Monday , September 26 2022

आर्थिक तंगी दूर करने के लिए रक्षा बंधन के दिन करें ये आसान उपाय

 इस साल रक्षाबंधन का त्योहार 11 और 12 अगस्त दो दिन मनाया जाएगा। रक्षा बंधन का पर्व हर साल सावन मास की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। यह त्योहार भाई-बहन के अटूट प्रेम का प्रतीक है। रक्षा बंधन का दिन उपायों व टोटके के लिए भी खास माना गया है। अगर आप जीवन से आर्थिक तंगी दूर करना चाहते हैं तो रक्षा बंधन पर इन उपायों व टोटकों को अजमा सकते हैं। 

1. अगर आप किसी काम में बार-बार विफल हो रहे हैं तो उससे मुक्ति पाने के लिए रक्षा बंधन के दिन भगवान गणेश की पूजा करें। श्रीगणेश की मूर्ति या प्रतिमा के सामने लौंग और सुपारी रखकर पूजा करें। आप किसी भी काम के लिए जाएं तो यह लौंग और सुपारी अपने साथ रखें। 

2. कहा जाता है कि अगर आपके जीवन में धन का अभाव रहता है तो किसी ऐसे वट वृक्ष के पास जाएं। जिसमें एक और छोटा वट वृक्ष निकल रहा हो। उसके बाद उस पौधे को लाकर अपने घर में किसी गमले में लाकर उसकी सेवा करें। मान्यता है कि ऐसा करने से धन संबंधी समस्याएं खत्म होती हैं।

3. शास्त्रों के अनुसार, अगर आपके किसी को पैसा उधार दिया तो धन वापसी के लिए रक्षा बंधन के दिन एक मिट्टी के बर्तन में कपूर लेकर उसे जलाएं। इसके ऊपर एक बर्तन रख दें। जिससे कपूर का सारा धुंआ उस पर आ जाए। इसके बाद कागज पर उस व्यक्ति का नाम लिखकर भारी पत्थर से दबा दें।

4. रक्षा बंधन के दिन बहन के हाथ से गुलाबी कपड़े में अक्षत, एक रुपया और सुपारी लें। इसके बाद बहन को मिठाई, कपड़े और रुपए देकर चरण छुएं। फिर गुलाबी कपड़े को धन वाले स्थान पर रख दें। मान्यता है कि ऐसा करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है। 

5. रक्षा बंधन के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करें। उन्हें खीर का भोग लगाएं। फिर इस प्रसाद को वितरित करें। मान्यता है कि ऐसा करने नौकरी व व्यवसाय में तरक्की मिलती है।

Loading...