फोन चार्ज करते समय भूल कर भी न करे ये काम…

स्मार्टफोन रखने पर सबसे बड़ी परेशानी है उसका चार्जर भी हमेशा साथ रखो। ये फोन जल्दी ही डिसचार्ज हो जाते है क्योंकि इनमें कई सारी एप्स एक साथ चलती है। इसलिए बैटरी की खपत अधिक होती है।

स्मार्टफोन को हम कभी चार्जर पर लटका देते है तो कभी गीले स्थान पर ही रख देते है जिससे फोन की लाइफ कम होती है। यहां कुछ ऐसी बातें दी गई है जो फोन को चार्ज करते समय ध्यान रखनी होगी। 

1. हमेशा अपने फोन को उसी फोन के चार्जर से चार्ज करना चाहिए। कभी भी दूसरों के फोन के चार्जर से चार्ज नहीं करना चाहिए। यह सीधे-सीधे बैटरी का जीवन समाप्त कर सकता है। 

2. चार्जिंग करने से पहले अपने फोन का कवर निकाल दें। कई बार कवर होने के कारण चार्जर की पिन सही प्रकार से नहीं लग पाती। इसके अलावा चार्जिंग से फोन गर्म भी हो जाता है, इसलिए कवर ना होना बेहतर रहता है।

3. कभी भी स्मार्टफोन को पूरी रात चार्जिंग पर ना छोड़े। ओवरचार्जिंग होने से बैटरी की लाइफ कम हो जाती है। फोन को हमेशा 100 प्रतिशत चार्ज करना सही नहीं होता। कोशिश करें कि 80-90 प्रतिशत चार्जिंग पर बंद कर दें।

4. फोन में बैटरी बचाने वाली या फास्ट चार्जिंग वाली थर्ड पार्टी एप रखने से बचें। ये ऐप लगातार बैकग्राउंड में चलती रहती हैं जिससे बैटरी ज्यादा खर्च होती है।

Loading...