Monday , September 26 2022

जनरल मोटर्स लाई बिना स्टीयरिंग वील, गियर शिफ्टर, पेडल्स वाली कार!

कई ग्लोबल कंपनियों की तरह जनरल मोटर्स भी आॅटोनॉमस वीइकल तकनीक पर काम कर रही है। अमेरिका की इस दिग्गज कंपनी के काफी आगे निकलने के संकेत मिल रहे हैं। दरअसल, कंपनी ने अपने क्रूज आॅटोमैटिक वीइकल का प्रोटोटाइप रिवील किया है। इसमें खास बात यह है कि भविष्य में आॅटोनॉमस तकनीक इतनी प्रभावी हो जाएगी कि स्टीयरिंग वील, गियर शिफ्टर, पेडल्स आदि की मैनुअल कंट्रोलिंग करने की जरूरत ही नहीं रहेगी। जनरल मोटर्स लाई बिना स्टीयरिंग वील, गियर शिफ्टर, पेडल्स वाली कार!

इसके प्रॉडक्शन मॉडल को लेकर कंपनी तैयार है। अब जनरल मोटर्स ने अमेरिका के ट्रांसपॉर्टेशन डिपार्टमेंट से इस वाहन को रोड पर टेस्ट करने के लिए अनुमति मांगी है। जनरल मोटर्स इस क्रूज आॅटोमैटिक वीइकल को 2019 की शुरुआत में सड़क पर टेस्ट करना शुरू कर सकती है। 
कंपनी ने इसके प्रॉडक्शन मॉडल के बारे में बहुत जानकारी शेयर नहीं की है। देखने में ऐसा लगता है कि इसका इंटीरियर शेव्रले बोल्ट इलेक्ट्रिक वीइकल को मॉडिफाइ करते हुए बनाया गया है। इसमें अन्य कारों की तरह स्टीयरिंग वील या पेडल नहीं हैं। गियर शिफ्टर भी नहीं दिया गया है। हालांकि, बाकी का लुक लगभग अन्य कारों जैसा ही है। 

सेंट्रल कंसाेल पर बड़ी टचस्क्रीन है जो कि कई रोटेटरी डायल्स और बटन्स से लैस है। ड्यूल टोन डैशबोर्ड है। सेंटर कंसोल के टॉप पर एसी वेंट्स हैं। इंटीरियर में ड्यूल टोन पेंट स्कीम है। फ्रंट में आर्म रेस्ट और बॉटल होल्डर्स हैं। इस आॅटोनॉमस वीइकल को जीएम क्रूज डिविजन ने तैयार किया है। जनरल मोटर्स ने क्रूज एवी की तस्वीर आॅनलाइन रिलीज की है। 

टेस्ला और वोल्वो सरीखी कंपनियों ने भी सेल्फ ड्राइविंग तकनीक में काफी आगे कदम बढ़ा दिए हैं। हालांकि, पूरी तरह से ड्राइवरलेस ड्राइविंग तकनीक वाली कारों का कमर्शल यूज अब तक नहीं किया गया है। अभी कई आॅटो कंपनियां दुनिया में सेमी-आॅटोनॉमस तकनीक पर आधारित गाड़ियां बेच रही हैं। फुली आॅटोमैटिक गाड़ियों के रोड पर दौड़ने का अभी इंतजार है। 

 
Loading...