Wednesday , September 28 2022

शुगर को कंट्रोल में रखते है ये पौधे

आजकल हर 5 में तीसरा व्यक्ति डायबिटीज यानी की शुगर की समस्या का सामना कर रहा है. शुगर की समस्या होने पर पेशेंट को अपने खाने पीने का बहुत ध्यान रखना पड़ता है.

क्योकि अगर शुगर की समस्या में खाने पीने का ध्यान ना रखा जाये तो इससे शुगर लेवल और भी बढ़ सकता है, कई लोगो के शरीर में शुगर का लेवल इतना बढ़ जाता है उन्हें इसे कण्ट्रोल में करने के लिए  इंसुलिन का इस्तेमाल करना पड़ता है पर आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे है जिनके सेवन से आपकी बॉडी  में शुगर का लेवल हमेशा कन्ट्रोल में रहेगा.

1- तुलसी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है, तुलसी के पत्तों में भरपूर मात्रा में एस्ट्रोन नामक तत्व होता है जो तनाव को दूर रखता हैं. अगर आप नियमित रूप से सुबह खाली पेट में तुलसी के कुछ पत्तो का सेवन करते  है तो इससे ब्लड में शुगर का लेवल सही रहता है. 

2- पुदीना भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसके सेवन से हाई और  लो दोनों तरह के ब्लडप्रेशर को कंट्रोल में किया जा सकता है, अगर आप रोज़ाना एक गिलास पुदीने का जूस पीते है तो इससे आपकी बॉडी में शुगर का लेवल हमेशा कण्ट्रोल में रहता है.

3- हरी धनिया के पत्ते खाने के स्वाद व खूशबू को बढ़ाने का काम करते है पर क्या आपको पता है खाने के स्वाद और खुशबु को बढ़ाने के साथ ये हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. धनिया के पत्तो में भरपूर मात्रा में विटामिन ए मौजूद होता है जो  खून में इंसुलिन की मात्रा को कण्ट्रोल में रखता है.

Loading...