24×7 India News https://www.24x7indianews.com Latest Hindi News Channel Fri, 16 Apr 2021 11:02:33 +0000 en-US hourly 1 https://wordpress.org/?v=5.7.1 ऐसे बनाएं झटपट चटपटे व्रत वाले आलू, बेहद लजीज देगा स्वाद https://www.24x7indianews.com/News/107192 Fri, 16 Apr 2021 11:02:33 +0000 http://www.24x7indianews.com/?p=107192  चैत्र नवरात्र शुरू हो चुके हैं। नवरात्र व्रत में अनाज का सेवन नहीं किया जाता है। यही वजह है कि नवरात्रि के पूरे 9 दिन लोग फलाहार करने के लिए अपनी डाइट में उन्हीं चीजों को शामिल करते हैं जिनका सेवन करने से उन्हें ज्यादा देर तक भूख न लगे। ऐसी ही एक चीज का …]]>

 चैत्र नवरात्र शुरू हो चुके हैं। नवरात्र व्रत में अनाज का सेवन नहीं किया जाता है। यही वजह है कि नवरात्रि के पूरे 9 दिन लोग फलाहार करने के लिए अपनी डाइट में उन्हीं चीजों को शामिल करते हैं जिनका सेवन करने से उन्हें ज्यादा देर तक भूख न लगे। ऐसी ही एक चीज का नाम है आलू। यूं तो नवरात्र में आलू को कई तरह से बनाया जाता है। लेकिन आलू की यह खास रेसिपी सिर्फ 10 मिनट में बनकर तैयार हो जाती है। तो देर किस बात की जानते हैं कैसे बनाई जाती है आलू की यह टेस्टी रेसिपी।

व्रत के आलू बनाने के लिए सामग्री-
-2 उबले हुए आलू
-1 टेबल स्पून-सेंधा नमक
-1 टेबल स्पून-जीरा
-1 टेबल स्पून- तेल
-2- टमाटर

व्रत के आलू बनाने का तरीका-
व्रत के आलू बनाने के लिए सबसे पहले एक नॉन स्टिक पैन में तेल डालकर तेल को मीडियम आंच पर गर्म कर लें। तेल गर्म होने पर पैन में जीरा डालकर गैस की आंच को कम कर दें। जीरा भूनने के बाद इसमें कटे हुए टमाटर डालकर उन्हें अच्छे से भून लें। अगर आप इस रेसिपी में टमाटर का इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं तो इसकी जगह जीरा भूनने के बाद पैन में सीधा आलू काटकर भी डाल सकती हैं। इसके बाद आलू को थोड़ी देर पैन में चलाकर उसमें सेंधा नमक डालकर अच्छे से मिला लें। आपकी टेस्टी टेंगी व्रत के आलू की रेसिपी तैयार है।

]]>
आज होगा चेन्नई के धुरंधर और पंजाब के शेरों के बीच काटे की टक्कर https://www.24x7indianews.com/News/107188 Fri, 16 Apr 2021 10:53:07 +0000 http://www.24x7indianews.com/?p=107188 आईपीएल 2021 जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा है और भी रोमांचक होता जा रहा है। आज चेन्नई के धुरंधर पंजाब के शेरों के सामने होंगे। शुक्रवार को वानखेड़े स्टेडियम में दोनों टीम आमने-सामने होगी। दोनों ही टीम का यह दूसरा मुकाबला भी होगा। पहले मैच भी यहीं खेले गए थे। जहां चेन्नई को दिल्ली ने सात विकेट से हराया …]]>

आईपीएल 2021 जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा है और भी रोमांचक होता जा रहा है। आज चेन्नई के धुरंधर पंजाब के शेरों के सामने होंगे। शुक्रवार को वानखेड़े स्टेडियम में दोनों टीम आमने-सामने होगी। दोनों ही टीम का यह दूसरा मुकाबला भी होगा। पहले मैच भी यहीं खेले गए थे। जहां चेन्नई को दिल्ली ने सात विकेट से हराया था तो पंजाब किंग्स को मैच की आखिरी गेंद पर राजस्थान रॉयल्स से जीत मिली थी।

पंजाब या चेन्नई कौन किस पर भारी
पंजाब और चेन्नई के बीच शुक्रवार शाम खेला जाने वाला मुकाबला एक्शन से भरपूर होने की उम्मीद है। पंजाब और सीएसके के बीच आईपीएल में अबतक कुल 23 मुकाबले खेले गए हैं, जिनमें 14 मुकाबले धोनी सेना ने अपने नाम किए हैं। वहीं 9 मैच में पंजाब ने जीत दर्ज की है। आईपीएल 2020 में खेले गए दोनों मुकाबले सीएसके ने अपने नाम किए थे। आईपीएल 2020 में दोनों ही टीमें प्लेऑफ में जगह बनाने में असफल रहीं थी। आंकड़ों की माने तो चेन्नई की टीम पंजाब पर भारी पड़ती दिख रही है। तो वहीं पंजाब इन नंबर्स को गलत साबित करने की पूरी कोशिश करेगा।

इन पांच खिलाड़ियों पर होंगी निगाहें

केएल राहुल: पंजाब के कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज राहुल का बल्ला एक बार फिर बोल रहा है। पिछले सीजन में भले ही पंजाब की टीम प्लेऑफ में जगह न बना पाई हो पर राहुल के जमकर रन बटोरे। पिछले साल 14 मुकाबलों में 129.34 की स्ट्राइक रेट और 55.83 की औसत से राहुल ने कुल 670 रन बनाए थे। इसमें पांच अर्धशतक और एक शतक शामिल था। इस सीजन के पहले ही मुकाबले में उन्होंने राजस्थान के खिलाफ 50 गेंदों में 91 रन की शानदार पारी खेल अपने बेहतरीन फॉर्म के संकेत दे दिए हैं।

सुरेश रैना: मिस्टर आईपीएल कहलाने वाले इस बाएं हाथ के बल्लेबाज ने दिखा दिया कि यूंही नहीं उनकी गिनती टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में की जाती है। पिछले साल कुछ निजी कारणों से रैना आईपीएल नहीं खेल पाए थे, लेकिन इस साल पहले ही मैच में दिल्ली के खिलाफ 36 गेंदों में 54 रनों की जबरदस्त पारी खेल डालीय़ चिन्ना थाला पंजाब के खिलाफ जब मैदान पर उतरेंगे तो अपने फैंस को निराश नहीं करना चाहेंगे।

क्रिस गेल: यूनिवर्स बॉस गेल मैदान पर उतरते ही किसी भी टीम के लिए घातक साबित हो सकते हैं। 2020 आईपीएल में गेल ने केवल सात मैच खेले थे, जिनमें 137.14 की स्ट्राइक रेट और 41.14 के औसत से 288 रन बनाए थे। इस सीजन के पहले ही मुकाबले में धमाकेदार शुरुआत करते हुए गेल ने राजस्थान के खिलाफ 28 गेंदों में 40 रन बनाए थे। गेल चेन्नई के खिलाफ अपने इस फॉर्म को कायम रखना चाहेंगे।

एमएस धोनी: चेन्नई के कप्तान धोनी का पिछला आईपीएल सीजन एक बुरे सपने जैसा था जो अब तक खत्म नहीं हुआ। इस सीजन पहले मैच में दिल्ली के खिलाफ धोनी शून्य पर आउट हो गए। धोनी ने पिछले आईपीएल में 116.27 की स्ट्राइक रेट से केवल 200 रन ही बनाए थे। खराब शुरूआत के बावजूद उनके फैंस को उम्मीद है कि पंजाब के खिलाफ मुकाबले में उन्हें पुराना माही वापस देखने को मिलेगा।

दीपक हुड्डा: पंजाब की टीम के ऑलराउंडर दीपक हुड्डा जब चेन्नई के खिलाफ मैदान पर उतरेंगे तो सभी की नजरें उन पर रहेंगी। दीपक ने आईपीएल 2020 में केवल 7 मुकाबले खेले थे, जिसमें उन्होंने 142.25 की स्ट्राइक रेट से 101 रन बनाए थे। इस सीजन के पहले ही मैच में दीपक ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा। राजस्थान के खिलाफ दीपक ने 28 गेंदों में ताबड़तोड़ 64 रन बनाए थे। दीपक चेन्नई के खिलाफ मुकाबले मे किस अंदाज में आएंगे नजर यह देखने वाली बात होगी।

 

]]>
स्पेशल रेसिपी: ऐसे बनाएं फलाहार में समा के चावल का डोसा https://www.24x7indianews.com/News/107185 Fri, 16 Apr 2021 10:39:51 +0000 http://www.24x7indianews.com/?p=107185 हिंदू धर्म में नवरात्रों का बहुत बड़ा महत्व बताया गया है। इस दौरान मां दुर्गा के भक्त पूरे 9 दिन उपवास रखकर उन्हें प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं। नवरात्री के व्रत में लोग अपने फलाहार में आलू, समा के चावल जैसी चीजों को शामिल करते हैं। इस बार नवरात्रि व्रत में फलाहार के लिए …]]>

हिंदू धर्म में नवरात्रों का बहुत बड़ा महत्व बताया गया है। इस दौरान मां दुर्गा के भक्त पूरे 9 दिन उपवास रखकर उन्हें प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं। नवरात्री के व्रत में लोग अपने फलाहार में आलू, समा के चावल जैसी चीजों को शामिल करते हैं। इस बार नवरात्रि व्रत में फलाहार के लिए सिंपल आलू नहीं ट्राई करें नवरात्रि की ये स्पेशल रेसिपी-  समा के चावल का डोसा। आइए जानते हैं कैसे बनाया जाता है ये क्रिस्पी डोसा।

समा के चावल का डोसा बनाने के लिए सामग्री-
-200 ग्राम मोरधन (समा के चावल)
-1 चम्मच कालीमिर्च पाउडर
-1 चम्मच सौंफ पाउडर
-बारीक कटा हुआ धनिया
-हरी मिर्च
-1 चम्मच तेल
-पाव कटोरी नारियल (कसा हुआ)
-सेंधा नमक स्वादानुसार
-तेल (तलने के लिए)

समा के चावल का डोसा बनाने की विधि- 
समा के चावल का डोसा बनाने के लिए सबसे पहले समा के चावलों को साफ करके अच्छे से धो लें। चावलों को पानी से धोने के बाद करीब आधा घंटा पानी में ही गलने के लिए छोड़ दें। आधे घंटे बाद मिक्सी में इन चावलों को पीसकर उसका घोल तैयार कर लें। इस घोल में हरी मिर्च, नमक, मिर्च, हरा धनिया, सौंफ पाउडर डालकर अच्छी तरह फेंट लें।

अब तवे को गरम करके उसमें एक छोटा चम्मच तेल डालकर पूरे तवे पर फैला लें। इसके बाद तवे पर एक चम्मच की मदद से तैयार घोल को डोसे की तरह तवे पर फैला लें। जब यह डोसा दोनों तरफ से कुरकुरा हो जाए तब उसके ऊपर नारियल पाउडर बुरका कर गरमा-गरम सर्व करें।

]]>
ऐसे बनाएं वीकेंड पर गार्लिक चीज टोस्ट, बच्चों को आयेगा बेहद पसंद https://www.24x7indianews.com/News/107182 Fri, 16 Apr 2021 10:30:16 +0000 http://www.24x7indianews.com/?p=107182 सैंडविच की जगह अगर आप ब्रेकफास्ट में कुछ अलग खाना चाहते हैं, तो आप गार्लिक चीज टोस्ट ट्राई कर सकते हैं। सामग्री : गार्लिक चीज़ टोस्ट के लिए 6 ब्रेड के स्लाइस 3 चम्मच बटर मेन डिश के लिए 1 कप कद्दूकस किया हुआ चेडर चीज़ 2 चम्मच लहसुन का पाउडर विधि : एक बोल …]]>

सैंडविच की जगह अगर आप ब्रेकफास्ट में कुछ अलग खाना चाहते हैं, तो आप गार्लिक चीज टोस्ट ट्राई कर सकते हैं।


सामग्री :
गार्लिक चीज़ टोस्ट के लिए
6 ब्रेड के स्लाइस
3 चम्मच बटर
मेन डिश के लिए
1 कप कद्दूकस किया हुआ चेडर चीज़
2 चम्मच लहसुन का पाउडर

विधि :
एक बोल लें और उसमें चीज़ और लहसुन पाउडर को एक साथ मिक्स कर लें। अब एक ब्रेड का स्लाइस लें और उसकी एक साइड पर बटर लगाएं।
अब ब्रेड के तीन स्लाइस लें और उनकी एक-एक साइड पर बटर लगाकर एक-दूसरे के ऊपर एक ट्रे में रखें। इस पर चीज़ और गार्लिक का मिश्रण डालें और ऊपर से बटर लगे ब्रेड स्लाइस रख दें।
इन टोस्ट या सैंडविच को अब मध्यम आंच पर तब तक पकाएं जब तक कि चीज़ पिघल न जाए और ब्रेड गोल्डन ब्राउन न हो जाए। अब गर्मागर्म टोस्ट चटनी या सॉस के साथ सर्व करें।

]]>
गर्भवती मां के पेट में हुआ कोरोना, जन्म के 14 दिन बाद बच्ची की हुई मौत https://www.24x7indianews.com/News/107179 Fri, 16 Apr 2021 10:23:52 +0000 http://www.24x7indianews.com/?p=107179 गुजरात के सूरत में कोरोना संक्रमण के साथ पैदा हुई बच्ची की जन्म के 14 दिन बाद मौत हो गई। पैदा होने के बाद ही टेस्ट में कोरोना पॉजिटिव पाई गई बच्ची की सांसें गुरुवार रात थम गईं। उसकी मां का भी दूसरे अस्पताल में इलाज चल रहा है। डायमंड हॉस्पिटल की ओर से जारी …]]>

गुजरात के सूरत में कोरोना संक्रमण के साथ पैदा हुई बच्ची की जन्म के 14 दिन बाद मौत हो गई। पैदा होने के बाद ही टेस्ट में कोरोना पॉजिटिव पाई गई बच्ची की सांसें गुरुवार रात थम गईं। उसकी मां का भी दूसरे अस्पताल में इलाज चल रहा है।

डायमंड हॉस्पिटल की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि बच्ची की मां कोरोना संक्रमित थी, इसलिए वह भी कोरोना संक्रमण के साथ ही पैदा हुई। बच्ची का जन्म 1 अप्रैल को हुआ था।

बच्ची की मां को दूसरे अस्पताल में शिफ्ट किया जा चुका है। नवजात बच्ची आईसीयू में भर्ती थी। स्थिति बिगड़ने पर उसे रेमडेसिवीर का इजेक्शन भी लगाया गया था। अस्पताल का कहना है कि बच्ची को वेंटिलेटर सपोर्ट भी दिया गया था।

सूरत के पूर्व मेयर जगदीश पाटिल ने कोरोना संक्रमण से उबरने के बाद बच्ची के लिए अपना ब्लड प्लाज्मा भी डोनेट किया। लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद बच्ची को बचाया नहीं जा सका। सूरत में गुरुवार को 1,551 नए केस आए, जबकि 26 लोगों की मौत हो गई।

]]>
सोनू सूद ने फिर बढ़ाया मदद के लिए आगे हाथ, इंदौर भेजे ऑक्सीजन जनरेटर… https://www.24x7indianews.com/News/107176 Fri, 16 Apr 2021 10:05:02 +0000 http://www.24x7indianews.com/?p=107176 देश में एक बार फिर से कोरोना हाहाकार मचा रहा है. हालात दिन प्रतिदिन बेकाबू होते जा रहे हैं. अस्पतालों में जगह नहीं है और कोरोना के केस दिन प्रति दिन बढ़ते जा रहे हैं. देशभर में कोरोना केस का एक दिन का आंकड़ा 2 लाख का पार कर चुका हैं. बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद …]]>

देश में एक बार फिर से कोरोना हाहाकार मचा रहा है. हालात दिन प्रतिदिन बेकाबू होते जा रहे हैं. अस्पतालों में जगह नहीं है और कोरोना के केस दिन प्रति दिन बढ़ते जा रहे हैं. देशभर में कोरोना केस का एक दिन का आंकड़ा 2 लाख का पार कर चुका हैं. बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद कोरोना की दूसरे लहर से लड़ने के लिए तैयार हैं. हाल ही में उन्होंने मध्य प्रदेश के इंदौर के लिए मदद के हाथ बढ़ाए हैं.

देश में कोरोना महामारी के चलते हालात बेकाबू हो रहे हैं. मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ ही अब अस्पतालों में बुनियादी सुविधाओं की कमी होने लगी है. अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलेंडर और बेड की भारी कमी हो गई है. ऐसे में बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद ने इंदौर की तरफ मदद का हाथ बढ़ाया है. सोनू सूद का इसको लेकर एक वीडियो भी सामने आया है.

सोनू सूद का एक वीडियो सामने आया है जिसमें वह कहते सुनाई दे रहे हैं कि मैं सभी इंदौरवासियों से कहना चाहता हूं कि आप अपना ख्याल रखें. कल मुझे पता था कि इंदौरवासियों को ऑक्सीजन की बहुत किल्लत आ रही है. मैं 10 ऑक्सीजन जनरेटर इंदौर भेज रहा है. मैं सभी लोगों से कहना चाहता हूं कि एक-दूसरे का साथ दें, जिससे हम इस महामारी से बाहर आ सकें. मुझे पूरा विश्वास है कि अगर हम एक-दूसरे का साथ देंगे तो ये परेशानी दूर होगी.

आपको बता दें कि सोनू सूद ने ये ट्वीट कुछ देर पहले ही शेयर किया था. ट्वीट को शेयर करत हुए एक्टर ने लिखा, ‘महामारी की सबसे बड़ी सीख, देश बचाना है तो और अस्पताल बनाना है.’ ट्वीट से ये इशारा भी मिल रहा है कि जल्द मदद के लिए सोनू सूद अस्पताल भी खोल सकते हैं. हालांकि उन्होंने इस बात की पुष्ट‍ि नहीं की है.
]]>
मौसम विभाग ने दी बड़ी चेतावनी, इस साल पूरे देश में सामान्य रहेगा मानसून https://www.24x7indianews.com/News/107173 Fri, 16 Apr 2021 09:57:00 +0000 http://www.24x7indianews.com/?p=107173 पहाड़ों पर बारिश-बर्फबारी तो मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी के  बीच इस साल के मानसून को लेकर अनुमान जारी हुआ है। बताया जा रहा है कि इस साल मानसून सामान्य रहेगा। मौसम विभाग ने शुक्रवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून के जरिए देश में 75 फीसद वर्षा होती है, जो …]]>

पहाड़ों पर बारिश-बर्फबारी तो मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी के  बीच इस साल के मानसून को लेकर अनुमान जारी हुआ है। बताया जा रहा है कि इस साल मानसून सामान्य रहेगा। मौसम विभाग ने शुक्रवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून के जरिए देश में 75 फीसद वर्षा होती है, जो कि इस साल सामान्य रहेगी।

जून से सितंबर तक लिए जारी हुआ पूर्वानुमान

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव एम. राजीवन (M Rajeevan) ने एक वर्चुअल प्रेस ब्रीफिंग में बताया कि दा लॉन्ग पीरियड एवरेज (LPA) बारिश इस साल होगी। उन्होंने जून से सितंबर तक चार महीने की वर्षा अवधि के लिए पहली लॉन्ग रेंज पूर्वानुमान (Long Range Forecast) जारी किया है। आगे उन्होंने बताया कि मानसून एलपीए (LPA) का 98 फीसद होगा, जो सामान्य बारिश है। यह वास्तव में देश के लिए अच्छी खबर है और कृषि उत्पादन करने में किसानों को मदद मिलेगी।

स्काईमेट ने भी अच्छी बारिश का जताया था अनुमान

बता दें कि हाल ही में मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली कंपनी स्काईमेट ने भी आगामी मानसून को लेकर जानकारी दी थी। कंपनी ने अनुमान लगाया था कि इस साल झमाझम बारिश होगी। देश के 75 फीसद हिस्से में जून से लेकर सितंबर के बीच मानसून की अच्छी बारिश का अनुमान जताया गया था।

स्काईमेट के पूर्वानुमान के मुताबिक,जून से सितंबर के बीच सक्रिय रहने वाले मानसून सीजन में कुल 103 फीसद बारिश होगी, लेकिन उत्तरी क्षेत्र के मैदानी भागों और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में पूरे सीजन में कम बारिश होने की आशंका है। वहीं आंतरिक कर्नाटक, गुजरात व महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में थोड़ी कम बारिश होने का अनुमान जताया गया था। दूसरी तरफ पूर्वी राज्यों-बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में औसत से अधिक बरसात होने की संभावना जताई गई थी।

 

]]>
उत्तराखंड के सीएम तीरथ आज लें सकते हैं बड़ा… फैसला https://www.24x7indianews.com/News/107170 Fri, 16 Apr 2021 09:44:47 +0000 http://www.24x7indianews.com/?p=107170 उत्तराखंड में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत आज शुक्रवार की शाम अधिकारियों के साथ कोविड के हालातों को लेकर समीक्षा बैठक करेंगे। कुछ दिनों से संक्रमण की दर में जिस प्रकार इजाफा हुआ है, उससे सरकार गंभीर है। बैठक में वर्तमान हालात पर मंथन करते हुए आगे की रणनीति तय की जाएगी। सीएम …]]>

उत्तराखंड में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत आज शुक्रवार की शाम अधिकारियों के साथ कोविड के हालातों को लेकर समीक्षा बैठक करेंगे। कुछ दिनों से संक्रमण की दर में जिस प्रकार इजाफा हुआ है, उससे सरकार गंभीर है।

बैठक में वर्तमान हालात पर मंथन करते हुए आगे की रणनीति तय की जाएगी। सीएम ने कोरोना प्रबंधन से संबंधित सभी विभागों की बैठक बुलाई है।

पूरे उत्तराखंड में रात्रि कर्प्यू लागू

कोविड की दूसरी लहर में संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए हरकत में आई प्रदेश सरकार ने पूरे उत्तराखंड में रात साढ़े 10 से सुबह पांच बजे तक रात्रि कर्फ्यू लगाने का एलान किया है।

इसके अलावा सार्वजनिक वाहनों में अब अधिकतम 50 प्रतिशत सवारियां ही बैठाई जा सकेंगी। वहीं कोचिंग संस्थानों, स्वीमिंग पूल और स्पा आदि पर भी रोक लगा दी गई है।

सामाजिक दूरी के नियम का पालन सख्ती से करने का इरादा जताया
गुरुवार रात जारी मानक प्रचालन प्रक्रिया (एसओपी) में राज्य सरकार ने सार्वजनकि स्थलों पर सामाजिक दूरी के नियम का पालन सख्ती से करने का इरादा जताया है। सार्वजनिक वाहनों में यात्रियों की संख्या 50 प्रतिशत कर दी गई है। भीड़ वाले स्थानों के लिए भी 50 प्रतिशत का नियम लागू किया गया है।

वहीं, अब तक सिर्फ देहरादून के कुछ हिस्सों में रात्रि कर्फ्यू था, लेकिन अब पूरे प्रदेश में रात्रि कर्फ्यू लगा दिया गया है। यह रात 10.30 से सुबह पांच बजे तक यह लागू रहेगा।

औद्योगिक शिफ्ट वाले कर्मचारियों, इमरजेंसी वाहन, मालवाहकों से संबंधित व्यक्तियों, बसों, ट्रेनों, हवाईजहाज आदि से उतरने वाले, शादी और संबंधित समारोह आदि से संबंधित व्यक्तियों को रात्रि कर्फ्यू के दौरान आवाजाही की छूट रहेगी।
कुंभ के समय में कोई कटौती नहीं
मुख्य सचिव ओमप्रकाश की ओर से जारी एसओपी में कुंभ की अवधि को सीमित किए जाने के कयासों पर भी पूरी तरह से विराम लगा दिया गया है। एसओपी में साफ कहा गया है कि मेला अवधि पूर्व की भांती रहेगी।

बताया गया कि हरिद्वार मेला क्षेत्र को लेकर भारत सरकार के गृह मंत्रालय की ओर से 22 जनवरी को जारी मानक प्रचालन प्रक्रिया (एसओपी) और राज्य सरकार की ओर से बीती 26 फरवरी को जारी आदेश लागू रहेगा।

राज्य ने हरिद्वार मेला कुंभ क्षेत्र की अवधि एक अप्रैल से लेकर 30 अप्रैल तक के लिए जारी की थी। इसका मतलब यह हुआ कि हरिद्वार में महाकुंभ यथावत रहेगा। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने भी इसकी पुष्टि की।

 

 

]]>
32 हजार रुपये से कम में Sony ने लॉन्च किया ये शानदार टीवी https://www.24x7indianews.com/News/107167 Fri, 16 Apr 2021 09:36:50 +0000 http://www.24x7indianews.com/?p=107167 Sony ने भारत में एक कम रेंज स्मार्ट टीवी लॉन्च किया है। इस 32 इंच BRAVIA 32W830 एंड्रायड स्मार्ट टीवी को 31,990 रुपये में लॉन्च किया गया है। सोनी का यह स्मार्ट टीवी एंड्रॉयड टीवी, गूगल असिस्टेंट और एचडीआर 10 सपोर्ट के साथ आया है। बताया जा रहा है कि सोनी का ये टीवी इस …]]>

Sony ने भारत में एक कम रेंज स्मार्ट टीवी लॉन्च किया है। इस 32 इंच BRAVIA 32W830 एंड्रायड स्मार्ट टीवी को 31,990 रुपये में लॉन्च किया गया है। सोनी का यह स्मार्ट टीवी एंड्रॉयड टीवी, गूगल असिस्टेंट और एचडीआर 10 सपोर्ट के साथ आया है। बताया जा रहा है कि सोनी का ये टीवी इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा फीचर ऑफर करने वाला टीवी है। अगर आप इस टीवी को खरीदना चाहते हैं तो आप खरीद सकते हैं। क्योंकि इस टीवी की सेल प्रमुख ऑनलाइन और ऑफलाइन स्टोर पर शुरू हो गई है

Sony 32W830 स्मार्ट टीवी के स्पेसिफिकेशन और फीचर्स 
Sony BRAVIA का डायमेंशन 730.1 x 437.4 x 75mm है। वहीं इस टीवी का वजन 4.8 किग्रा है। टीवी में गूगल असिस्टेंट सपोर्ट दिया गया है जो टीवी के वॉइस रिमोट और किसी भी लिंक्ड स्पीकर को सपॉर्ट करता है। इस टीवी में 1366×768 पिक्सल डिस्प्ले दिया गया है। इसके अलावा, कम्पेटिबल डिवाइस के लिए इसमें गूगल क्रोमकास्ट बिल्ट-इन दिया गया है।

इसमें 10W के दो ऑडियो पावर आउटपुट मिलेगा। स्मार्ट टीवी 16GB ऑन-बोर्ड स्टोरेज के साथ आएगा। स्मार्ट टीवी में कनेक्टिविटी के लिए 2 यूएसबी पोर्ट, 3 HDMI इनपुट पोर्ट का सपोर्ट मिलेगा। इस टीवी में तीन HDMI पोर्ट्स, दो यूएसबी पोर्ट्स, 3.5mm ऑडियो आउटपुट और वायरलेस ऑडियो कनेक्टिविटी के लिए ब्लूटूथ 4.2 दिए गए हैं।

Sony BRAVIA 32W830 एंड्राइड स्मार्ट टीवी में 5000 से ज्यादा ऐप्स का सपोर्ट मिलेगा। स्मार्ट टीवी में लाइव कलर फीचर मिलेगी, जो ज्यादा नेचुरल कलर क्वॉलिटी के साथ आएगा। साथ ही इसमें ग्राहकों को फुल एचडी कटेंट देखने का अनुभव मिलेगा। शानदार ऑडियो क्वॉलिटी के लिए Dolby Audio सपोर्ट मौजूद है।

]]>
सेक्स रैकेट का फुटा भांडा: चल रहा था देह व्यापार का धंधा, बगैर कपड़ों के ही… https://www.24x7indianews.com/News/107164 Fri, 16 Apr 2021 09:31:48 +0000 http://www.24x7indianews.com/?p=107164 ग्रेटर नोएडा के कासना और इकोटेक वन पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई कर बुधवार को दो गेस्ट हाउस में छापा मारकर चार युवतियों और छह युवकों को गिरफ्तार किया है। इनमें एक गेस्ट हाउस का मैनेजर भी शामिल है। पुलिस को मुखबिर से देह व्यापार की सूचना मिली थी। जिस पर बुधवार को कासना और इकोटेक …]]>

ग्रेटर नोएडा के कासना और इकोटेक वन पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई कर बुधवार को दो गेस्ट हाउस में छापा मारकर चार युवतियों और छह युवकों को गिरफ्तार किया है। इनमें एक गेस्ट हाउस का मैनेजर भी शामिल है। पुलिस को मुखबिर से देह व्यापार की सूचना मिली थी। जिस पर बुधवार को कासना और इकोटेक वन थाना पुलिस की संयुक्त टीमों ने प्रशांत गेस्ट हाउस और प्रधान गेस्ट हाउस पर छापा मारा।

मौके से पुलिस ने आपत्तिजनक हालत में चार युवतियों के साथ छह युवकों को गिरफ्तार किया। इनमें प्रशांत गेस्ट हाउस का मैनेजर भी शामिल है। कमरों से आपत्तिजनक वस्तुओं के साथ 15 हजार रुपये भी बरामद किए गए हैं। पुलिस ने सभी के खिलाफ अनैतिक व्यापार निवारण अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया है।

आरोपियों की पहचान गेस्ट हाउस मैनेजर अभिषेक निवासी बाघपर दनकौर, सिकंद्राबाद के मसौदा गांव निवासी परमेश उर्फ जानी, दनकौर के चीती गांव निवासी रोहित, ग्रेटर नोएडा के नट की मढैया निवासी शिवा, दनकौर के अस्तौली गांव निवासी धीरज और दादरी के बील गांव निवासी अजय के रूप में हुई है।

पुलिस को देखकर भागीं युवतियां
पुलिस ने जैसे ही गेस्ट हाउस के कमरों को खुलवाया तो युवतियां भाग निकलीं, लेकिन महिला पुलिसकर्मियों ने सभी को दबोच लिया। वहीं, गिरफ्तार होने वाले आरोपी युवकों के परिजन भी थाने पर पहुंच गए। युवकों को इस हाल में देखकर परिजन दंग रह गए। उन्होंने पुलिस को बताया कि वे जरूरी काम की बात कहकर घर से निकले थे।

देह व्यापार में पकड़ीं दो महिलाएं निकलीं कोरोना संक्रमित
कासना थाना पुलिस ने क्षेत्र के होटल में कार्रवाई कर मैनेजर समेत छह युवकों व चार महिलाओं को देह व्यापार के आरोप में गिरफ्तार किया था। पुलिस ने पकड़े गए आरोपियों की जांच कराई थी। बृहस्पतिवार को आई रिपोर्ट के मुताबिक, इनमें दो महिलाएं कोरोना संक्रमित मिली हैं। पुलिस इनके संपर्क में आए अन्य लोगों की तलाश कर रही है। पुलिस ने दोनों महिलाओं को क्वारंटीन कर अन्य आरोपियों को जेल भेजा है।

 

]]>
पाकिस्तान में FB, WhatsApp और Twitter सहित सोशल मीडिया पर लगा बैन https://www.24x7indianews.com/News/107161 Fri, 16 Apr 2021 08:31:35 +0000 http://www.24x7indianews.com/?p=107161 पाकिस्तान में सोशल मीडिया सर्विसेज बैन कर दी गई हैं. इनमें फेसबुक, ट्विटर, वॉट्सऐप, यूट्यूब और टेलीग्राम शामिल हैं. पाकिस्तान की टेलीकॉम अथॉरिटी से सरकार ने सभी ऐप्स और वेबसाइट को ब्लॉक करने का आदेश दिया है. मिनिस्ट्री ऑफ इंटीरियर ने शुक्रवार यानी आज ही पाकिस्तान टेलीकॉम अथॉरिटी (PTA) को आदेश दिया है कि Twitter, …]]>

पाकिस्तान में सोशल मीडिया सर्विसेज बैन कर दी गई हैं. इनमें फेसबुक, ट्विटर, वॉट्सऐप, यूट्यूब और टेलीग्राम शामिल हैं. पाकिस्तान की टेलीकॉम अथॉरिटी से सरकार ने सभी ऐप्स और वेबसाइट को ब्लॉक करने का आदेश दिया है.

मिनिस्ट्री ऑफ इंटीरियर ने शुक्रवार यानी आज ही पाकिस्तान टेलीकॉम अथॉरिटी (PTA) को आदेश दिया है कि Twitter, Facebook, WhatsApp, YouTube और Telegram को अस्थाई तौर पर ब्लॉक कर दिया जाए.

गौरतलब है कि इन सोशल मीडिया वेबसाइट्स और ऐप्स को 11 बजे से 3 बजे तक के लिए ब्लॉक करने का आदेश दिया गया है. हालांकि अभी तक इसकी वजह नहीं पता है कि ब्लॉक क्यों किया गया है.

चूंकि पिछले कुछ दिनों से पाकिस्तान में तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (TLP) की तरफ से प्रदर्शन किए जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि इसी प्रोटेस्ट की वजह से पाकिस्तान में सोशल मीडिया को ब्लॉक करने का फैसला लिया गया है.ॉ

सोशल मीडिया बैन से पहले पाकिस्तानी TV चैनल्स से तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान के प्रोटेस्ट की कवरेज को भी बैन कर दिया गया है.

Dawn की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान टेलीकॉम अथॉरिटी के चेयरमैन ने कहा है कि उनसे इस मैटर पर तत्काल ऐक्शन लेने को कहा गया है.

पाकिस्तान में क्यों है रहे हैं प्रदर्शन? 

दरअसल पाकिस्तान में फ्रांस के खिलाफ कई धार्मिक संगठन प्रदर्शन कर रहे हैं. इनमें TLP भी शामिल है जिसे वहां बैन कर दिया गया है. फ्रांस के खिलाफ प्रदर्शन फ्रांस में पैंगबर मुहम्मद के कार्टून बनाए जाने को लेकर हो रहा है. इसी बीच फ्रांस ने भी अपने सिटिजन्स को पाकिस्तान छोड़ने का आदेश दिया है.

गौरतलब है कि पिछले साल फ्रेंच प्रेसिडेंट ने पैगंबर मुहम्मद के कैरिकेचर को फ्रीडम ऑफ स्पीच का हवाला दे कर डिफेंड किया था. इसके बाद से कई मुश्लिम देशों ने फ्रांस का बायकॉट शुरू कर दिया. इसी को लेकर अब पाकिस्तान में प्रोटेस्ट हो रहे हैं और प्रोटेस्ट में हिंसा भी हो रही है.

 

]]>
ये रिश्ता क्या कहलाता है की हिना खान पर इस वजह से केस करना चाहता है लोग https://www.24x7indianews.com/News/107158 Fri, 16 Apr 2021 08:25:45 +0000 http://www.24x7indianews.com/?p=107158 हिना खान टीवी की सबसे पॉपुलर एक्ट्रेसेज में से एक हैं. ये रिश्ता क्या कहलाता है में अक्षरा का किरदार निभाकर घर-घर में फेमस हुईं हिना की फैन फॉलोइंग काफी बड़ी है. ऐसे में हिना सोशल मीडिया पर पोस्ट के जरिए फैंस को ट्रीट भी देती रहती हैं. हालांकि अब एक फैन ने बोला कि …]]>

हिना खान टीवी की सबसे पॉपुलर एक्ट्रेसेज में से एक हैं. ये रिश्ता क्या कहलाता है में अक्षरा का किरदार निभाकर घर-घर में फेमस हुईं हिना की फैन फॉलोइंग काफी बड़ी है. ऐसे में हिना सोशल मीडिया पर पोस्ट के जरिए फैंस को ट्रीट भी देती रहती हैं. हालांकि अब एक फैन ने बोला कि वह हिना पर केस करने जा रहे हैं.

हिना खान अक्सर बिकिनी, ब्रालेट और बॉडीकॉन ड्रेसेज में अपनी फोटोज शेयर करती रहती हैं. उनका अंदाज और उनका फैशन सेंस फैंस को काफी पसंद आता है, जिसके लिए उनकी खूब तारीफ भी होती है. हिना फैशन और स्टाइल के मामले में काफी आगे हैं. ऐसे में हाल ही में उन्होंने इंस्टाग्राम पर Ask Me Anything सेशन रखा, जिसमें फैंस ने उनसे बात की.

इस सवाल-जवाब के सेशन के दौरान एक फैन ने हिना की हॉटनेस को लेकर कुछ ऐसा कहा कि एक्ट्रेस खुद भी हंस पड़ीं. फैन ने लिखा, ”मैं आपके ऊपर केस करूंगा कि इतनी गर्मी में आपकी हॉटनेस हमें मार डालेगी.” इसपर हिना खान ने हंसते हुए जवाब दिया- ”कर दीजिए.”

हिना खान ने कुछ समय पहले अपने मदिव वेकेशन की फोटोज को शेयर किया था. इस फोटो में वह कलरफुल मोनोकिनी पहने नजर आ रही थीं. हिना आंखों पर चश्मा लगाए पूल में रिलैक्स करती दिखी थीं. उनका ये अंदाज काफी पसंद किया गया था.

हिना खान के सीरियल ये रिश्ता क्या कहलाता है के 12 साल पूरे होने पर फैंस का शुक्रिया अदा किया था. हिना के इस शो को जनवरी में 12 साल हो गए थे, जिसके बाद उन्होंने इंटरव्यू दिया था. इंटरव्यू में उन्होंने कहा था- लोगों ने मुझे इस शो के साथ कुछ ऐसे जोड़ा कि मैं हर घर में पॉपुलर हो गई. लोगों का जो प्यार, पॉजिटिव रिस्पॉन्स और हौसलाफजाई इस शो के लिए मुझे मिली उसे सोच कर आज भी मैं काफी खुश हो जाती हूं.

बात दें कि ये रिश्ता क्या कहलाता है के बाद हिना खान ने रियलिटी शो खतरों के खिलाड़ी और एकता कपूर के पॉपुलर शो कसौटी जिंदगी की 2 में काम किया था. उनके कोमोलिका के किरदार को काफी पसंद किया गया था. इसके बाद हिना खान, बिग बॉस के दो सीजन में नजर आईं.

]]>
योगी सरकार का बड़ा फैसला, यूपी में लगा लॉकडाउन बंद रहेंगे… https://www.24x7indianews.com/News/107155 Fri, 16 Apr 2021 08:11:53 +0000 http://www.24x7indianews.com/?p=107155 यूपी में लगातार बढ़ रहे कोरोना केस को देखते हुए योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। अब प्रदेश के सभी जिले में रविवार को साप्ताहिक बंदी रहेगी और मास्क नहीं पहनने वालों से 1000 रुपये जुर्माना वसूला जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आदेश दिया है कि सभी शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में रविवार को बंदी की जाए। आवश्यक …]]>

यूपी में लगातार बढ़ रहे कोरोना केस को देखते हुए योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। अब प्रदेश के सभी जिले में रविवार को साप्ताहिक बंदी रहेगी और मास्क नहीं पहनने वालों से 1000 रुपये जुर्माना वसूला जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आदेश दिया है कि सभी शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में रविवार को बंदी की जाए। आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी बाजार, दफ्तर बंद रहेंगे। उन्होंने बताया कि इस दिन सभी जिलों के बाजारों में व्यापक स्तर पर सेनेटाइजेशन अभियान चलेगा।

लखनऊ में सीएम ने कोविड नियंत्रण के लिए बनी टीम 11 के साथ वर्चुअल मीटिंग में कहा कि प्रदेश सरकार हर नागरिक के जीवन और जीविका की सुरक्षा के लिए संकल्पित है। कोविड के कारण लोगों को किसी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए सभी जरूरी प्रयास किए जाएं। भरण-पोषण भत्ता के पात्र लोगों की सूची अपडेट कर ली जाए। सरकार जल्द ही इन्हें राहत राशि प्रदान करेगी। अंत्योदय सहित विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत राशन वितरण कार्य की व्यवस्था की समीक्षा कर ली जाए। सरकार सभी जरूरतमंदों को राशन और भरण-पोषण भत्ता उपलब्ध कराएगी। उन्होंने कहा कि पंचायत चुनावों का पहला चरण शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हुआ। जिन क्षेत्रों में माहौल बिगाड़ने की कोशिश हुई है, इसमें शामिल लोगों के खिलाफ कठोर कार्रवाई होगी। यह कार्रवाई अन्य चरण के चुनावों के लिए एक उदाहरण प्रस्तुत करेगी।

मास्क नहीं लगाने पर एक हजार का जुर्माना

उन्होंने कहा कि प्रदेश में सभी के लिए मास्क लगाना अनिवार्य है। पहली बार मास्क के बिना पकड़े जाने पर 1000 का जुर्माना लगाया जाए। अगर दूसरी बार बिना मास्क के पकड़ा जाए तो दस गुना अधिक जुर्माना लगाया जाना चाहिए।  उन्हाेंने कहा कि कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी जैसे अधिक संक्रमण दर वाले सभी 10 जिलों में व्यवस्था और सुदृढ़ करने की आवश्यकता है। स्थानीय जरूरतों के अनुसार नए कोविड हॉस्पिटल बनाए जाएं। बेड्स बढ़ाये जाएं। निजी हॉस्पिटल को कोविड हॉस्पिटल के रूप में परिवर्तित किया जाए। प्रयागराज में अविलंब यूनाइटेड मेडिकल कॉलेज को डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल के रूप में परिवर्तित किया जाए।108 की आधी एम्बुलेंस केवल कोविड मरीजों के उपयोगार्थ रखीं जाएं। इस कार्य में कतई देरी न हो। होम आइसोलेशन के मरीजों की सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा जाए। एम्बुलेंस का रिस्पॉन्स टाइम कम से कम हो। ऑक्सीजन और अन्य चिकित्सकीय जरूरतों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। किसी प्रकार की जरूरत होने पर तत्काल शासन को अवगत कराएं।

]]>
WhatsApp अपने यूजर्स के लिए लेकर आ रहा हैं ये कमाल का नया फीचर्स… https://www.24x7indianews.com/News/107152 Fri, 16 Apr 2021 07:46:16 +0000 http://www.24x7indianews.com/?p=107152 WhatsApp में चैट के अलावा भी कई फीचर्स का यूज हम कर सकते हैं. इससे पहले चैटिंग के लिए बनाया गया था. अब इसे पेमेंट करने में भी यूज किया जाता है. इससे आप किसी यूजर्स को अपना लोकेशन भी सेंड कर सकते हैं. अभी हाल ही में WhatsApp काफी विवाद में रहा है. विवाद …]]>

WhatsApp में चैट के अलावा भी कई फीचर्स का यूज हम कर सकते हैं. इससे पहले चैटिंग के लिए बनाया गया था. अब इसे पेमेंट करने में भी यूज किया जाता है. इससे आप किसी यूजर्स को अपना लोकेशन भी सेंड कर सकते हैं.

अभी हाल ही में WhatsApp काफी विवाद में रहा है. विवाद का कारण इसकी नई प्राइवेसी पॉलिसी है. काफी विवाद के बावजूद ये काफी लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है. इसका यूज काफी लोग करते हैं. इसमें ढेरों नए फीचर्स ऐड किए गए हैं.

पिछले साल इसमें ग्रुप कॉल में लोगों की लिमिट बढ़ा दी गई थी. इस साल भी कई फीचर्स में हमें इंप्रूवमेंट देखने को मिल सकते हैं. इस साल यानी 2021 में भी हमें कई फीचर्स देखने को मिलेंगे. यहां आपको कुछ ऐसे फीचर्स की लिस्ट बता रहे हैं जो हमें इस साल देखने को मिल सकते हैं.

वॉयस मैसेज के लिए प्लेबैक स्पीड

WhatsApp इस फीचर पर काम कर रहा है. इस फीचर से यूजर्स वॉयस मैसेज को तीन अलग-अलग स्पीड पर सुन सकेंगे. इसमें 1.0x, 1.5x, 2.0x स्पीड ऑप्शन दिए जाएंगे. इस फीचर को अभी तक WhatsApp बीटा वर्जन के लिए जारी नहीं किया गया है.

सपोर्ट चैट थ्रेड्स 

WhatsApp सपोर्ट चैट थ्रेड्स फीचर को टेस्ट कर रहा है. इस फीचर से यूजर सीधे WhatsApp को टेक्निकल इशू और बग्स इनबिल्ट चैटबॉक्स से रिपोर्ट कर पाएंगे. एक बार WhatsApp की ओर से प्रॉब्लम सॉल्व हो जाने के बाद यूजर का चैट विंडो ऑटोमेटिकली क्लोज हो जाएगा.

]]>
भारत को लगा बड़ा झटका, बाइडन के इस फैसले से पाकिस्तान को मिली बड़ी जीत… https://www.24x7indianews.com/News/107149 Fri, 16 Apr 2021 07:29:25 +0000 http://www.24x7indianews.com/?p=107149 बाइडेन प्रशासन ने अमेरिका और नाटो के सैनिकों को 11 सितंबर तक अफगानिस्तान से वापस बुलाए जाने का फैसला किया है. बाइडेन सरकार के इस कदम को पाकिस्तान की जीत और भारत के लिए एक बड़े झटके के तौर पर देखा जा रहा है. भारत ने इस बात को लेकर चिंता जाहिर की है कि …]]>

बाइडेन प्रशासन ने अमेरिका और नाटो के सैनिकों को 11 सितंबर तक अफगानिस्तान से वापस बुलाए जाने का फैसला किया है. बाइडेन सरकार के इस कदम को पाकिस्तान की जीत और भारत के लिए एक बड़े झटके के तौर पर देखा जा रहा है. भारत ने इस बात को लेकर चिंता जाहिर की है कि अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद अफगानिस्तान में एक वैक्यूम बनेगा और तालिबान फिर से सिर उठा सकता है

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने ऐलान किया है कि अफगानिस्तान में बचे हुए अमेरिकी सैनिक सितंबर में वहां से चले जाएंगे जिसे तालिबान और पाकिस्तान अपनी जीत के तौर पर देख रहे हैं. बीबीसी से बातचीत में तालिबान के वरिष्ठ सदस्य हाजी हिकमत ने कहा कि उन्होंने यह जंग जीत ली और अमेरिका हार गया. यही बात भारत के लिए भी सिरदर्द बन सकती है और इससे जाहिर होता है कि तालिबान अफगानिस्तान में फिर से खुद को मजबूत करने की कवायद करेगा.

अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बारे में एक सवाल पर भारत के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) बिपिन रावत ने कहा है कि इससे वहां वैक्यूम की स्थिति बन गई है और दूसरे लोग इस मौके का फायदा उठा सकते हैं. हम इस क्षेत्र में शांति और स्थिरता देखना चाहते हैं.

बिपिन रावत ने कहा, ‘हमारी चिंता वैक्यूम को लेकर है जो अमेरिका और नाटो के वापस चले जाने के बाद पैदा होने वाली है. अभी भी अफगानिस्तान में हिंसा जारी है.’ विश्लेषक भी चिंता जता रहे हैं कि अफगानिस्तान में तालिबान फिर से सिर उठा सकता है. इस युद्धग्रस्त देश का आतंकवादियों के शरणस्थली के रूप में इस्तेमाल किया जाना भारत के लिए चिंता का विषय होगा.

जनरल बिपिन रावत ने नई दिल्ली में एक सुरक्षा सम्मेलन में कहा कि हमारी चिंता उस समस्या को लेकर है जो अफगानिस्तान से विदेशी सैनिकों की वापसी से वैक्यूम बनने के बाद पैदा होने वाली है. हालांकि जनरल बिपिन रावत ने उन देशों के नाम बताने से इनकार कर दिया, जो इस क्षेत्र में स्थिति को बिगाड़ सकते हैं. हालांकि, उनका इशारा पाकिस्तान की तरफ ही था. तालिबान से पाकिस्तान के रिश्ते जगजाहिर है जबकि भारत ने तालिबान का लंबे समय तक विरोध किया है. पाकिस्तान तालिबान पर अपने प्रभाव का इस्तेमाल भारत के हितों को नुकसान पहुंचाने में भी कर सकता है.

यकीनन, भारत अमेरिकी सैनिकों की वापस के बाद अफगानिस्तान में पाकिस्तान की बढ़ने वाली भूमिका को लेकर फिक्रमंद है क्योंकि उसे लगता है कि विदेश सैन्य बलों को वापसी के बाद अफगानिस्तान में अस्थिरता बढ़ेगी. अफगानिस्तान में बढ़ने वाली अस्थिरता की आंच कश्मीर तक महसूस की जाएगी.

भारत को इस बात की भी चिंता है कि अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद पाकिस्तान की अफगानिस्तान में भूमिका बढ़ेगी जिसके लंबे समय से तालिबान के साथ रिश्ते रहे हैं. बिना नाम लिए पाकिस्तान की तरफ इशारा करते हुए जनरल बिपिन रावत ने कहा, ‘कई लोग हैं जो अफगानिस्तान में खाली स्थान को एक अवसर के तौर पर भुनाने की कोशिश करेंगे.

भारत ने अफगानिस्तान में सड़कों, बिजलीघरों पर 3 अरब डॉलर का निवेश किया है और यहां तक कि 2001 में तालिबान को बाहर करने के बाद संसद के ढांचे का भी निर्माण कराया था. बिपिन रावत ने कहा कि शांति की स्थिति में भारत अफगानिस्तान को और मदद मुहैया कराकर खुश होगा.

विश्लेषकों को यह भी चिंता है कि अमेरिकी सैनिकों की वापस पाकिस्तानी सेना और तालिबान के लिए पुरानी मुराद पुरा होने जैसी साबित हो सकती है. न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, अमेरिकी सैन्य बलों की वापसी से मुमकिन है कि तालिबान फिर से मजबूत हो और इससे गेटकीपर की भूमिका में रही पाकिस्तान सेना भारत के लिए बाधा खड़ी करे. जनरल बिपिन रावत भी इसी तरफ इशारा कर रहे थे

पाकिस्तान भले ही तालिबान का पनाहगाह रहा हो, लेकिन उसे इसका खामियाजा भी भुगतना पड़ा है. तालिबान के समर्थन के चलते पाकिस्तान में भी कट्टरपंथ को जोर मिला जिससे भारत के इस पड़ोसी मुल्क को काफी नुकसान उठाना पड़ा. लंदन में स्कूल ऑफ ओरिएंटल एंड अफ्रीकन स्टडीज की रिसर्च एसोसिएट डॉ. आयशा सिद्दीका कहती हैं कि पाकिस्तान के सेना प्रमुख ने अपनी समस्या खत्म करने के लिए तालिबान की मदद ली, लेकिन इससे उलटे पाकिस्तान में ही चरमपंथ बढ़ा.

पूर्व डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन में राष्ट्रपति की उपसलाहकार और 2017-2021 के लिए दक्षिण और मध्य एशिया मामलों में एनएससी की वरिष्ठ निदेशक रहीं लीजा कर्टिस का कहना था कि इस क्षेत्र के देशों, खासतौर पर भारत, अमेरिकी सैनिकों को अफगानिस्तान से वापस बुलाए जाने से और वहां (अफगानिस्तान में) तालिबान के फिर से सिर उठाने से अत्यधिक चिंतित होगा.

1990 के दशक में अफगानिस्तान में जब तालिबान का नियंत्रण था तब उसने अफगानिस्तान से धन उगाही के लिए आतंकवादियों को पनाह दी, उन्हें प्रशिक्षित किया और आतंकवादी संगठनों में उनकी भर्ती की. लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद समेत आतंकी संगठनों के कई आतंकवादियों को भारत में 2001 में संसद पर हमले को अंजाम देने जैसी हकरतों के लिए प्रशिक्षित किया.

विदेश नीति और राष्ट्रीय सुरक्षा मामलों की विशेषज्ञ और सेंटर फॉर न्यू अमेरिकन सिक्योरिटी (सीएनएएस) थिंक-टैंक में हिंद-प्रशांत सुरक्षा कार्यक्रम की सीनियर फेलो और निदेशक हैं कार्टिस ने कहा कि भारतीय अधिकारियों को दिसंबर 1999 में एक भारतीय विमान का अपहरण करने वाले आतंकवादियों और तालिबान के बीच करीबी सांठगांठ भी याद होगा. अफगानिस्तान की जमीन का इस्तेमाल भारत विरोधी आतंकवादी गतिविधियों में नहीं किया जा सके, यह सुनिश्चित करने के लिए यूनाइडेट नेशनल के मौजूदा प्रयास की तर्ज पर देश में शांति और स्थिरता के लिए भारत क्षेत्रीय प्रयासों में अपनी भूमिका बढ़ा सकता है.

]]>
अब घर बैठे मोबाइल से ही निपटाएं ये 35 जरूरी काम, यंहा जानें सबकुछ https://www.24x7indianews.com/News/107146 Fri, 16 Apr 2021 06:55:38 +0000 http://www.24x7indianews.com/?p=107146 कोरोना के बढ़ते केसेस की वजह से लोग घर से बहार निकलने में फिर कतराने लगे हैं। लेकिन अगर आपको इस दौरान आधार (Aadhaar) से जुड़ा कोई जरूरी अपडेट करना है या फिर आधार से जुड़ी कोई और समस्या है तो उसके लिए आप उसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही अब …]]>

कोरोना के बढ़ते केसेस की वजह से लोग घर से बहार निकलने में फिर कतराने लगे हैं। लेकिन अगर आपको इस दौरान आधार (Aadhaar) से जुड़ा कोई जरूरी अपडेट करना है या फिर आधार से जुड़ी कोई और समस्या है तो उसके लिए आप उसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही अब आपको आधार कार्ड को अपने साथ में रखने की जरूरत नहीं है। UIDAI के mAadhaar ऐप के जरिए आपके आधार से जुड़े 35 काम हो जाएंगे

यानी अब आधार से जुड़े 35 काम अब आप कहीं से भी अपने फोन के जरिए कर सकते हैं। इस ऐप्लीकेशन में खास बात ये है कि इससे आप सिर्फ अपना ही नहीं अन्य पांच आधार कार्ड का काम भी इस ऐप्लीकेशन के जरिए ही कर सकते हैं। सीधे शब्दों में कहें तो अगर आपने ऐप्लीकेशन डाउनलोड कर लिया है तो आप घर के अन्य सदस्यों के आधार से जुड़े काम भी कर सकेंगे।

mAadhaar ऐप पर मिलती है ये सुविधाएं
इस ऐप के जरिए यूजर्स आधार कार्ड को रिप्रिंट कराने का ऑर्डर दे सकते हैं। अपना एड्रेस अपडेट कर सकते हैं। इसके साथ ही ऑफलाइन ई-केवाईसी डाउनलोड, स्कैन क्यूआर कोड, वेरिफाई आधार, वेरिफाई मेल, retrieve यूआईडी रिट्राइव, एड्रेस वैलिडेशन रिक्वेस्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं। इनके अलावा आधार लॉकिंग, बायोमेट्रिक लॉकिंग/अनलॉकिंग, टीओटीपी जेनरेशन, प्रोफाइल अपडेट, क्यूआर कोड शेयरिंग की भी सर्विस मिलती है। आधार अपडेट रिक्वेस्ट के बाद आप आधार प्रोफाइल डाटा को अपडेट कर सकते हैं। ऐप के सहारे आप क्यूआर कोड और ईकेवाईसी डाटा को शेयर कर सकते हैं। किसी भी सरकारी काम में पेपरलेस वेरीफिकेशन के लिए इसकी मदद ली जा सकती है जिसमें पासवर्ड से सुरक्षित ईकेवाईसी और क्यूआर कोड को भेजा जा सकता है।

ऐप में है तीन सेक्शन
इस ऐप्लीकेशन में तीन सेक्शन है, जिसमें आधार सर्विस डैशबोर्ड, माय आधार सेक्शन और एनरोलमेंट सेंटर सेक्शन शामिल है। इन तीन सेक्शन के माध्यम से आप आधार नंबर में इस्तेमाल होने वाली सभी सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं। इसके साथ ही आधार में बदलाव कर सकते हैं। सेंटर को लॉकेट कर सकते हैं।

]]>
रूप बदल रहा है कोरोना, अब सर्दी-जुकाम नहीं दिख रहे हैं ऐसे… लक्षण https://www.24x7indianews.com/News/107143 Fri, 16 Apr 2021 06:46:11 +0000 http://www.24x7indianews.com/?p=107143 कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर ने भारत में पिछले साल के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। गुरुवार को दो लाख से ज्यादा मामले सामने आए और एक हजार से ज्यादा लोगों की मौत भी हुई। ऐसे में खुद को संक्रमण से बचाने के लिए आपके पास जो एक मात्र उपाय है वह है सावधानी …]]>

कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर ने भारत में पिछले साल के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। गुरुवार को दो लाख से ज्यादा मामले सामने आए और एक हजार से ज्यादा लोगों की मौत भी हुई। ऐसे में खुद को संक्रमण से बचाने के लिए आपके पास जो एक मात्र उपाय है वह है सावधानी बरतना। साथ ही जरूरी है कोरोना के लक्षणों पर नजर रखना। म्यूटेशन की वजह से कुछ दिन बाद ही कोरोना अपना रूप बदल रहा है जिस वजह से उसके लक्षणों में भी बदलाव देखने को मिल रहे हैं।


कोरोना के लक्षणों में बदलाव
कोलकाता के डॉक्टरों के अनुसार, बहुत उच्च संचरण दर के साथ-साथ कोरोना की दूसरी लहर के दौरान कोविड-19 के लक्षणों में मामूली और सूक्ष्म परिवर्तन हुए हैं, जिससे वायरस की पहचान करना मुश्किल हो रहा है। डॉक्टर भी कोरोना वायरस की दूसरी लहर के दौरान संक्रमण के लक्षणों में हुए बदलाव की बात कह रहे हैं। पिछले कुछ दिनों से बड़ी संख्या में ऐसे लोगों में भी कोरोना संक्रमण की पुष्टि हो रही है, जिन्हें न बुखार आया और ना ही सर्दी-जुकाम हुआ। ये लोग तो बदन दर्द, सिर दर्द या पेट दर्द की शिकायत लेकर डॉक्टर के पास पहुंचे और जब उनका आरटी-पीसीआर टेस्ट हुआ तो पता चला कि वे कोरोना वायरस से संक्रमित हैं।

डायरिया और बदन दर्द जैसे लक्षणों को इग्नोर न करें
डॉक्टरों की मानें तो पेट में दर्द, उल्टी-दस्त, डायरिया और बदन दर्द की शिकायत लेकर आने वाले करीब 40 प्रतिशत मरीजों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है।ज्यादातर लोगों को अब तक यही लगता है कि सर्दी-खांसी, जुकाम और बुखार ही कोरोना के लक्षण हैं। इसलिए अगर उन्हें पेट दर्द, सिरदर्द या बदन दर्द की समस्या होती है तो वे डॉक्टर के पास जाने की बजाए घर पर ही घरेलू नुस्खों से इलाज करते रहते हैं, लेकिन जब काफी समय तक बीमारी ठीक नहीं होती तब वे डॉक्टर के पास जाते हैं और तब तक वायरस शरीर को काफी नुकसान पहुंचा चुका होता है।

ऐसे में अगर किसी व्यक्ति को लंबे समय तक बदन दर्द या पेट में दर्द की समस्या हो तो देर किए बिना कोरोना का टेस्ट जरूर करवाना चाहिए। इलाज में जुटे डॉक्टरों का भी कहना है कि कोरोना के कई सारे स्ट्रेन सामने आने के बाद मरीजों को सांस लेने में दिक्कत बुखार और सूखी खांसी के लक्षण आम हो गए हैं। इसके साथ ही मरीजों में गंध का पता न चल पाना और खाने का स्वाद गायब होना भी आम लक्षणों में से एक है।

दूसरी लहर के दौरान कोरोना संक्रमण में बदलाव
डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना दूसरी लहर के दौरान बहुत उच्च संचरण दर के साथ आगे बढ़ रहा है जबकि मृत्यु दर कम है। वहीं खास बात यह है कि पिछली बार कोरोना संक्रमण के शिकार ज्यादातर 59-60 साल के बुजुर्ग लोग हो रहे थे वहीं इसी बार कोरोना 45-59 साल के बीच के लोगों को ज्यादा संक्रमित कर रहा है। इसकी मुख्य वजह यह है कि इस उम्र के लोग बाहर अपने काम से या नौकरी करने के लिए ज्यादा निकलते हैं। साथ ही इस उम्र के लोगों का अभी टीकाकरण भी किया जा रहा है।
कोरोना के नए लक्षण

थकान
कमजोरी
सुस्ती
बदन दर्द
डायरिया
उल्टी
पेट दर्द
वहीं गौर करने वाली बात यह है कि सर्दी और बुखार जैसे लक्षण 10-15 फीसदी मामलों में नहीं नजर आ रहे हैं। साथ ही फेफड़ों में संक्रमण नहीं आने की एक वजह यह भी है कि युवाओं का इम्युन सिस्टम ज्यादा मजबूत होता है।
कोरोना के पुराने लक्षण
सांस लेने में दिक्कत या सांस फूलना
सीने में दर्द या दबाव
बोलने या चलने-फिरने में असमर्थ
गले में खराश
दस्त
आंख आना
सिरदर्द
स्वाद और गंध न पता चलना
कम पाए जाने वाले लक्ष्ण

खुजली और दर्द
त्वचा पर चकत्ते आना या हाथ या पैर की उंगलियों का रंग बदल जाना

 

]]>
आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी पार कप्तान ने नहीं किया भरोसा… https://www.24x7indianews.com/News/107140 Fri, 16 Apr 2021 06:24:08 +0000 http://www.24x7indianews.com/?p=107140 कुछ दिन पहले कप्तान संजू सैमसन ने क्रिस मॉरिस को आखिरी गेंद में स्ट्राइक देने से साफ इनकार कर दिया था। शायद उनका सोचना था कि मॉरिस एक गेंद में जरूरी पांच रन नहीं बना पाएंगे क्योंकि लास्ट बॉल पर जीत के लिए हर हाल में छक्के की दरकार थी। अब अगले ही मैच में …]]>

कुछ दिन पहले कप्तान संजू सैमसन ने क्रिस मॉरिस को आखिरी गेंद में स्ट्राइक देने से साफ इनकार कर दिया था। शायद उनका सोचना था कि मॉरिस एक गेंद में जरूरी पांच रन नहीं बना पाएंगे क्योंकि लास्ट बॉल पर जीत के लिए हर हाल में छक्के की दरकार थी। अब अगले ही मैच में मॉरिस ने बता दिया कि क्यों नीलामी में 16.25 करोड़ लेकर वह आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बने थे।

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में कप्तान ऋषभ पंत (51) के अर्धशतक के बूते दिल्ली ने राजस्थान के सामने 148 रन का लक्ष्य रखा था। छोटा टोटल होने के बावजूद दिल्ली कें गेंदबाजों ने रॉयल्स को बांधे रखा। लक्ष्य का पीछा करने उतरे रॉयल्स की शुरुआत बेहद खराब रही और टीम ने आठवें ओवर में 36 रन तक ही चार विकेट गंवा दिए। लेकिन मिलर के अर्धशतक (43 गेंद में 62 रन) से रॉयल्स ने वापसी की और उसे अंतिम पांच ओवर मे जीत के लिए 58 रन की दरकार थी।

मिलर ने आवेश की गेंद पर एक रन के साथ 40 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने इसी ओवर में लगातार दो छक्कों के साथ टीम के रन का शतक पूरा किया, लेकिन अगली गेंद पर लॉन्ग ऑन पर यादव को कैच दे बैठे। क्रिस मॉरिस अब भी दूसरी छोर पर खड़े थे। नए बल्लेबाज उनादकट ने वोक्स पर छक्के से खाता खोला, लेकिन करन के अगले ओवर में कोई बाउंड्री नहीं लगी। रॉयल्स को अंतिम दो ओवर में जीत के लिए 27 रन की जरूरत थी। मॉरिस ने रबाडा के 19वें ओवर में दो छक्के जड़े जिससे अंतिम ओवर में टीम को जीत के लिए 12 रन की जरूरत थी। मॉरिस ने करन पर दो छक्के जड़कर रॉयल्स को जीत दिला दी।

चार छक्के की बदौलत 18 गेंद में 36 रन बनाने वाले मॉरिस ने जीत के बाद कहा कि पिछले मैच की आखिरी बॉल पर स्ट्राइक न मिलने का उन्हें कोई मलाल नहीं। 16 करोड़ 25 लाख में बिकने वाले मॉरिस ने कहा, ‘संजू गेंद को बेहद प्यार से बाउंड्री पार भेज रहे थे। हमारा अंतिम मकसद सिर्फ जीत थी। मुझे इतनी भारी भरकम राशि इसी वजह से दी गई क्योंकि मैं एक स्लॉगर हूं। मेरा काम ही हर गेंद को सीमा रेखा के पार भेजना है।’

 

 

]]>
आज का राशिफल 16 अप्रैल 2021, जानिए कैसा रहेगा आज आपका दिन https://www.24x7indianews.com/News/107137 Fri, 16 Apr 2021 06:05:41 +0000 http://www.24x7indianews.com/?p=107137 मेष राशि मेष राशि वाले लोगों को पैसों के लेनदेन में सतर्क रहना होगा। काम के सिलसिले में किए गए प्रयास सफल रहेंगे। व्यापार के सिलसिले में आप किसी यात्रा पर जा सकते हैं। किस्मत आपका साथ देगी। कारोबार में वृद्धि होगी। आप अपने समय पर कर्ज चुका सकते हैं। नौकरी के क्षेत्र में बड़े …]]>

मेष राशि

मेष राशि वाले लोगों को पैसों के लेनदेन में सतर्क रहना होगा। काम के सिलसिले में किए गए प्रयास सफल रहेंगे। व्यापार के सिलसिले में आप किसी यात्रा पर जा सकते हैं। किस्मत आपका साथ देगी। कारोबार में वृद्धि होगी। आप अपने समय पर कर्ज चुका सकते हैं। नौकरी के क्षेत्र में बड़े अधिकारी आपसे प्रसन्न रहेंगे। शेयर मार्केट से जुड़े हुए लोगों को अच्छा लाभ मिल सकता है। आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखने की जरूरत है अन्यथा किसी के साथ कहासुनी होने की संभावना नजर आ रही है।

वृषभ राशि

वृषभ राशि वाले लोगों को शारीरिक कष्ट का सामना करना पड़ेगा। पारिवारिक परेशानियों को लेकर आपका मन काफी चिंतित रहने वाला है। आर्थिक स्थिति पर ध्यान दीजिए। आमदनी के अनुसार आपको अपने घरेलू खर्चों का बजट बनाकर चलना होगा। कार्यप्रणाली में सुधार आ सकता है। आप अपने कामकाज के तरीकों में कुछ बदलाव करेंगे, जिसका भविष्य में अच्छा लाभ मिलेगा। सामाजिक क्षेत्र में मान-प्रतिष्ठा बढ़ेगी। व्यापार में लाभदायक समझौते हो सकते हैं। गुप्त शत्रु आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेंगे परंतु यह सफल नहीं हो पाएंगे।

मिथुन राशि

मिथुन राशि वाले लोगों का मन धर्म-कर्म के कामों में अधिक लगेगा। कोर्ट कचहरी के मामलों में सफलता मिलने के योग हैं। अचानक लाभ के अवसर हाथ लग सकते हैं। किस्मत आप पर मेहरबान रहेगी। व्यापार में भारी लाभ मिलेगा। नौकरी के क्षेत्र में उन्नति मिल सकती है। निवेश संबंधित कामों में आपको फायदा मिलने की उम्मीद नजर आ रही है। आप अपने शत्रुओं को परास्त करेंगे। पारिवारिक चिंता दूर होगी।

कर्क राशि

कर्क राशि वाले लोगों को यही सलाह दी जाती है कि आप पैसों का उधार लेन-देन करते समय जल्दीबाजी ना करें अन्यथा धन हानि होने की आशंका नजर आ रही है। शत्रु सक्रिय रहेंगे, यह आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। गाड़ी चलाते समय सतर्क रहना होगा। नौकरी के क्षेत्र में थोड़ा संभल कर रहें क्योंकि सहकर्मियों के साथ किसी बात को लेकर कहासुनी हो सकती है। आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा। कोई भी जोखिम अपने हाथ में लेने से बचें। व्यवसाय ठीक चलेगा। आमदनी सामान्य रहेगी।

सिंह राशि

सिंह राशि वाले लोग कोई नया वाहन खरीदने का मन बना सकते हैं। घर-परिवार का माहौल अच्छा रहेगा। रोजगार प्राप्ति के प्रयास सफल रहेंगे। उन्नति के मार्ग प्रशस्त होंगे। अचानक दूर संचार माध्यम से कोई खुशखबरी मिल सकती है। पारिवारिक चिंता दूर होगी। बच्चों की तरफ से उन्नति की खुशखबरी मिलने की संभावना है।

कन्या राशि

कन्या राशि वाले लोगों को व्यापार में भारी मुनाफा मिलने के योग हैं। भूमि और भवन से संबंधित कामों में लाभ मिलेगा। सुख-साधनों में बढ़ोतरी होगी। आमदनी के स्रोत बढ़ सकते हैं। भाग्य आपका पूरा साथ देगा। किस्मत के सहारे कामकाज में लगातार सफलता हासिल होगी। नौकरी के क्षेत्र में पदोन्नति मिल सकती है। शेयर मार्केट में अच्छा लाभ मिलेगा।

तुला राशि

तुला राशि वाले लोग व्यापार के सिलसिले में किसी यात्रा पर जा सकते हैं। आपके द्वारा की गई यात्रा लाभदायक सिद्ध होगी। उधार दिया गया पैसा वापस मिल सकता है। लाभ के अवसर हाथ लगेंगे। व्यापार-व्यवसाय ठीक चलेगा। निवेश संबंधित कामों के लिए आज का दिन शुभ रहेगा। नौकरी के क्षेत्र में बड़े अधिकारी आपका पूरा सपोर्ट करेंगे। आप दोस्तों के साथ कहीं मौज-मस्ती के लिए यात्रा का प्रोग्राम बना सकते हैं। विद्यार्थियों को किसी प्रतियोगी परीक्षा में सफलता हासिल होगी।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि वाले लोगों को प्रेम संबंधित मामलों में सफलता मिलने के योग हैं। किसी पुरानी बीमारी से छुटकारा मिल सकता है। बच्चों की तरफ से खुशखबरी मिलने के योग हैं। कोई पुराना वाद-विवाद खत्म होगा। जोखिम उठाने का साहस कर पाएंगे। आपकी पूरी मनोकामना पूरी हो सकती है। प्रभावशाली लोगों का मार्गदर्शन मिलेगा। आत्मविश्वास मजबूत रहेगा। आमदनी बनी रहेगी।

धनु राशि

धनु राशि वाले लोगों को कानूनी मामलों में पड़ने से बचना होगा। आपके मन में किसी बात को लेकर चिंता बनी रहेगी। व्यावसायिक यात्रा सफल रहेगी। आपके द्वारा किए गए प्रयास सफल हो सकते हैं। पराक्रम बढ़ेगा। सामाजिक क्षेत्र में मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। जोखिम उठाने का साहस कर सकते हैं। कई मामलों में किस्मत आपका साथ देगी। नौकरी के क्षेत्र में बड़े अधिकारी आपसे बेहद खुश रहेंगे।

मकर राशि

मकर राशि वाले लोगों को अपनी सेहत पर ध्यान देने की जरूरत है। घर में अचानक मेहमानों का आगमन हो सकता है, जिसकी वजह से आप अधिक व्यस्त हो जाएंगे। आमदनी के अनुसार खर्च पर कंट्रोल रखना होगा। किसी रिश्तेदार से शुभ समाचार मिलने के योग हैं, जिससे आपका मन अति प्रसन्न होगा। शेयर मार्केट से लाभ होगा। आप कहीं बाहर जाने का मन बना सकते हैं। बड़ा काम करने की योजना बनेगी, जिसका आपको भविष्य में लाभ मिलेगा।

कुंभ राशि

कुंभ राशि वाले लोगों का समय उतार-चढ़ाव भरा रहेगा। आज सुख के साधनों पर अधिक धन खर्च हो सकता है। व्यापार अच्छा चलेगा। नौकरी के क्षेत्र में आपके द्वारा की गई मेहनत का मन मुताबिक फायदा मिलेगा। अप्रत्याशित लाभ हो सकता है। कुसंगति से दूर रहें। नौकरी में प्रमोशन मिलेगा। वाहन प्रयोग में लापरवाही करने से बचना होगा अन्यथा चोट लग सकती है। आप अपनी सोच सकारात्मक रखें।

मीन राशि

मीन राशि वाले लोगों को स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ेगा, जिसकी वजह से कामकाज पर प्रभाव पड़ सकता है। अचानक खर्चों में बढ़ोतरी होगी। आप अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें। घर-परिवार का माहौल अच्छा रहेगा। अनजान लोगों के ऊपर जरूरत से ज्यादा भरोसा मत कीजिए। लेन-देन में जल्दीबाजी ना करें। व्यापार अच्छा चलेगा। आमदनी के स्रोत हासिल हो सकते हैं

]]>
एक बार फिर दोहराया जायेगा इतिहास, ‘रामायण’ के दोबारा प्रसारण पर ‘सीता’ ने जताई खुशी https://www.24x7indianews.com/News/107134 Fri, 16 Apr 2021 06:00:59 +0000 http://www.24x7indianews.com/?p=107134 कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है और महाराष्ट्र में लगातार बिगड़ते हालातों को ध्यान में रखते हुए 15 दिन का लॉकडाउन लगा दिया गया है। लॉकडाउन के साथ ही छोटे परदे पर एकबार फिर से टीवी शो रामायण एक बार फिर प्रसारित होगा। रामानंद सागर के रामायण में सीता का किरदार निभाने …]]>

कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है और महाराष्ट्र में लगातार बिगड़ते हालातों को ध्यान में रखते हुए 15 दिन का लॉकडाउन लगा दिया गया है। लॉकडाउन के साथ ही छोटे परदे पर एकबार फिर से टीवी शो रामायण एक बार फिर प्रसारित होगा। रामानंद सागर के रामायण में सीता का किरदार निभाने वाली दीपिका चिखलिया ने सोशल मीडिया पर दर्शकों के लिए ये खुशखबरी शेयर की है।

दीपिका ने सीता के लुक में अपनी एक तस्वीर इंस्टाग्राम पर साझा करते हुए लिखा, यह साझा करते हुए ख़ुशी हो रही है कि रामायण छोटे पर्दे पर इस साल फिर शुरू हो रही है। पिछले साल रामायण लॉकडाउन के दौरान प्रसारित हुई थी और ऐसा लग रहा है कि इतिहास खुद को दोहरा रहा है। यह शो सिर्फ मेरे ही नहीं, बल्कि हज़ारों भारतीय परिवारों के जीवन का हिस्सा रहा है। आइए और हमारे समुदाय का हिस्सा बनिए और आने वाली पीढ़ियों के साथ रामायण का ज्ञान बांटिए। स्टार भारत पर हर रोज़ शाम को सात बजे रामानंद सागर की रामायण देख सकते हैं।

इस खबर को सुनकर फैंस काफी उत्साहित हैं। उनमें से एक ने लिखा, ‘बता नहीं सकता कि हम कितने खुशकिस्मत हैं, कि एक बार फिर इस महान कहानी को देखने जा रहे हैं।’ वहीं, एक अन्य यूजर ने लिखा, ‘इस महाकाव्य को देखने के लिए हम कितना खुश हैं, यह व्यक्त नहीं कर सकते। एक शो जो एकदम वास्तविक लगता है। सभी एक्सप्रेशन परफेक्ट इमोशनल परफेक्ट… आप सभी लोग सच में लीजेंड हं।

बता दें कि पिछले साल लॉकडाउन के समय में रामानंद सागर की रामायण जब शुरू हुई थी तो इसने छोटे पर्दे पर टीआरपी के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। दर्शकों की डिमांड पर एक बार फिर से रामायण शुरू होने वाली है। इसे स्टार भारत पर शाम 7:30 बजे टेलीकास्ट किया जाएगा।

 

 

 

]]>
आज का पंचांग 16 अप्रैल 2021, जानें शुभ मुहूर्त और तिथि https://www.24x7indianews.com/News/107131 Fri, 16 Apr 2021 05:45:48 +0000 http://www.24x7indianews.com/?p=107131 हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, आज चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि है। आज 16 अप्रैल 2021 और दिन शुक्रवार है। आज विनायक चतुर्थी है। आज के दिन विघ्नहर्ता श्री गणेश जी की विधि​पूर्वक पूजा की जाती है। आज रवि योग में विनायक चतुर्थी मनाई जाएगी। नवरात्रि का चतुर्थ दिन है, इस दिन मां …]]>

हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, आज चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि है। आज 16 अप्रैल 2021 और दिन शुक्रवार है। आज विनायक चतुर्थी है। आज के दिन विघ्नहर्ता श्री गणेश जी की विधि​पूर्वक पूजा की जाती है। आज रवि योग में विनायक चतुर्थी मनाई जाएगी। नवरात्रि का चतुर्थ दिन है, इस दिन मां दुर्गा के कुष्मांडा स्वरूप की आराधना की जाती है। आज सुबह से शाम तक भद्रा है। भद्रा के समय में कोई भी मांगलिक कार्य वर्जित है। आज के पंचांग में राहुकाल, शुभ मुहूर्त, दिशाशूल के अलावा सूर्योदय, चंद्रोदय, सूर्यास्त, चंद्रास्त आदि के बारे में भी जानकारी दी जा रही है।

आज का पंचांग

दिन: शुक्रवार, चैत्र मास, शुक्ल पक्ष, चतुर्थी तिथि।

आज का दिशाशूल: पश्चिम।

आज का राहुकाल: प्रात: 10:30 बजे से 12:00 बजे तक।

आज की भद्रा: प्रात: 04:45 बजे से शाम 06:06 बजे तक।

आज का पर्व एवं त्योहार: विनायक चतुर्थी व्रत।

विशेष: बुध मेष राशि में।

विक्रम संवत 2078 शके 1943 उत्तरायन, उत्तरगोल, वसंत ऋतु चैत्र मास शुक्ल पक्ष की चतुर्थी 18 घंटे 06 मिनट तक, तत्पश्चात् पंचमी रोहिणी नक्षत्र 23 घंटे 40 मिनट तक, तत्पश्चात् मृगसिरा नक्षत्र सौभाग्य योग 18 घंटे 23 मिनट तक, तत्पश्चात् शोभन योग वृष में चंद्रमा।

सूर्योदय और सूर्यास्त

आज के दिन सूर्योदय प्रात:काल 05 बजकर 55 मिनट पर हुआ है, वहीं सूर्यास्त शाम को ठीक 06 बजकर 47 मिनट पर होगा।

चंद्रोदय और चंद्रास्त

आज का चंद्रोदय सुबह 08 बजकर 26 मिनट पर होगा। आज के चंद्र के अस्त का समय रात 10 बजकर 38 मिनट पर है।

आज का शुभ समय

अभिजित मुहूर्त: आज दिन में 11 बजकर 55 मिनट से दोपहर 12 बजकर 47 मिनट तक।

विजय मुहूर्त: दोपहर 02 बजकर 30 मिनट से दोपहर 03 बजकर 21 मिनट तक।

अमृत काल: आज रात 08 बजकर 03 मिनट से रात 09 बजकर 52 मिनट तक।

रवि योग: आज प्रात: 05 बजकर 55 मिनट से देर रात 11 बजकर 40 मिनट तक।

आज चैत्र शुक्ल चतुर्थी है। आज शुक्रवार के दिन आपको मां लक्ष्मी, देवी दुर्गा और शीतला माता की भी आराधना करनी चाहिए। इनकी कृपा से जीवन में श​क्ति, सुरक्षा, आरोग्य, धन, सुख और समृद्धि की प्राप्ति होती है। आज आप कोई नया कार्य करना चाहते हैं तो शुभ मुहूर्त का ध्यान रखें।

 

]]>
खौफनाक मंजर: श्मशान घाट में नहीं मिली लाश जलाने की जगह, चबूतरे पर जलाई चिता… https://www.24x7indianews.com/News/107128 Fri, 16 Apr 2021 05:30:27 +0000 http://www.24x7indianews.com/?p=107128 उत्तर प्रदेश में कोरोना से हालात बिगड़ते जा रहे हैं. इससे जान गंवाने वालों की संख्या भी बढ़ती जा रही है. आलम ये है कि अब श्मशान घाट में अंतिम संस्कार करने के लिए जगह भी नहीं मिल रही. गुरुवार को राजधानी लखनऊ के भैसा कुंड श्मशान घाट में एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया. …]]>

उत्तर प्रदेश में कोरोना से हालात बिगड़ते जा रहे हैं. इससे जान गंवाने वालों की संख्या भी बढ़ती जा रही है. आलम ये है कि अब श्मशान घाट में अंतिम संस्कार करने के लिए जगह भी नहीं मिल रही. गुरुवार को राजधानी लखनऊ के भैसा कुंड श्मशान घाट में एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया.

दरअसल, यहां जब एक परिवार को अपने रिश्तेदार के शव का अंतिम संस्कार करने की जगह नहीं मिली, तो उन्होंने प्लास्टिक शेड के नीचे ही चिता में अग्नि दे दी. नतीजा ये हुआ कि आग की लपटों से शेड पूरी तरह जलकर खाक हो गया. गनीमत रही कि आग फैली नहीं, वरना कोई बड़ा हादसा हो सकता था.

गुरुवार को भैसा कुंड घाट पर अंतिम संस्कार के लिए जगह ही नहीं थी. इसके बाद परिवार वालों ने अपने रिश्तेदार के शव का अंतिम संस्कार चबूतरे पर ही कर दिया. ये चबूतरा लोगों के बैठने के लिए बनाया गया था और छांव के लिए इसे प्लास्टिक शेड से ढंका गया था. अंतिम संस्कार के दौरान आग की लपटें तेज हो गईं, तो चिता की आग ने प्लास्टिक शेड को अपनी जद में ले लिया. जानकारी के मुताबिक, पूरा शेड जल जाने के बाद आग खुद ब खुद बुझ गई. अगर ये आग वहां रखी लकड़ियों में फैल जाती, तो बड़ा हादसा हो सकता था. गनीमत रही कि ऐसा कुछ नहीं हुआ.

इसी भैसा कुंड श्मशान घाट का एक वीडियो कुछ दिन पहले वायरल भी हुआ था, जिसमें एक साथ कई सारी चिताएं जलाई जा रही थीं. जिसके बाद नगर निगम ने घाट के बाहर नीली टीन की शेड की चादर से बाउंड्री बना दी. ताकि वहां से गुजर रहे लोगों और मीडियाकर्मियों को श्मशान के अंदर की स्थिति ना दिखाई पड़े.

गुरुवार को लखनऊ में कोरोना के 5,183 नए मामले सामने आए, जबकि 26 लोगों की मौत हो गई. वहीं, पूरे यूपी में गुरुवार को बीते 24 घंटे में 22,439 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. ये अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है. 104 लोगों की मौत भी हुई है. ये लगातार दूसरा दिन रहा, जब 20 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए. राज्य में अब तक 7,66,360 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 9,480 लोगों की मौत हो चुकी है. फिलहाल, कोरोना के 1,29,848 मरीजों का इलाज चल रहा है.

]]>
आज हैं नवरात्रि के चौथे दिन, ऐसे करें मां कुष्‍मांडा की उपासना… https://www.24x7indianews.com/News/107125 Fri, 16 Apr 2021 05:16:32 +0000 http://www.24x7indianews.com/?p=107125 नवरात्रि के चौथे दिन माता दुर्गा के ‘कुष्मांडा’  रूप की पूजा की जाती है. अपनी मंद मुस्‍कान द्वारा ब्रह्मांड की उत्‍पत्ति करने के कारण देवी के इस रूप को कुष्मांडा कहा गया. ऐसी मान्‍यता है कि जब दुनिया नहीं थी, तब इसी देवी ने अपने हास्य से ब्रह्मांड की रचना, इसीलिए इन्‍हें सृष्टि की आदिशक्ति …]]>

नवरात्रि के चौथे दिन माता दुर्गा के ‘कुष्मांडा’  रूप की पूजा की जाती है. अपनी मंद मुस्‍कान द्वारा ब्रह्मांड की उत्‍पत्ति करने के कारण देवी के इस रूप को कुष्मांडा कहा गया. ऐसी मान्‍यता है कि जब दुनिया नहीं थी, तब इसी देवी ने अपने हास्य से ब्रह्मांड की रचना, इसीलिए इन्‍हें सृष्टि की आदिशक्ति कहा गया. मां कुष्मांडा की आठ भुजाएं हैं. इनके हाथों में कमंडल, धनुष, बाण, कमल-पुष्प, अमृतपूर्ण कलश, चक्र, गदा व जप माला हैं. देवी का वाहन सिंह है.

माता के इस रूप का महत्‍व

मां कुष्‍मांडा की उपासना से भक्तों को सभी सिद्धियां मिलती हैं. मां कुष्‍मांडा की कृपा से लोग नीरोग होते हैं और आयु व यश में बढ़ोतरी होती है. शांत-संयत होकर, भक्‍ति-भाव से मां कुष्मांडा की पूजा करनी चाहिए. इस दिन माता को मालपुआ का प्रसाद और हरे फल चढ़ाने चाहिए. माना जाता है कि इससे बुध ग्रह मजबूत होता है और बुद्धि प्रखर होती है.

कैसे पड़ा कुष्‍मांडा नाम

ये नवदुर्गा का चौथा स्वरुप हैं. अपनी हल्की हंसी से ब्रह्मांड को उत्पन्न करने के कारण इनका नाम कुष्माण्डा पड़ा. ये अनाहत चक्र को नियंत्रित करतीहैं. मां की आठ भुजाएं हैं, इसलिए इन्हें अष्टभुजा देवी भी कहते हैं.संस्कृत भाषा में कुष्माण्डा को कुम्हड़ कहते हैं और मां कुष्माण्डा को कुम्हड़ा विशेष रूप से प्रिय है. ज्योतिष में मां कुष्माण्डा का संबंध बुध ग्रह से है.

मां कुष्मांडा की पूजन विधि

हरे कपड़े पहनकर मां कुष्माण्डा का पूजन करें. पूजन के दौरान मां को हरी इलाइची, सौंफ और कुम्हड़ा अर्पित करें. इसके बाद उनके मुख्य मंत्र ‘ॐ कुष्मांडा देव्यै नमः’ का 108 बार जाप करें. आप चाहें तो सिद्ध कुंजिका स्तोत्र का पाठ भी कर सकते हैं.

]]>
ऐसे बनाएं नवरात्रि के व्रत में कुट्टू का समोसा, आएगा बेहद पसंद https://www.24x7indianews.com/News/107121 Thu, 15 Apr 2021 12:51:54 +0000 http://www.24x7indianews.com/?p=107121 नवरात्रि व्रत के दौरान लोग फलाहार करने के लिए कुट्टू के पकौड़े या फिर साबूदाने की खिचड़ी बनाते हैं। अगर आप रोज-रोज एक ही तरह का फलाहार करके बोर हो चुके हैं तो इस नवरात्रि कुट्टू के पकौड़े या चीले नहीं बल्कि ट्राई करें कुट्टू समोसा। यकीन मानिए यह टेसटी होने के साथ-साथ हेल्दी ऑप्शन …]]>

नवरात्रि व्रत के दौरान लोग फलाहार करने के लिए कुट्टू के पकौड़े या फिर साबूदाने की खिचड़ी बनाते हैं। अगर आप रोज-रोज एक ही तरह का फलाहार करके बोर हो चुके हैं तो इस नवरात्रि कुट्टू के पकौड़े या चीले नहीं बल्कि ट्राई करें कुट्टू समोसा। यकीन मानिए यह टेसटी होने के साथ-साथ हेल्दी ऑप्शन भी है। तो आइए जान लेते हैं कैसे बनाएं जाते हैं कुट्टू के समोसे।

कुट्टू समोसा बनाने के लिए सामग्री-
-1/2 कप कुट्टू का आट
-1/2 कप सिंघाड़ा आटा
-सेंधा नमक और पानी जरूरत अनुसार
-4-5 मीडियम साइज के आलू
-थोड़े से काजू, किशमिश
-1 छोटा चम्मच जीरा
-1 छोटा चम्मच ताली मिर्च
-आटा गूंथने के लिए जरूरत अनुसार घी
-1/2 चम्मच नींबू का रस
-3-4 हरी मिर्च
-तलने के लिए मूंगफली का तेल

कुट्टू समोसा बनाने की विधि- 
कुट्टू समोसा बनाने के लिए सबसे पहले कुट्टू का आटा और सिंघाड़ा का आटा घी के साथ मिलाकर अच्छे से मैश करें। इसके बाद पानी डालकर इसका हल्का सख्त आटा गूंथें। अब इस आटे को थोड़ी देर के लिए अलग रख दें। अब आलू उबाल कर इन्हें मैश कर लें। एक पैन में थोड़ा सा घी लेकर इसमें जीरा डालें। जब जीरा भुन जाए तो इसमें काजू, किशमिश आदि डालें और फिर इनके गोल्डन ब्राउन होने पर आलू और सेंधा नमक डालें। गैस बंद कर इसमें नींबू का रस मिलाएं। अब आटे की छोटी-छोटी लोई बनाकर गोल बेलें और फिर बीच में से काटकर इन्हें नॉर्मल समोसों की तरह तिकोने आकार में मोड़कर भरें। अब समोसों को गर्म तेल में तलकर फलाहारी चटनी के साथ सर्व करें।

]]>
कॉमेडियन भारती सिंह बिना मास्क लगायें लोगों को दे रही मास्क लगाने की सला‍ह https://www.24x7indianews.com/News/107117 Thu, 15 Apr 2021 12:44:01 +0000 http://www.24x7indianews.com/?p=107117 टीवी जगत की मशहूर कॉमेडियन भारती सिंह का असल जिंदगी में स्वाभाव काफी चुलबुला और मजाकिया है. उनकी फैन फॉलोइंग भी काफी अच्छी है. वे अपनी फनी वीडियोस और तस्वीरों के कारण फैंस से काफी कनेक्टेड रहती हैं. उनकी वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल होती है. भारती का एक वीडियो अब इंटरनेट पर जमकर …]]>

टीवी जगत की मशहूर कॉमेडियन भारती सिंह का असल जिंदगी में स्वाभाव काफी चुलबुला और मजाकिया है. उनकी फैन फॉलोइंग भी काफी अच्छी है. वे अपनी फनी वीडियोस और तस्वीरों के कारण फैंस से काफी कनेक्टेड रहती हैं. उनकी वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल होती है. भारती का एक वीडियो अब इंटरनेट पर जमकर वायरल हो रहा है, जिसमें वह खुद बिना मास्क पहने एक शख्स को मास्क लगाने की नसीहत दे रही हैं. उनका ये वीडियो काफी फनी है और इस वीडियो पर उनके फैंस काफी प्रतिक्रियां दे रहे हैं.

भारती का वीडियो हुआ वायरल 
ये वीडियो विरल भयानी के इंस्टाग्राम पर देखा गया. वीडियो में देखा जा सकता भारती सिंह ने खुद मास्क नहीं लगाया हुआ लेकिन वे दूसरे लोगों को मास्क लगाने की सलाह दे रही हैं. जिसके बाद उन्हें याद आता है कि वे खुद बिना मास्क के हैं. फिर भारती अपनी ड्रेस को पकड़कर मास्क बना लेती हैं. उनके इस वीडियो पर काफी प्रतिक्रियां आ रही हैं, जहां कुछ लोग हसने वाली इमोटिकॉन शेयर कर रहे हैं तो वहीं कुछ कमेंटस कर रिएक्शन दे रहे हैं.

महाराष्ट्र में कोरोना का कहर काफी तेजी से बढ़ रहा है. बॉलीवुड हो या टेलीविजन दोनों जगत के बड़े-बड़े सितारें कोरोना पॉजिटिव पाए जा रहे हैं, जिनमें अक्षय कुमार, गोविंदा, रणबीर कपूर, कार्तिक आर्यन, आलिया भट्ट, आमिर ख़ान, राहुल रॉय समेत कई सेलेब्रिटी शामिल है. कुछ सितारें अस्पताल में भर्ती हुए तो कुछ ने खुद को होम क्वारंटाइन में रखा. महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना के बिगड़ते हालात को देखते हुए नई गाइडलाइन जारी की है. इन गाइडलाइन का सख्ती से पालन करवाया जाएगा.

]]>