Tuesday , September 21 2021

नहीं जानते होंगे आप, नीली चाय पीने के ये जबरदस्त फायदे

लैक टी (Tea) और रेड टी के बारे में तो सभी ने सुना है क्‍या आपने कभी ब्‍लू टी (Blue Tea) के बारे में सुना है? जी हां, ब्‍लू टी इन दिनों काफी चलन में है. यह चाय दिखने में इतनी खूबसूरत है कि हर किसी को एक बार इसकी चुस्‍की लेने का मन कर ही जाता है. दरअसल यह चाय अपराजिता के फूलों से तैयार किया जाता है जो डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी अच्छा माना जा रहा है. कई लोग इस फूल को शंखपुष्पी के नाम से भी जानते हैं. यह चाय कई तरह से सेहत के लिए फायदेमंद  है. तो आइए जानते हैं कि इस चाय को किस तरह बनाया जाता है और इसके क्‍या फायदे हैं.

ब्लू टी बनाने का क्‍या है तरीका

इसे बनाने के लिए सबसे पहले 1 कप पानी को पैन में गर्म करें. पानी हल्का गुनगुना होने पर इसमें 4 से 5 अपराजिता के फूल को डालें और इसे अच्छी तरह से उबलने दें. अब गैस बंद कर इस चाय में एक चम्‍मच शहद मिलाएं और गर्मागरम सर्व करें.

1.बॉडी करें डिटॉक्स

ब्लू टी में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो इम्यूनिटी को बूस्‍ट करने के साथ ही स्किन और बालों को भी खूबसूरत बनाता है. यह शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में काफी कारगर है.

2.एनर्जी बूस्‍टर की तरह करता है काम

इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और इसकी बेहतरीन महक शरीर को दिनभर ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करती है.अगर आप दिन की शुरुआत एक कप ब्लू टी के साथ करें तो आप दिनभर थकान महसूस नहीं करेंगे.

7.पीरियड्स में फायदेमंद

जिन महिलाओं को पीरियड्स रेगुलर नहीं होता और वे अनियमित पीडियड्स से परेशान रहती हैं उनके लिए भी यह चाय काफी काम की है.

8.आंखों की रोशनी बढ़ाए

इस चाय के सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ सकती है. कम उम्र के बच्चों को अगर चश्मा लग गया है तो उन्‍हें भी यह पीनी चाहिए. इसके साथ ही आंखों की थकान, जलन और सूजन को कम करने के काम भी यह आती है.

9.झुर्रियों को करती है कम

अगर आप अपने डेली रुटीन में इस चाय को शामिल कर लें तो ब्लू टी पीने से चेहरे की झुर्रियां कम हो सकती हैं. चेहरे पर होने वाले फाइन लाइन्‍स और बढ़ती उम्र के निशान से भी छुटकारा मिल सकता है.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com