Sunday , January 23 2022

सर्द मौसम में आइसक्रीम और ठंडी चीजों का सेवन सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान, ध्यान रखें ये बातें

सर्दी के मौसम में हमें ठंड ज्यादा लगती है और बॉडी को गर्म रखने के लिए हम गर्म कपड़े पहनते हैं, साथ ही डाइट में गर्म चीज़ों का भी सेवन करते हैं। लेकिन कुछ लोग अपनी खाने की क्रेविंग को कंट्रोल नहीं कर पाते और सर्दी में भी आइसक्रीम, जूस, कोल्ड कॉफी और कोल्ड ड्रिंक्स जैसे ठंडे पेय पदार्थों का सेवन करते हैं जो उनकी सेहत पर भारी पड़ता है।

सर्दी में ब्लडसर्कुलेशन ठीक से नहीं होने की वजह से हमें ठंड ज्यादा महसूस होती है। सर्दी में बॉडी को गर्म रखने के लिए डाइट का अहम रोल है। इस मौसम में हमारी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है जिसकी वजह से मौसमी बीमारियां जैसे सर्दी, जुकाम और खांसी बेहद परेशान करती है। ऐसे में हम अपनी डाइट पर ध्यान नहीं देते तो पूरी सर्दी बीमार रहकर गुज़ारनी पड़ती है। आप जानते हैं कि सर्द मौसम में आइसक्रीम और ठंडी चीजों का सेवन सेहत को किस तरह नुकसान पहुंचाता है? आइए जानते हैं सर्दी में ठंडी चीज़ें खाने से कौन-कौन सी बीमारियां होने का खतरा रहता है।

सर्दियों में ठंडी चीजें खाने से होने वाले नुकसान

आंतों में हो सकती है परेशानी:

 ट्रेडिशनल चाइनीज मेडिसन के मुताबिक सर्दी में ठंडी चीजों का सेवन पेट को नुकसान पहुंचा सकता है। ठंडी आइसक्रीम और ठंडी चीज़ों के सेवन से पेट में सूजन और ऐंठन की परेशानी हो सकती हैं। सर्दी में ठंडी चीजें हमारी बॉडी को झटका देती हैं, जिसके कारण पाचन संबंधित समस्याएं परेशान करती हैं।

ठंडी चीज़ें बॉडी का तापमान कम करती है:

ठंडी आइसक्रीम और ठंडी चीज़ों का सेवन करने से बॉडी का तापमान कम होता है जिसकी वजह से ब्लड स्टेसिस नाम की बीमारी हो सकती है। इस बीमारी में ब्लड अच्छे से बॉडी में सर्कुलेट नहीं हो पाता।

गले में हो सकती है खराश: 

ठंडी चीजों का सबसे ज्यादा असर गले पर देखने को मिलता है। ठंडी चीज़ें जैसे आइसक्रीम, ठंडे जूस, कोल्ड ड्रिंक्स और कोल्ड कॉफी पीने से गले में जलन और खराश की परेशानी बनी रहती है।

इम्यूनिटी होती है कमज़ोर:

सर्दियों में ठंडी चीजें खाने से इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है और आप जल्दी-जल्दी बीमारी की चपेट में आते हैं। इम्यूनिटी कमजोर होने से कई तरह की बीमारियां जोर पकड़ती हैं, साथ ही पाचन भी ठीक से काम नहीं करता।

Loading...

Join us at Facebook