Sunday , December 5 2021

बिहार की बिजली से चलती है मुंबई की लोकल ट्रेनें

मुंबई : एमएनएस वाले भले ही बिहारियों का विरोध करे ,लेकिन यह हकीकत है कि मुंबई के विकास में बिहार के लोगों का योगदान है.यह दावा बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करते हैं, तो गलत नहीं है ,क्योंकि बिहार में उत्पादित बिजली से ही अब मुंबई की लोकल ट्रेनें दौड़ रही हैं.बिहार की बिजली से चलती है मुंबई की लोकल ट्रेनें

उल्लेखनीय है कि इस साल अगस्त से मुंबई को बिजली देने का सिलसिला शुरू हुआ है .बिहार के नबीनगर में भारतीय रेल और एनटीपीसी के संयुक्त पॉवर प्लांट भारतीय रेल बिजली कम्पनी लिमिटेड से अगस्त में मुंबई में चलने वाली लोकल ट्रेनों को बिजली देना शुरू किया. इस प्लांट की 90 प्रतिशत बिजली पर रेलवे का हक़ होता है और शेष दस प्रतिशत बिहार सरकार खरीदती है.

बता दें कि अभी इस पॉवर प्लांट से 500 मेगावाट बिजली का उत्पादन हो रहा है. अगले साल नवंबर महीने तक दो और इकाइयों में उत्पादन शुरू होने पर 500 मेगावाट और बिजली मिलने लगेगी. अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्रित्व काल में तत्कालीन रेल मंत्री नीतीश कुमार ने इस प्लांट की आधारशिला रखी थी. रेलवे ने अपना पावर प्लांट इसलिए लगाया, ताकि राज्यों से ट्रेनों के परिचालन के लिए बिजली खरीदने को बाध्य न होना पड़े.

Loading...

Join us at Facebook