Wednesday , August 17 2022

लड़कियों के यौन शोषण करने के आरोप में इस मशहूर महिला को मिली 20 साल की सजा

लड़कियों के यौन शोषण करने में जेफरी एपस्टीन (Jeffrey Epstein) की मदद करने के आरोप में घिसलीन मैक्सवेल को दोषी पाया गया है. उन्हें न्यूयॉर्क की एक अदालत ने 20 साल की सजा सुनाई है. मैनहट्टन संघीय अदालत (Manhattan federal court) ने लंबे समय से चले आ रहे मामले के बाद इस फैसले की घोषणा की. इसका मतलब है कि 60 वर्षीय मैक्सवेल अपने शेष जीवन का अधिकांश हिस्सा जेल में बिताएंगी.

5 मामलों में दोषी

बता दें कि घिसलीन मैक्सवेल ब्रिटेन (Britain) की प्रभावशाली महिला है. वह रॉबर्ट मैक्सवेल (Robert Maxwell) की बेटी हैं. उनको नाबालिग लड़कियों की यौन तस्करी (sex trafficking) सहित उनके खिलाफ लाए गए 6 मामलों में से 5 में दोषी पाया गया था. अदालत ने उन्हें नाबालिग लड़कियों के यौन शोषण में अपने तत्कालीन प्रेमी एपस्टीन की मदद करने का दोषी पाया है.

कोर्ट से की थी नरमी बरतने की अपील

हालांकि, मैक्सवेल के वकीलों ने ट्रॉमा के कारण अदालत से नरमी बरतने के लिए कहा. इसके बाद जस्टिस एलिसन नाथन ने अमेरिकी प्रोबेशन ऑफिस द्वारा सुझाई गई सजा पर विचार करने का फैसला किया. इससे पहले मामले में अभियोजकों ने अदालत से 30 से 55 साल की सजा की मांग की थी.

कानून से ऊपर कोई नहीं

न्यूयॉर्क के दक्षिणी जिले के अमेरिकी वकील डेमियन विलियम्स ने कहा कि आज की सजा घिसलीन मैक्सवेल को बच्चों के खिलाफ जघन्य अपराधों के लिए जिम्मेदार ठहराती है. यह वाक्य एक मजबूत संदेश भेजता है कि कोई भी कानून से ऊपर नहीं है और न्याय के लिए कभी भी देर नहीं होती है.

2020 में गिरफ्तार हुई थी मैक्सवेल

बता दें कि मैक्सवेल को 2020 में गिरफ्तार किया गया था और वह तब से जेल में है. एपस्टीन, जिसे पहले गिरफ्तार किया गया था ने न्यूयॉर्क में किए गए अपराधों के मुकदमे की प्रतीक्षा करते हुए 2019 में जेल में खुद को मार डाला था. वहीं, मैक्सवेल के वकीलों ने यह बताने की कोशिश की कि एपस्टीन की मौत का असर उनके मुवक्किल के मामले पर पड़ेगा.

एपस्टीन के गुनाहों के लिए नहीं हो सकती सजा

बचाव पक्ष के वकीलों ने अदालत के सामने तर्क दिया कि मैक्सवेल उन सभी सजाओं को सहन नहीं कर सकती हैं, जिनके लिए एपस्टीन को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए था. हालांकि, जस्टिस को विश्वास था कि उसने एपस्टीन के लिए नाबालिगों को तैयार करने में भूमिका निभाई थी.

Loading...