आमिर खान निभाने चाहते थे ‘ओमकारा’ में लंगड़ा त्यागी का किरदार, इस वजह से सैफ के हाथ लगा ये रोल

साल 2006 में आई विशाल भारद्वाज की क्राइम ड्रामा फिल्म ‘ओमकारा’ सैफ अली खान के करियर की सबसे चर्चित और सफल फिल्मों में से एक है। इसमें उन्होंने लंगड़ा त्यागी का किरदार निभाया था, जिसके लिए सैफ को खूब सराहना मिली। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह रोल आमिर खान निभाना चाहते थे? मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो हाल ही में एक इंटरव्यू में फिल्म के डायरेक्टर विशाल भारद्वाज ने इसका खुलासा किया। उन्होंने बताया की सैफ को यह फिल्म कैसे मिली।

आमिर के साथ बना रहे थे फिल्म की योजना
विशाल भारद्वाज ने बताया कि आमिर खान ओमकारा में लंगड़ा त्यागी का किरदार निभाना चाहते थे, जो अंतत: सैफ अली खान को मिला। डायरेक्टर ने कहा, ‘सैफ को यह किरदार मिलने के पीछे आमिर खान जिम्मेदार हैं।’ इस पूरे किस्से को विस्तार से बताते हुए भारद्वाज ने कहा कि वे आमिर के साथ एक फिल्म प्लान कर रहे थे। इसको लेकर दोनों के बीच काफी बातचीत हुई थी। बातचीत के दौरान भारद्वाज ने आमिर से कहा कि वह विलियम शेक्सपियर के ओथेलो का रूपांतरण करना चाहते हैं, जिसे सुनकर आमिर उत्साहित हो गए और उन्होंने कहा, ‘आप जब यह फिल्म बनाएंगे तो मै चाहूंगा कि लंगड़ा त्यागी के किरदार के लिए आप मेरे नाम पर विचार किया जाए’।

किरदार सुनकर आमिर हो गए थे उत्साहित
भारद्वाज ने आगे बताया कि आमिर की बात तो उन्हें याद रही, लेकिन इस दौरान फिल्म नहीं बन सकी। उन्होंने कहा, ‘मैं डेढ़ साल से काम नहीं कर रहा था। मैं एक फिल्म बनाना चाहता था, इसलिए मैंने सोचा कि अगर यह किरदार आमिर को इतना उत्साहित कर सकता है, तो क्या मैं इससे किसी दूसरे स्टार को भी निभाने के लिए उत्साहित कर सकता हूं। इसी दौरान मैंने सैफ का काम देखा था और यह भूमिका सैफ को मिली’। लंगड़ा त्यागी का किरदार आमिर के न करने को लेकर विशाल भारद्वाज ने कहा कि वे रंग दे बसंती के शूटिंग में व्यस्त थे और मैं फिर से एक-डेढ़ साल नहीं रुकना चाहता था। मैं इस फिल्म को बनाना चाहता था, जो भी मिले उसके साथ’।

Related Articles

Back to top button