Tuesday , September 27 2022

18 जनवरी को पेश होगा देश का आधा बजट

नई दिल्ली : आप सोच रहे होंगे कि देश का पूरा बजट तो 1 फरवरी को पेश होगा , फिर आधा बजट कल कैसे पेश होगा , तो आपको बता दें कि अब जीएसटी काउन्सिल अस्तित्व में आ गई है . पहले सेवा और सामान पर टैक्स आम बजट में तय होता था,पर अब यह फैसला जीएसटी परिषद तय करेगी.जिसकी कल 18 जनवरी को अहम बैठक होगी जिसमें कई फैसले लिए जाएंगे.

उल्लेखनीय है कि 18 जनवरी को जी.एस.टी. काउंसिल की महत्वपूर्ण बैठक हो रही है, जिसमें कई बड़े फैसले होने की उम्मीद है जिससे आम आदमी को बड़ी राहत मिलने के संकेत है.इस बैठक में रियल एस्‍टेट को नए कर दायरे में लाने के अलावा पेट्रोल और डीजल के दाम को भी जीएसटी में शामिल करना प्रमुख एजेंडा रहेगा, क्योंकि ईंधन की आसमान छूती कीमतें सरकार की परेशानी का सबब बनी हुई है .

आपको बता दें कि कल होने वाली जीएसटी काउन्सिल की बैठक में डिजिटल कैमरों की दर में परिवर्तन कर इसे 28 से 18 फीसदी करने, कृषि से जुड़े उत्पादों पर पर फ्लैट 5 फीसदी जी.एस.टी.लगाने की भी संभावना है .अभी इन पर 5 से 18 फीसदी तक जी.एस.टी. लगता है.इलेक्ट्रिक व्हीकल पर टैक्स की दरें घट सकती हैं .जीएसटीआर का एक फार्म लागू करने के अलावा बैंक, इंश्योरेंस और वित्तीय संस्थाओं के लिए केंद्रीय पंजीकरण की सुविधा भी मिल सकती है . फिलहाल इसके लिए हर राज्य में रजिस्ट्रेशन करना होता है.इनपुट टैक्स क्रेडिट से जुड़े कुछ प्रतिबंध भी खत्म हो सकते हैं.

Loading...