Wednesday , September 28 2022

शेयर बाजार के लिए इस हफ्ते का बजट और कमाई के आंकड़े होंगे महत्वपूर्ण

नई दिल्ली। विशेषज्ञों का मानना है कि शेयर बाजार के निवेशक एक फरवरी को पेश किए जाने वाले आम बजट का इंतजार कर रहे हैं ताकि वे भविष्य की योजना तय कर सकें। इसके अलावा अगल सप्ताह उनकी नजर एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक जैसी बड़ी कंपनियों के कमाई के आंकड़ों पर भी होगी। 

विनिर्माण क्षेत्र के लिए गुरुवार को आने वाले पीएमआई आंकड़े भी शेयर बाजारों में निवेशकों की धारणा को प्रभावित करेंगे। वित्त मंत्री अरुण जेटली एक फरवरी 2018 को बजट पेश करेंगे। यह जीएसटी लागू होने के बाद पहला तथा 2019 के आम चुनाव से पहले राजग सरकार का अंतिम पूर्ण बजट होगा। 

जियोजित फाइनेंसियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, “कंपनियों के प्रारंभिक नतीजे देखने के बाद कमाई में उतार-चढ़ाव होने की अधिक संभावना है लेकिन वर्तमान मूल्यांकन और आगामी आर्थिक आंकड़े आक्रामक लिवाली को बाधित कर सकते हैं… अगले हफ्ते में बजट समेत कई आर्थिक आंकड़ें आएंगे और बाजार में अधिक अस्थिरता रहने की उम्मीद है।” 

आईआईएफएल के पार्टनर और शोध प्रमुख अमर अंबानी ने 2018-19 के बजट को लेकर कहा, “आम चुनाव से पहले पेश होने वाले अंतिम बजट में निवेशक दो प्रमुख मुद्दों- राजकोषीय समेकन और पूंजी बाजार में निवेश पर कर- सरकार का रुख जानना चाहते हैं।” 

 
Loading...