Thursday , August 11 2022

मध्य प्रदेश में बन्ने जा रहा देश का सबसे बड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, 6 हजार एकड़ जमीन अधिग्रहित

मध्य प्रदेश में देश का सबसे बड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनना लगभग तय हो गया है। यह एयरपोर्ट प्रदेश में देवास जिले के नेमावर क्षेत्र में बनेगा। जिसके लिए 6 हजार एकड़ जमीन अधिग्रहित की जाएगी। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इस एयरपोर्ट के लिए तकनीकी स्वीकृति दी है। जिसके बाद अब यह प्रस्ताव मुख्य सचिव के पास पहुंचा है। 

बता दें कि इस एयरपोर्ट से भोपाल और इंदौर के बीच रीजनल रेल कनेक्टिविटी विकसित होगी। देवास का यह एयरपोर्ट यात्री सेवा के साथ कार्गो और लॉजिस्टिक हब को बढ़ावा देने के एक विकल्प बनेगा भी साबित हो सकेगा। साथ ही इस परियोजना से 5 से 6 लाख लोगों को रोजगार मिलने के भी अवसर मिलेगा। और सब ठीक रहा तो जनवरी 2023 को भूमिपूजन होगा। 

दरअसल मार्च 2022 में इसके लिए केंद्रीय मंत्री ने स्वीकृति दी थी। जिसके बाद मप्र इंडस्ट्री डेवलपमेंट कॉरपोरेशन ने जमीन की योजना को लेकर शासन को प्रस्ताव दिया। अब एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने तकनीकी स्वीकृति दे दी है। एयरपोर्ट अथॉरिटी कई पैमानों पर जमीन को परखा और और उसके बाद ही यह निर्णय लिया।

इस प्रोजेक्ट पर मप्र इंडस्ट्री डेवलपमेंट कॉरपोरेशन की एक अलग टीम काम कर रही है। औद्योगिक निवेश एवं नीति प्रोत्साहन मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव और प्रमुख सचिव संजय शुक्ल इस संबंध में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन संजीव कुमार से चर्चा कर चुके हैं।

Loading...