Tuesday , September 27 2022

राज्‍यपाल और डिप्‍टी सीएम की गैरमौजूदगी में प्रभारी मंत्री ने किया गोरखपुर महोत्‍सव का शुभारंभ

मौसम की खराबी की वजह से राज्‍यपाल रामनाईक और डिप्‍टी सीएम डा.दिनेश शर्मा गुरुवार सुबह गोरखपुर नहीं पहुंच सके। राज्‍यपाल को गोरखपुर महोत्‍सव और डिप्‍टी सीएम को स्‍वामी विवेकानंद जयंती की पूर्व संध्‍या पर भाजयुमो द्वारा आयोजित युवा महोत्‍सव का शुभारंभ करना था। राज्‍यपाल के न आ पाने के चलते प्रभारी मंत्री धर्मपाल सिंह ने किया। राज्‍यपाल ने महोत्‍सव की सफलता के लिए वीडियो क्लिप के जरिए अपना संदेश भेजा। 

11,12 और 13 जनवरी को दीनदयाल उपाध्‍याय गोरखपुर विश्‍वविद्यालय के मैदान पर आयोजित गोरखपुर महोत्‍सव की सुबह से ही धूम मची हुई है। महोत्सव को देखने, इसमें शामिल होने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी है। सुबह से ही खेलकूद, सांस्कृतिक और शैक्षणिक प्रतियोगिताओं का दौर चल रहा है। गुरुवार की शाम प्रसिद्ध गायक शंकर महादेवन के सुरों से सजनी है तो आने वाले तीन दिनों तक महोत्सव में एक से बढ़कर एक रंगारंग कार्यक्रम होंगे। महोत्सव के लिए पिछले एक महीने से दिन-रात तैयारियां चल रही थीं। इसे भव्यता प्रदान करने के लिए स्कूलों के छात्र-छात्राओं के साथ स्थानीय कलाकार भी अभ्यास में जुटे रहे। महोत्सव में प्रदर्शनी के साथ विभिन्न व्यवसायिक प्रतिष्ठानों और विभागों के स्टाल सजाए गए हैं।

हस्तशिल्प, टेराकोटा, कृषि, बैंक, स्वास्थ्य जैसे तमाम क्षेत्रों के साथ-साथ नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट एनडीआरएफ की प्रदर्शनी भी लगाई गई। हर युग में विद्यमान शिवावतारी गुरु गोरक्षनाथ की महिमा और विभिन्न रूपों पर आधारित शोभायात्रा और प्रदर्शनी महोत्सव में विशेष आकर्षण का विषय है। इसके साथ ही स्वामी विवेकानंद पर आधारित प्रदर्शनी भी महोत्सव में लगाई गई है। महोत्सव का समापन 13 जनवरी को होगा। समापन समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहेंगे।  

 
Loading...