ऐसे बनाएं अपने स्मार्टफोन को बनाए स्मार्ट टीवी का रिमोट…

स्मार्ट टीवी अब काफी आम हो चले हैं। इनका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इनमें इंटरनेट के जरिए ढेर सारे कॉन्टेंट का मजा लिया जा सकता है। इन दिनों जो स्मार्ट टीवी आ रहे है उनमें तो वॉइस कमांड और गूगल असिस्टेंट का भी फीचर है। यानी ये आपकी आवाज पर काम करेंगे। हालांकि स्मार्ट टीवी को रिमोट से कंट्रोल करना कई बार बड़ा मुश्किल लगता है। सबसे मुश्किल काम तो इनके रिमोट से कोई शब्द टाइप करना होता है

लेकिन क्या आपको पता है कि आप अपने स्मार्ट टीवी को अपने स्मार्टफोन से भी कंट्रोल कर सकते हैं। जी हां, हम आपको जो तरीका बताने जा रहे हैं उसके जरिए आपका स्मार्टफोन ही टीवी का रिमोट बन जाएगा। सबसे खास बात तो यह है कि इसमें टाइपिंग भी बड़ी आसानी से की जा सकती है। यह तरीका उस समय बड़े काम का साबित होता है, जब आपका रिमोट खराब हो गया हो या खो गया हो।

स्मार्टफोन कैसे बनेगा रिमोट

बता दें कि शाओमी, हुवावे और पोको जैसी कंपनियों क कई फोन्स में IR Blaster दिया जाता है। इसके सेंसर फोन के ऊपरी हिस्से में लगे होते हैं, जिनके जरिए आप अपने फोन को टीवी रिमोट से सीधा कनेक्ट कर सकते हैं। शाओमी फोन में इसके लिए Mi Remote App भी मिलता है। हालांकि ऐसे बेहद कम ही फोन्स हैं। आज हम जो तरीका बता रहे हैं वह लगभग सभी स्मार्टफोन्स में काम कर सकता है। तो अगर आपके फोन में IR Blaster नहीं है तब इस तरीके का इस्तेमाल करें।

स्टेप 1: सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाएं और Android TV Remote Control ऐप डाउनलोड करें।
स्टेप 2: अब अपने फोन और टीवी को एक ही वाईफाई नेटवर्क से कनेक्ट करें।
स्टेप 3: अगर घर में वाईफाई नहीं है तो किसी दूसरे फोन के हॉटस्पॉट के जरिए ऐसा कर सकते हैं।
स्टेप 4: अब एंड्रॉइड टीवी ऐप में आपके टीवी का मॉडल नंबर दिखाई देगा। साथ ही एक PIN  टीवी की स्क्रीन पर फ्लैश करेगा।
स्टेप 5: मोबाइल ऐप में वह PIN दर्द करें और टीवी को फोन से कनेक्ट कर लें।
स्टेप 6: अब आप अपने स्मार्टफोन को रिमोट कंट्रोल की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com