Wednesday , August 17 2022

Google की ये जरूरी सर्विस होगी बंद, जानिए अब कैसे कर सकेंगे बातें

Google ने फरवरी में वर्कस्पेस यूजर्स के लिए Hangouts ऐप को नए ‘Google चैट’ से बदल दिया. कंपनी अब इस साल के अंत में पुराने Hangouts को पूरी तरह बंद करने के लिए तैयार है. प्लेटफॉर्म के सभी मौजूदा यूजर्स को Google चैट पर ले जा रही है. Google ने एक नए ब्लॉग पोस्ट में खुलासा किया कि नवंबर 2022 में Hangouts को हटा दिया जाएगा और इससे पहले डेस्कटॉप और मोबाइल पर यूजर्स को Google चैट में माइग्रेट करने के लिए कहा जाएगा.

डेटा को कर सकेंगे डाउनलोड

Hangouts प्लेटफॉर्म से चैट डेटा स्वचालित रूप से Google चैट पर उपलब्ध होगा और यूजर्स के पास प्लेटफॉर्म समाप्त होने से पहले अपने सभी Hangouts डेटा को डाउनलोड करने का विकल्प भी होगा. 

गूगल ने किया ऐसा पोस्ट

गूगल ने पोस्ट में कहा, ‘आज से मोबाइल पर Hangouts का उपयोग करने वाले लोगों को एक इन-ऐप स्क्रीन दिखाई देगी जो उन्हें Gmail में चैट या चैट ऐप में जाने के लिए कहेगी. इसी तरह, जो लोग Hangouts क्रोम एक्सटेंशन का उपयोग करते हैं, उन्हें वेब पर चैट में जाने या चैट वेब ऐप इंस्टॉल करने के लिए कहा जाएगा. जुलाई में, जो लोग वेब पर जीमेल में हैंगआउट का उपयोग करते हैं, उन्हें जीमेल में चैट में अपग्रेड किया जाएगा.’

Google चैट वेब पर होगा रिडायरेक्ट

Hangouts वेब को हटाए जाने के कम से कम एक महीने पहले भी Hangouts यूजर्स को इन-प्रोडक्ट नोटिस दिखाई देगा. इसके बाद, Hangouts वेब ऑटोमैटिकली विजिटर को Google चैट वेब पर रीडायरेक्ट करना शुरू कर देगा. 

2013 में आया था Hangouts

Hangouts को 2013 में वापस पेश किया गया था और GChat का प्लान्ड सक्सेसर था (नए Google चैट के साथ भ्रमित नहीं होना) ऑरिजनल जीचैट या जैसा कि कुछ लोग जानते हैं, Google टॉक, इस महीने की शुरुआत में बंद कर दिया गया था.

Loading...