जानिए क्यों हैं अमेजन दुनिया का सबसे खतरनाक जंगल, सच जानकर उड़ जायेंगे होश

क्या आप दुनिया में सबसे खतरनाक प्राणी शेर को या शार्क को मानते हैं? यदि हां, तो आप गलत हैं. इस धरती पर विचित्र प्रकार के जानवर पाए जाते हैं. अक्सर किसी जानवर को देखकर यह कहना मुश्किल होता है कि वह कितना खतरनाक हो सकता है. कभी-कभी तो एक छोटा सा कीड़ा भी मनुष्य के लिए घातक साबित हो सकता है.

अमेज़न वन के नाम से जाने जानेवाले चौड़ी पत्तियों और नमी युक्त वन है जो दक्षिण अमेरिका के अमेज़न बेसिन के एक बड़े भूभाग पर फैला हैं. अमेजन के जंगल पीरान्हा मछली के लिए फेमस हैं. लेकिन यहां और भी ऐसी चीजें हैं जिनके बारे में जानकर आपको हैरानी होगी. आज हम आपको कुछ ही ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं.

साउथ अमेरिका में अमेजन के जंगल 50 लाख वर्गमील में फैले हैं और 9 देशों ब्राजील, बोलिविया,कोलंबिया, इक्वाडोर, फ्रेंच गुएना, गुएना, पेरू, सूरीनाम और वेनेजुएला तक इसका विस्तार है. यहां के आदिवासी भी खतरनाक होते हैं. अगर कोई खोजकर्ता घूमते-घूमते इनके इलाके में पहुंच जाता है तो वह उसको मारकर खा जाते हैं.

देखें नीचे दी गई वीडियो. अगर वीडियो किसी वजह से न चले तो वीडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करें !

1922 में अमेजन के जंगलों में एक कैथोलिक पादरी को 75 फीट लंबा सांप दिखा था। 7 साल बाद वैसा ही सांप उसे पानी में तैरता दिखा. अमेजन के जंगलों में 30 फीट के सांप आमतौर पर मिल ही जाते हैं. अमेजन के जंगलों में कई आदिवासी इलाके ऐसे हैं जहां लोगों को मारकर खा लिया जाता है.

2009 में ब्राजील के इन जंगलों में 19 साल का एक खोजकर्ता Ocelio Alves de Carvalho कुलिना ट्राइब्स के बीच फंस गया था जिसे वे मारकर खा गए. इस नदी में नहाने की सोचना भी मत. ये पेरू में अमेजन के जंगलों में पाई जाने वाली रिवर है जिसका तापमान 93 डिग्री सेंटीग्रेड रहता है.

Loading...