Wednesday , December 8 2021

हज के चौथी या पांचवीं बार आवेदन पर रिज़र्व कोटा नहीं

हज के लिए चौथी या पांचवीं बार आवेदन करने वालों के लिए बुरी खबर है. हज कमेटी ऑफ इंडिया ने अब तीन बार से ज्यादा आवेदन कर चुके आवेदकों का रिजर्व कोटा (कैटेगरी बी) खत्म कर दिया है. इससे करीब हज़ार से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं. इस बार रिजर्व कोटा केवल 70 साल वालों के लिए ही रखा गया है.हज के चौथी या पांचवीं बार आवेदन पर रिज़र्व कोटा नहीं

हज वेलफेयर सोसायटी के सदस्य इरफान मंसूरी ने केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और ऑल इंडिया हज कमेटी को पत्र लिखकर इस फैसले पर रोक लगवाने की मांग की है. ऐसे हज़ार के करीब लोगों को रिजर्व कैटेगरी से बाहर करने से उन्हें सामान्य आवेदकों की तरह आवेदन करना होगा, वहां से चयन होने पर ही वह हज पर जा सकेंगे. केंद्र सरकार और हज कमेटी के इस निर्णय से आवेदक नाराज़ हैं.

हज 2018 के एक्शन प्लान में हज कमेटी ने और भी बदलाव किए हैं. जैसे हज पर अब एक साथ पांच लोग नहीं जा सकेंगे. इसके साथ केंद्र सरकार ने हज पर जाने वाले यात्रियों की सब्सिडी भी खत्म कर दी है. दूसरी ओर अब महिलाएं बिना पुरुष रिश्तेदारों के भी हज जा सकेगी, इस निर्णय का स्वागत किया गया है. हज यात्रा 2018 के लिए फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 7 दिसंबर है.

Loading...

Join us at Facebook