शिफा अस्पताल में इस्राइली सैनिकों-आतंकियों के बीच मुठभेड़, हमास का वरिष्ठ अधिकारी ढेर, 80 गिरफ्तार

इस्राइल और हमास के बीच लंबे समय से युद्ध जारी है। इस बीच, गाजा के शिफा अस्पताल परिसर में इस्राइली सैनिकों और हमास आतंकियों के बीच मुठभेड़ हो गई, जिसमें इस्राइली रक्षा बलों ने हमास के एक वरिष्ठ अधिकारी को मार डाला। साथ ही आईडीएफ ने करीब 80 आंतकियों को गिरफ्तार भी कर लिया। अस्पताल में छापेमारी के दौरान मारे गए हमास के अधिकारी की पहचान फैक मबुओच (Faiq Mabhuoch) के रूप में हुई है, जो हमास के आंतरिक सुरक्षा के संचालन निदेशालय का प्रमुख था। फैक गाजा पट्टी में हमास की आतंकी गतिविधियों के लिए भी जिम्मेदार था।

इनपुट के आधार पर इस्राइली सैनिकों ने की छापेमारी
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस्राइली सेना को जानकारी मिली थी हमास के लड़ाके गाजा के सबसे बड़े शिफा अस्पताल में हमले की योजना बना रहे हैं। जानकारी के आधार पर आईडीएफ ने अस्पताल परिसर में छापा मारा। छापेमारी के दौरान, हमास आंतकियों ने मेडिकल सेंटर के अंदर से गोलीबारी शुरू कर दी। इस्राइली सेना ने भी हमलों का मुंहतोड़ जवाब दिया। फैक परिसर में ही छिपा हुआ था। वह हथियारों से लैस था।

मुठभेड़ में लड़ाकों के साथ-साथ फैक भी मारा गया। फैक, जिस कमरे में मारा गया, उसके बगल वाला कमरा विभिन्न हथियारों से भरा हुआ था। मुठभेड़ में एक 20 साल के इस्राइली सार्जेंट मटन विनोग्रादोव की भी मौत हो गई। बता दें, फैक के भाई महमूद ने भी 2010 में दुबई में हमास के लिए हथियार खरीदे थे। हालांकि, बाद में उसकी भी हत्या कर दी गई थी, जिसके लिए मोसाद को ही जिम्मेदार माना जाता है।

अस्पताल में मरीजों की सुरक्षा का रखा पूरा ध्यान
आईडीएफ ने कहा कि ऑपरेशन के दौरान सैनिकों ने इस बात पर खास तौर पर ध्यान दिया कि मरीजों, नागरिकों, चिकित्सकों और चिकित्सा उपकरणों को नुकसान न पहुंचे। इस्राइली सैनिक अस्पताल में मरीजों और नागरिकों के लिए भोजन, पानी सहित अन्य जरूरतों को पूरा कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button