरेंस वोंग ने 14 साल तक सिविल कार्यकर्ता रहे। साल 1997 में उन्होंने व्यापार और उद्योग मंत्रालय में कार्यभार संभाला। वोंग के नेतृत्व वाली सरकार एशिया के लिए निवेश पैदा करने वाले केंद्र के रूप में व्यापार संबंधित नीतियों को जारी रखेंगे।

Related Articles

Back to top button