Wednesday , December 8 2021

रोज एक कटोरी खाएंगे दही तो होंगे ये 9 फायदे

अधिकतर घरों में दही कई तरह से प्रयोग की जाती है। यह कई गुणों से भरपूर होने के साथ स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसमें मौजूद पोषक तत्व आसानी से पच जाते है। यदि आप मसाले युक्त खाने का सेवन करते हैं तो यह उससे होने वाली गर्मी को भी कम करता है। ताइवान में हुए अध्ययन के अनुसार दही एच पायलोरी इंफेक्शन जिससे कि पेप्टिक अल्सर होने का खतरा होता उससे भी बचाता है। हम बता रहे हैं कि दही कैसे आपको स्वस्थ्य रखने में मदद करती है।रोज एक कटोरी खाएंगे दही तो होंगे ये 9 फायदे

1) पाचन क्रिया सही रखे

दही का सेवन अमृत के समान माना गया है। यह खून की कमी और कमजोरी दूर करता है। दूध जब दही का रूप ले लेता है तो उसकी शर्करा अम्ल में बदल जाती है। इससे पाचन में मदद मिलती है। यदि पेट खराब हो पतला दस्त हो रहा हो तो दही के साथ ईसबगोल की भूसी का सेवन करें, फायदा मिलेगा।

2) दिल को स्वस्थ रखे

दिन प्रतिदिन लोगों में दिल से संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है और अब ये बीमारी युवाओं में भी तेजी से बढ़ती जा रही है। दही आपके दिल को लम्बे समय तक स्वस्थ रखता है। इससे हाई बल्ड प्रेशर का खतरा भी कम होता है और कैरटिड धमनियों को मोटा कर कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है।

3) जिनको दूध या उससे बने उत्पाद नही पचते

कुछ लोगों को दूध या उससे बने किसी भी प्रोडक्ट को पचाने में दिक्कत होती है तो ऐसे लोग भी आसानी से दही का प्रयोग कर सकते हैं। यह दूध में उपलब्ध लैक्टोज़ को लैक्टिक एसिड में बदल देता है जो आसानी से पच जाता है। इसमें भी आपको दूध में पाए जाने वाले सभी पोषक तत्व आसानी से मिल जाते हैं।

4) इम्यूनिटी को बढ़ाता है

दही में पाया जाने वाला गुड बैक्टीरिया आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और शरीर में मौजूद सूक्ष्मजीवों से लड़ता है। महिलाओं मे होने वाले यीस्ट इंफेक्शन से बचाव करने में भी बहुत जरूरी है। दही को आप किसी भी तरह से पका कर या उसे किसी भी सब्जी के साथ मिलाकर गर्म कर प्रयोग करते हैं तो भी उसके गुणों मे कोई कमी नही होती है।

5) दांतो और हड्डियों के लिए अच्छा है

दही सहित सभी डेयरी उत्पादों में फास्फोरस और कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है जो कि हड्डियों के विकास और मजबूती के लिए बहुत ही अच्छा है। यह दातों को भी मजबूत बनाता है। यदि आप भविष्य में ऑस्टियोपोरोसिस(हड्डियों से जुड़ी बीमारी) और गठिया जैसी दर्दनाक बीमारियों से बचना चाहते हैं तो हड्डियों की देखभाल करें।

6) स्किन के लिए इस्तेमाल करें

दही में पाए जाने वाले पोषक तत्व जिंक, विटामिन ई और फास्फोरस इसे प्राकृतिक स्किन केयर प्रोडक्ट बनाते हैं। इसे आप घर पर आसानी से फेस पैक के रूप में प्रयोग कर सकते हैं। दही में बेसन और नींबू मिलाकर अच्छे से मिश्रण तैयार कर चेहरे पर प्रयोग करें। इससे आपका चेहरा आकर्षक और चमकदार दिखेगा।

7) डैंड्रफ से छुटकारा

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए विज्ञापनों में कई तरह के शैम्पू, तेल आदि का प्रचार किया जाता है। लेकिन इनमें कई तरह के रसायनिक तत्वों का प्रयोग किया जाता है। दही में लैक्टिक एसिड होता है जिससे इसमें एंटी फंगल गुण पाया जाता है जो डैंड्रफ को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए आप थोड़ा सा दही लेकर सिर पर लगाएं और एक घंटे बाद धो लें, इससे डैंड्रफ खत्म करने मे सहायता मिलेगी।

8) वजन कम करने मे सहायक है

न्यूट्रीशिन जब भी कोई डाइट प्लान बनाते हैं तो वो उसमें दही को जरूर शामिल करते हैं। दही में पायी जाने वाली कैल्शियम शरीर मे ज्यादा कार्टीसोल पम्प होने से रोकता है। कोर्टिसोल का हार्मोनल असंतुलन उच्च रक्तचाप, मोटापा और कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं के लिए जिम्मेदार है।

9) तनाव और थकान से राहत प्रदान करता है।

तनाव और थकान शरीर को कमजोर कर देते हैं। आजकल आराम करने और तरो-ताजा महसूस करने की हर व्यक्ति को जरूरत है। इस काम में दही आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। यूसीएलए जो कि मेडिसिन का स्कूल है द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार दही खाने से हमारा दिमाग थकान और दर्द कम महसूस करता है। दही के ये सारे गुण इसे सुपरफूड बनाते हैं इसलिए आपको और आपके परिवार को प्रतिदिन दही का सेवन करना चाहिए।

Loading...

Join us at Facebook