Saturday , November 27 2021

PM बने डोनाल्‍ड ट्रंप को हुआ 1 साल पूरा और अमेरिकाओं को कहा शुक्रिया तो मिला बड़ा झटका

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव जीतने के एक साल पूरे होने के मौके पर रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्‍ड ट्रंप ने ट्वीट कर अपने देश के उन लाखों लोगों का शुक्रिया अदा किया, जिन्‍होंने इस सम्‍मानित पद के लिए उन्‍हें चुना। इनमें वो भी शामिल हैं, जो उनके अलोचक रहे हैं। ट्रंप ने चुनाव जीताने में मदद के लिए खास तौर से उनको धन्‍यवाद बोला है। गौरतलब है कि आठ नवंबर, 2016 को ट्रंप ने डेमोक्रेट हिलेरी क्लिंटन को हराकर अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में अप्रत्याशित जीत हासिल की थी।

PM बने डोनाल्‍ड ट्रंप को हुआ 1 साल पूरा और अमेरिकाओं को कहा शुक्रिया तो मिला बड़ा झटका

मेयर चुनावों में मिली हार

हालांकि आपको बता दें कि जीत के एक साल पूरे होने के मौके पर ट्रंप को बड़ा झटका भी लगा है। डेमोक्रेटिक पार्टी ने अहमियत रखने वाले कई राज्य और मेयर के चुनावों में जीत हासिल कर राजनीतिक परिदृश्य बदल दिया है। आलोचक नतीजे को ट्रंप की विभाजनकारी राजनीति को खारिज किया जाना और राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर चुनावी मुकाबले के पहले उनकी साख की पड़ताल के तौर पर देख रहे हैं। सबसे नुकसान वाली हार वाशिंगटन की सीमा से लगे वर्जिनिया में हुई। इसे 2018 के कांग्रेस चुनावों और 2020 में अगले राष्ट्रपति के मुकाबले के पहले देश की राजनीति में अहम मना जा रहा है। इस जीत के कुछ घंटे बाद ट्रंप का ट्वीट सामने आया।

विवादित भरा रहा कार्यकाल

ट्रंप इस वक्‍त करीब दो हफ्ते के एशिया दौरे के तहत चीन में हैं। उनके अब तक के कार्यकाल में हालात ये बन गए हैं कि अमेरिका और उत्‍तर कोरिया आमने-सामने आ चुके हैं और युद्ध के हालात बन गए हैं। वहीं उन्‍होंने कई अमेरिकी नीतियों में भी बदलाव किए हैं, इनमें से कई पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा की नीतियों को खत्‍म करने की कोशिश के तहत किए गए हैं। इसका एक स्‍पष्‍ट उदाहरण ओबामा केयर है।

Loading...

Join us at Facebook