Thursday , December 9 2021

अगर ऐसा हुआ तो भारत में बिकेगा 250 रुपये लीटर पेट्रोल

मिडिल ईस्ट के दो शक्तिशाली देश सऊदी अरब और ईरान के बीच हमेशा से ही छत्तीस का आंकड़ा रहा है. सऊदी अरब जहां एक सुन्नी देश है, वहीं ईरान शिया देश. दोनों ही देशों की एक-दूसरे से नहीं पटती. ऐसे में अगर इन दोनों देशों के बीच युद्ध हुआ तो इसका खामियाजा भारत को भुगतना पड़ सकता है. ये खामियाजा इस रूप में भुगतना पड़ सकता है कि पेट्रोल के दाम आसमान पर पहुंच सकते हैं.अगर ऐसा हुआ तो भारत में बिकेगा 250 रुपये लीटर पेट्रोल

अगर सऊदी अरब और ईरान आपस में भिड़े तो भारत में पेट्रोल के दाम बढ़ सकते हैं. फिलहाल भारत में पेट्रोल 70 रुपये के करीब है. लेकिन अगर सऊदी और ईरान के बीच का संघर्ष गहरा जाता है तो पेट्रोल की कीमत बढ़कर 250 प्रति लीटर तक हो सकती है. यानि आपको अपनी गाड़ी में पेट्रोल डालने के लिए 250 रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं.

इतना ही नहीं अगर सऊदी और ईरान ने एक दूसरे के तेल की रिफायनरी पर हमला किया तो कीमत 300 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच सकती है. भारत के साथ अन्य देशों को भी दिक्कत हो सकती है क्योंकि सऊदी अरब कुल 20 फीसदी क्रूड ऑयल सभी देशों में सप्लाई करता है. आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले ही पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों की वजह से देश में काफी हंगामा हुआ था. देशभर में इसके खिलाफ विरोध प्रदर्शन किए गए थे जिसके बाद सरकार ने इस पर लगने वाले टैक्स में कुछ कटौती की थी.

Loading...

Join us at Facebook