उत्तराखंड में एक बार फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, 19 से तीन दिन बारिश-बर्फबारी की आशंका

राज्य के पर्वतीय जिलों में 19, 20 और 21 जनवरी को बारिश और बर्फबारी की संभावना है। इस दौरान 2500 से 3000 मीटर उससे अधिक ऊंचाई वाले स्थानों में बर्फबारी हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, 21 के बाद अगले दो दिनों में बारिश में तेजी आ सकती है।

मंगलवार की शाम से राज्य में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते एक बार फिर मौसम बदलता दिख रहा है। मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक मंगलवार को प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा, मैदानी क्षेत्रों के कुछ भागों विशेषकर हरिद्वार व उधमसिंहनगर जिले में उथला से मध्यम कोहरा छाए रहने की संभावना है।

19 जनवरी से उत्तरकाशी रुद्रप्रयाग चमोली पिथौरागढ़ जिलों में कहीं-कहीं बहुत हल्की हल्की बारिश बर्फबारी हो सकती है। 19 को ही 3000 मीटर व उससे अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फवारी की अधिक संभावना है, जबकि 20 और 21 को पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश, बर्फवाती का क्रम जारी रह सकता है।

2500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले स्थानों में बर्फबारी हो सकती है। 22 और 23 को प्रदेश में बारिश में वृद्धि होगी। कोहरे और ठंड को लेकर एक बार फिर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक मैदानी क्षेत्रों में घना कोहरा लगने से ड्राइविंग की मुश्किल स्थिति बनेगी।

हवाई अड्डे में न्यूनतम सीमा से कम दृश्यता विमान लैंडिंग को प्रभावित कर सकती है। मौसम विभाग ने यात्रियों से अपनी यात्रा निर्धारण के लिए एयरलाइन, रेलवे, राज्य परिवहन के संपर्क में रहने का सुझाव दिया है। कोहरे में चलते समय फोग लाइट के इस्तेमाल का सुझाव दिया है।

सियासी गलियारों में गर्मी पर दून में जमकर पड़ रही ठंड

दून में सुबह-शाम छा रहा कोहरा
18 से 22 जनवरी तक दूर में लगातार खराब बना रहेगा मौसम

सियासी गलियारों में लगातार गर्मी के बावजूद दून का तापमान काफी कम है और जमकर ठंड पड़ रही है। सोमवार को बहुत मामूली धूप कुछ समय के लिए रही। इसके अलावा सुबह व शाम के समय जमकर कोहरा छाया हुआ है। इससे आम जनजीवन भी प्रभावित हुआ है।

मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को दून में आसमान मुख्यतः साफ रहने से लेकर आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे।सुबह और शाम के समय को हो उथला कोहरा छाए रहने की संभावना है। अधिकतम तापमान 18 व न्यूनतम 9 डिग्री तक जाने की संभावना है। सोमवार को देहरादून में अधिकतम तापमान 17.7 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 2 डिग्री कम रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस अधिक था। मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक देहरादून में इस पूरे हफ्ते मौसम खराब ही रहने की संभावना है। आसमान में या तो आंशिक रूप से बादल रहेंगे या सुबह शाम कोहरा रहेगा। धूप के दर्शन बीच बीच में आंशिक रूप से होंगे। इसके अलावा आगे आने वाले दिनों में बारिश की भी संभावना जताई गई है। जिससे तापमान में और कमी आ सकती है। यूं भी देहरादून के पिछले 15 दिनों के तापमान पर नजर दौड़ाएं तो तापमान लगातार 20 से 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास ही रहा है, जबकि न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं गया है।

Loading...