छत्‍तीसगढ़ के CM भूपेश बघेल ने जगदलपुर में झीरम घाटी शहीद मेमोरियल का किया लोकार्पण

 दुर्दांत नक्सली हमले में मारे गए वरिष्ठ जनप्रतिनिधी, सुरक्षा बल के जवान और आम नागरिकों की याद में जगदलपुर के लालबाग में बनाए गए झीरम शहीद स्मारक का लोकार्पण बुधवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया। इस मौके पर सीएम भूपेश ने झीरम घाटी में शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। यह झीरम घाटी शहीद मेमोरियल 32 शहीदों की याद में स्थापित किया गया है। यह मेमोरियल लोकतंत्र पर सबसे बड़े हमले में शहीदों की याद में आम जनता को समर्पित है।

इस दौरान सीएम भूपेश सहित कांग्रेसी नेताओं ने नक्सल हिंसा के दिवंगतों की स्मृति में दो मिनट का मौन धारण किया। साथ ही राज्य को फिर से शांति का टापू बनाने का संकल्प लिया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री झीरम घटना स्थल में शहीदों को दी जा रही श्रद्धांजलि कार्यक्रम से वर्चुअल रूप से जुड़े। जिसमे अन्य जिलों से भी जनप्रतिनिधिगण जुड़े रहे।

इस दौरान जिले के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा, सांसद दीपक बैज, विधायक चित्रकोट राजमन बेंजाम, संसदीय सचिव रेखचंद जैन एवं अन्य जनप्रतिनिधिगण मौजूद रहे। आज से नौ वर्ष पहले 25 मई 2013 को सुकमा से केशलूर आ रहे काफिले पर दरभा के झीरम घाटी में नक्सली हमले में मारे गए सभी शहीदों की प्रतिमाओं का अनावरण मुख्यमंत्री ने किया तथा उनके प्रति श्रद्धांजलि अर्पित की।

उल्लेखनीय है कि लोकतंत्र में आस्था रखने वाले इन जनप्रतिनिधियों के हत्या की कड़ी भर्त्सना करने के साथ ही आम जनता द्वारा झीरम शहीदों की स्मृति में स्मारक बनाने की मांग रखी गई थी। जनता की मांग पर मुख्यमंत्री बघेल ने निर्माण की घोषणा करने के साथ ही 28 अक्टूबर 2020 को निर्माण की आधारशिला रखी थी।

इधर, कांग्रेस के पूर्व राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष और सांसद राहुल गांधी ने झीरम घाटी की बरसी पर श्रद्धांजलि अर्पित की। राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, 2013 में झीरम घाटी में हुए नक्सली हमले में हमने अपने कई कांग्रेस के साथियों और जवानों को खो दिया था। हम अपने देशभक्त साथियों की वीरता को सलाम करते हैं, उनकी शहादत हम कभी नहीं भूल सकते।

Loading...