Sunday , January 23 2022

मेक्सिको की खाड़ी में दिखाई दिया सबसे दुर्लभ जीव, वायरल हो गई तस्वीरें

मेक्सिको की खाड़ी में वैज्ञानिकों को हाल ही में एक बहुत ही दुर्लभ जीव नज़र आया है. यह एक समुद्री स्क्विड कहा जा रहा है, लेकिन इससे पहले ऐसा समुद्री जीव आज तक नहीं देखने को मिला है. वैज्ञानिकों ने इसे एलियन स्क्विड नाम दिया है. इसके पंख बहुत खूबसूरत और पारदर्शी हैं. इस स्क्विड के पीछे पारदर्शी गोले में उसका दिमाग दिखाई दे रहा है. इसकी बड़ी आंखें हैं. इसके सूंड में हड्डियों की तरह जोड़ हैं, जो आमतौर पर स्क्विड्स में  नज़र नहीं आते है. यह एलियन स्क्विड  गहरे समुद्री सीफैलोपोड्स जीवों की प्रजाति  में से एक कहा जा रहा है.

वैज्ञानिक भाषा में इसे बिगफिन स्क्विड और मैग्नापिन्ना  के नाम से बुलाया जाता है. अमेरिका के नेशनल ओशिएनिक एंड एटमॉस्फियरिक एडमिनिस्ट्रेशन (NOAA) के फिशरीज नेशनल सिस्टेमैटिक्स लेबोरेटरी के समुद्री रोवर ने इसका वीडियो भी बना लिया है. अब तक 20 ऐसे विचित्र जीव देखने को मिले है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बिगफिन स्क्विड की तीन प्रजातियां अब तक सामने आ चुकी है. उन्हें ऐसा लगता है कि इसकी और प्रजातियां भी गहरे समुद्र में अवश्य होंगी, जो इंसानों की नजर में कभी नहीं आती है.

इतना ही नहीं वैज्ञानिकों ने इसे तब खोजा जब रिमोटली ऑपरेटेड व्हीकल (ROV) मेक्सिको की खाड़ी में एक समुद्री नक्शा बनाने की मुहिम भी लगाई जा रही है. ROV पश्चिमी फ्लोरिडा के पास खाड़ी में गोते लगाते हुए नज़र आए. तभी उन्हें यह हल्के गुलाबी रंग का जीव तैरता हुआ देखने को मिला है. ROV ने इसका करीब ढाई मिनट का वीडियो बना लिया.

Loading...

Join us at Facebook