Wednesday , August 17 2022

देश के 11 राज्यों में IMD ने बारिश का अलर्ट किया जारी, दक्षिण-पश्चिम मानसून एक्टिव

बारिश ने हाल के दिनों में भीषण गर्मी से कुछ राहत दिलाई है. दिल्ली समेत देश के अधिकतर राज्यों में दक्षिण-पश्चिम मानसून एक्टिव हो गया है. इसके अलावा जिन क्षेत्रों में अब तक मानसून नहीं पहुंचा है, आने वाले कुछ दिनों में वहां भी मानसून की एंट्री हो जाएगी.

इन इलाकों में होगी बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, मध्य प्रदेश, मुंबई, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में कई जगहों पर मध्यम तो कहीं-कहीं भारी बारिश होगी. आईएमडी (IMD) ने कहा कि मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों, पूर्वी राजस्थान, दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, मेघालय, असम, गोवा, कोंकण, तटीय कर्नाटक और उत्तरी केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इसके अलावा इन्हीं राज्यों में कई जगहों पर भारी बारिश की भी संभावना है.

मौसम विभाग ने जताया अनुमान

पूरे देश में जुलाई 2022 के लिए मासिक बारिश सामान्य होने की सबसे अधिक संभावना है, यानी लंबी अवधि के औसत (LPA) के 94 से 106 प्रतिशत के बीच. क्षेत्रवार बारिश में भारी असमानता के बावजूद, उत्तर-पूर्व में अधिक और उत्तर पश्चिम में जून के महीने में समग्र रूप से ‘सामान्य’ बारिश दर्ज की गई.

‘सामान्य से नीचे’ अधिकतम तापमान की संभावना

जुलाई में तापमान के लिए आईएमडी के पूर्वानुमान में कहा गया है, ‘सामान्य से ज्यादा’ अधिकतम तापमान देश के अधिकांश हिस्सों में होने की संभावना है, हिमालय की तलहटी और प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों को छोड़कर जहां ‘सामान्य से नीचे’ अधिकतम तापमान की संभावना है.

असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर

वहीं, असम की बात करें तो यहां बाढ़ की वजह से हाहाकार मचा हुआ है. असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर है. 29 लाख लोग इससे प्रभावित हुए हैं. असम में बाढ़ की स्थिति शुक्रवार को भी गंभीर बनी रही. अधिकारियों ने कहा कि कछार जिला मुख्यालय, सिलचर के अधिकांश हिस्से अब भी जलमग्न हैं. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (ASDMA) के मुताबिक, इस साल बाढ़ और भूस्खलन के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 159 हो गई, जबकि एक व्यक्ति के लापता होने की सूचना मिली है, जिससे लापता लोगों की कुल संख्या 36 हो गई.

Loading...