Monday , September 26 2022

सुबह उठकर गुनगुना पानी पीने से नहीं आएगा जल्दी बुढ़ापा

हमारे शरीर में पानी की जरुरत अधिक होती है क्योंकि यह शरीर का खास हिस्सा है। स्वास्थ्य की दृष्टि से देखा जाएं तो रोजाना दिन में 8 से 10 गिलास पानी पीना आवश्यक है। गर्मियों में हर किसी को पानी की अधिक जरुरत होती है लेकिन सर्दियों में लोग ठंड की वजह से कम पानी पीते है। लेकिन जरुरत तो उतनी ही होती है जितनी गर्मियों में होती है।

इसलिए सर्दियों में पानी को गुनगुना करके पीना चाहिए।  गर्म पानी पीने के कई लाभ है। सर्दियों में गुनगुना पानी पीने से न तो ठंड लगती है और साथ ही शरीर को भरपूर पानी की मात्रा प्राप्त होती रहती है। इसलिए रोज सुबह खाली पेट गर्म पानी पीएं।

गुनगुने पानी के लाभ- सुबह खाली पेट में गर्म पानी पीने से पाचन क्रिया दुरुस्त होती है और खाने को पेट में डिकम्पोज करती है। सुबह गुनगुना पानी पीने से वजन कम होता है क्योंकि गुनगुना पानी शरीर के तापमान को तेजी से बढ़ता है। उम्र से पहले बुढ़ापा आना एक समस्या है। खासतौर पर महिलाओं के साथ यह कठिन प्रक्रिया है। सुबह खाली पेट गुनगुने पानी से प्रीमेच्यौर एजिंग समस्या से बच सकते है।

महिलाओं के मासिक दर्द में यह लाभदायक होता है। यह मासिक समस्या के समय प्राकृतिक शक्तिशाली उपाय है। सुबह के समय खाली पेट गुनगुना पानी पीने से शरीर के विषाक्त पदार्थ और खतरनाक टॉक्सिन को बाहर निकालता है। इसका मतलब सर्कुलेशन भी सही होता है। खाना खाते समय, डिनर के दौरान और सोने से पहले गुनगुने पानी की सिप लेने से शरीर रिलेक्स हो जाता है और नाड़ी को भी ठीक रखता है। इससे नींद अच्छी आती है।

Loading...