डायिबटीज के मरीजों के लिए यह वरदान है अदरक, जरूर करें इस्तेमाल

Ginger: अदरक किसी की भी रसोई में आसानी से मिल जाएगा, ऐसे में आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए, दरअसल, इसके एक नहीं बल्कि कई बड़े फायदे हैं. डायिबटीज के मरीजों के लिए यह वरदान है.हालांकि, आप अधिक मात्रा में इसका सेवन करेंगे तो ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. तो आइए जानते हैं कि अदरक के सेवन के क्या-क्या फायदे हैं. 

सीमित मात्रा में ही करें अदरक का सेवन

कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए सीमित मात्रा में ही अदरक का सेवन करें. अगर आप रोज 4 ग्राम तक अदरक खाएंगे तो  ब्लड शुगर लेवल को कम करने और इंसुलिन उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा अग ज्यादा मात्रा में सेवन किया तो आपको हार्ट बर्न, डायरिया या फिर पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

अदरक से मिलेंगे ये भी फायदे

–  ऐसे लोग जिन्हें, माइग्रेन का दर्द बहुत ज्यादा होता है वह भी इसका सेवन कर सकते हैं. इससे आपके दर्द में फायदा मिलेगा. खासकर कच्चे अदरक के सेवन से आपको ज्यादा मिलेगा. 

.- कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में भी अदरक काफी फायदेमंद है. यानी हार्ट अटैक का खतरा भी इससे कम हो जाएगा. आप इसको चाय के साथ भी इस्तेमाल कर सकते हैं. या फिर आप किसी भी सब्जी में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

Loading...