Tuesday , September 27 2022

किडनी को साफ करती है हल्दी और तुलसी की चाय

लगभग सभी लोग अपने दिन की शुरुआत एक कप चाय के साथ करना पसंद करते हैं. चाय पीने से शरीर की सुस्ती दूर हो जाती है और फ्रेश महसूस होता है. पर क्या आपको पता है की सुबह सुबह खाली पेट में दूध की चाय पीने से आपकी सेहत को कितना नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो इसके लिए नियमित रूप से सुबह खाली पेट में एक कप तुलसी और हल्दी से बनी चाय का सेवन करें. इसे पीने से बॉडी की इम्युनिटी पावर स्ट्रांग हो जाती है. और आपका शरीर कई बीमारियों से बचा रहता है.

तुलसी और हल्दी की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक कप पानी को गैस पर रखें जब ये उबलने लगे तो इसमें एक चम्मच हल्दी और तुलसी के कुछ पत्ते डालकर अच्छे से उबाल लें, अब इसे छानकर गर्मा-गर्म पियें.

नियमित रूप से सुबह खाली पेट में हल्दी और तुलसी की चाय पीने से शरीर की जकड़न दूर हो जाती है और साथ ही इसके सेवन से सर्दी खांसी और कफ से आराम मिलता है, इसके सेवन से सर्दी के दौरान गले में होने वाली सूजन भी दूर हो जाती है.

रोज़ाना हल्दी और तुलसी की चाय पीने से सांस की नली साफ होकर खुल जाती है. जिससे सांस लेने में आसनी होती है अस्थमा के मरीजों के लिए ये चाय बहुत फायदेमंद होती है.

अगर आप अपनी किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो नियमित रूप से सुबह खाली पेट में हल्दी और तुलसी की चाय का सेवन करें, इसे पीने से हमारे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते है. जिससे किडनी की पूरी  गंदगी साफ हो जाती है और वो सही तरीके से काम करने करने लगती है. 

Loading...