Wednesday , September 28 2022

शहद के इस्तेमाल से बनाये अपनी एड़ियों को नरम और मुलायम

सर्दियों के मौसम में हवाओं में मॉश्चर की कमी होने के कारण स्किन बहुत ड्राई हो जाती है, और इसी वजह से इस मौसम में स्किन के फटने की समस्या हो जाती है, जिसका सबसे ज़्यादा असर एड़ियों पर होता है. जिसके कारन एड़ियां फट जाती हैं, कभी कभी तो एड़ियां इतनी फट जाती है की इनमे से खून भी आने लगता है. पर आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आपकी फटी एड़ियों की समस्या ठीक हो जाएगी और आपके पैर फिर से नरम और मुलायम हो जायेगें.

1- अगर आपकी एड़ियां बहुत ज़्यादा फट गयी हैं तो इन्हे ठीक करने के लिए सबसे पहले के टब में गर्म अपनी ले लें, अब इस पानी में अपने पैरो को डुबो कर आधे घंटे तक रखे, अब अपने पैरो को पानी से निकाल लें और इसके ऊपर थोड़ी सी वैसलीन में नींबू का रस मिलाकर अपनी एड़ियों पर लगाकर हलके हाथो से मसाज करें. अगर आप एक हफ्ते तक लगातार इसका इस्तेमाल करते है तो इससे आपकी फ़टी एड़ियां फिर से नरम और  मुलायम हो जाएगी.

2- फ़टी एड़ियों की समस्या से आराम पाने के लिए एक टब में गर्म पानी ले लें, अब इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर अपने पैरो को इस पानी में 15-20 मिनट तक डुबोकर  रखें.नियमित रूप से ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपकी फटी हुई एड़ियां ठीक हो जाएगी.

Loading...