पश्चिम एशिया में तनाव की खबरों के बीच सोना-चांदी नए हाई पर, जानें क्या कहते हैं आंकड़े

पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ने की आशंकाओं के बीच अंतरराष्ट्रीय बाजारों में मजबूती के रुख से मंगलवार को सोने और चांदी की कीमतों में लगातार दूसरे दिन तेजी जारी रही और इनकी कीमतें अब तक के नए उच्चतम स्तर पर पहुंच गईं।एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को सोना 700 रुपये उछलकर 73,750 रुपये प्रति 10 ग्राम के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया। सोमवार को सोना 73,050 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। इसी तरह चांदी की कीमत 800 रुपये उछलकर 86,500 रुपये प्रति किलोग्राम की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) सौमिल गांधी ने कहा, ”वैश्विक बाजार में तेजी के बीच दिल्ली के बाजारों में 24 कैरेट सोने की हाजिर कीमत 700 रुपये की तेजी के साथ 73,750 रुपये प्रति 10 ग्राम की नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर कारोबार कर रही है।” वैश्विक बाजारों में कॉमेक्स पर सोने का हाजिर भाव 15 डॉलर की तेजी के साथ 2,370 डॉलर प्रति औंस हो गया। पिछले हफ्ते इस्राइल पर ईरान के अभूतपूर्व हमले के बाद पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ने की आशंकाओं के बीच सोने और चांदी की मांग बढ़ती है, जिससे कीमतों में तेजी आई है।

वैश्विक बाजार में चांदी का भाव भी तेजी के साथ 28.40 डॉलर प्रति औंस हो गया। इससे पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 28.25 डॉलर प्रति औंस के भाव पर बंद हुई। निवेशक पिछले सप्ताह अपेक्षा से अधिक मुद्रास्फीति के आंकड़ों के बाद मंगलवार को आने वाले अमेरिकी फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल के भाषण की प्रतीक्षा कर रहे हैं। इससे फेड के मौद्रिक नीति दृष्टिकोण का रुझान मिलेगा। शेयरखान के सहायक उपाध्यक्ष (बेसिक करेंसी एंड कमोडिटी) प्रवीण सिंह ने कहा कि अमेरिकी ट्रेजरी के मजबूत प्रतिफल और डॉलर की मजबूती से बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में तेजी सीमित रहेगी, पर इसमें उतार-चढ़ाव बना रहेगा।

उधर, एमसीएक्स पर वायदा कारोबार में सोने के जून अनुबंध में 349 रुपये यानी 0.48 फीसदी की तेजी के साथ 72,626 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार होता दिखा। कारोबार के दौरान यह 72,927 रुपये प्रति 10 ग्राम के उच्च स्तर पर पहुंच गया। इसके अलावा सोने का अगस्त डिलीवरी अनुबंध 72,800 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार करता दिखा।

Related Articles

Back to top button