Monday , September 26 2022

करी पत्ते में मौजूद इन गुणों को जानकर आप भी करने लगेंगे उपयोग

करी पत्ते का उपयोग तो सभी करते है। इसकी खुश्बू से खाना स्वादिष्ट हो जाता है। लेकिन क्या आप जानते है करी पत्ते में खुशबू के अलावा भी और कई गुण है जो आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। एक डायटिशियन के मुताबिक जैसे सभी पत्तेदार सब्जियों में आयरन होता है वैसे ही करी पत्ते में भरपूर मात्रा में आयरन और फॉलिक एसिड होता है।

ये दोनों ही पोषक तत्व शरीर के लिए लाभदायक है। करी पत्ते में विटामिन ए और सी भी होते ह जो लिवर कमजोर होने पर फायदेमंद होता है। इसके अलावा करी पत्ते डायबिटीज के मरीजों के लिए भी गुणकारी है। क्योंकि इसमें फाइबर होते है जो इन्सुलिन को प्रभावित करते है और ब्लड शुगर के लेवल को कम करते है। फाइबर होने के कारण यह पाचन क्रिया को भी ठीक रखता है।

इसलिए कब्ज में इसका उपयोग किया जाता है। एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुणों के कारण इसे इंफेक्शन होने पर भी उपयोग किया जाता है। इन सभी के अलावा और भी कई फायदें है।

यह डायरिया, कैंसर से लड़ने में भी काम करता है। साथ ही यह शरीर के किसी भी अंग में खून जमा होने पर उसे कम करता है। बालों के लिए भी यह फायदेमंद है। यह कॉलेस्ट्रल को कम करता है और वजन कम करने के लिए भी कई लोग इसे काम लेते है।

Loading...