Tuesday , September 27 2022

उत्तराखंड मदरसों में अब सिखाया जाएगा योग

अब उत्तराखंड के मदरसों में बच्चे योग सीखेंगे. अल्पसंख्यक कल्याण मुख्यालय में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया है. बैठक में तय किया गया कि योग को तीन वैकल्पिक विषय में से एक विषय के रूप में शामिल किया जाएगा.

उत्तराखंड मदरसा बोर्ड में तीन दिन तक चली बैठक में कमिटी के सदस्यों ने कई बड़े फैसले किए, योग को शामिल करना भी उनमें से एक है. उत्तराखंड मदरसा बोर्ड के डिप्टी रजिस्ट्रार अखलाक अहमद ने जानकारी देते हुए कहा कि, बोर्ड सदस्यों द्वारा लिए गए सभी फैसलों में से मदरसों में शारीरिक शिक्षा के रूप में योग को वैकल्पिक विषय के रूप में शामिल करना सबसे महत्वपूर्ण फैसला है. बोर्ड की पाठयक्रम समिति की बैठक में शामिल सभी सदस्यों और मदरसों के ज़िम्मेदारों का मत है कि योग से बच्चों के स्वास्थ्य और सेहत में फायदा होगा. मदरसा जामिया इसलाहुल बनात, रुड़की के संचालक नसीम अहमद का कहना है कि “नमाज़ के दौरान भी शरीर की एक्सरसाइज होती है. लिहाज़ा खेलकूद और योग को मदरसों में विषय की शक्ल में शामिल करने से कोई एतराज़ नहीं है.”

योग को पूरे विश्व ने अपना लिया है, पर वहीं कुछ लोग इसे धर्म से जोड़कर देखते हैं. ऐसे में मदरसों में इसे वैकल्पिक रूप से शामिल करना एक नई पहल होगी. हालांकि इस फैसले को लेकर नए विवाद के खड़े होने की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता.

Loading...