Tuesday , September 27 2022

अभी अभी आई बुरीखबर: नहीं रही बंगाली सिनेमा की मशहूर अभिनेत्री सुप्रिया देवी

पश्चिम बंगाल की मशहूर अभिनेत्री सुप्रिया देवी के फैंस के लिए बुरी खबर है. बता दे कि, आज गणतंत्र दिवस के दिन कोलकाता में अभिनेत्री सुप्रिया देवी का निधन हो गया है. म्‍यामांर में जन्मी सुप्रिया देवी बंगाली सिनेमा की जानी मानी अभिनेत्री है उन्होंने करीब 50 सालों तक बंगाली सिनेमा में अपने अभिनय का योगदान दिया है.

इस दौरान उन्होंने अपने करियर में कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है. ख़ास बात यह है कि, सुप्रिया देवी को ऋत्विक घटक की बंगाली फिल्‍म ‘मेघे ढाका तारा’ के लिए जाना जाता है. यही नहीं बल्कि, उन्हें 2011 में बंग- विभूषण से भी सम्‍मानित किया गया था. सुप्रिया देवी के पिता गाेपाल चंद्र बनर्जी वकील थे. सुप्रिया देवी ने सन्‍यासी राजा, स्‍वरलिपि, कोमल गांधार, अनारकली, नमासेक, शेश थिकाना, इमान कल्याण, संध्या राग, बाग बंदी खेल, रक्ताताल, आदि फिल्‍मों में बेहतरीन अभिनय करके अपने अभिनय का लोहा मनवाया है. सुप्रिया देवी के निधन से पूरा बंगाल सिनेमा में शोक की लहर है. इस वक्‍त उनकी उम्र 83 साल थी.

मनोरंजन उद्योग में उनके योगदान के लिए उन्हें भारत सरकार का चौथा उच्चतम नागरिक पुरस्कार भारत सरकार द्वारा पद्म श्री से सम्मानित किया गया था. बता दे कि, 1954 में, सुप्रिया ने विश्वनाथ चौधरी से शादी की और कुछ साल बाद ही उनकी एकमात्र बेटी सोमा का जन्म हुआ.

Loading...